1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. 7th pay commission yogi adityanath govt hike salary gram panchayat and employee up chunav avi

चुनावी साल में प्रधान और प्रमुख को साधने की कवायद, योगी सरकार ने बढ़ाई पंचायत प्रतिनिधियों की सैलरी, देखें

सीएम योगी ने बताया कि गांवों में प्रधान के नेतृत्व में वहां पंचायत प्रतिनिधि तो बैठेंगे ही, साथ में ग्राम सहायक उनके सहयोग के लिए खड़ा होगा. बताया जा रहा है कि चुनाव से पहले प्रधान को साधकर जीत की रणनीति तय करने में जुटी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
चुनावी साल में योगी सरकार का बड़ा फैसला
चुनावी साल में योगी सरकार का बड़ा फैसला
Twitter

चुनावी साल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांव प्रधानों को साधने के लिए बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने ग्राम प्रधान, प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष की मानदेय को बढ़ाने का ऐलान किया है. अब ग्राम प्रधान यानी मुखिया को 5000 रुपये सैलरी प्रतिमाह सरकार की ओर से दी जाएगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मानदेय का ऐलान करते हुए बताया कि अब ग्राम प्रधान को 3500 की बजाय 5000, प्रमुख को 9800 की बजाय 11300 और जिला पंचायत अध्यक्ष को 14000 की बजाय 15000 रुपये मासिक सैलरी दी जाएगी. सरकार के इस फैसले से हजारों पंचायत जन प्रतिनिधियों को लाभ मिलेगा.

सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ाया- योगी सरकार ने इसी के साथ सरकारी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. अब राज्य के 28 लाख सरकारी कर्मचारी और पेंशनरों को 31% डीए प्राप्त होगा. सरकार के इस फैसले को भी चुनावी नजरिए से देखा जा रहा है.

वहीं सरकार की ओर से प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों में अब सचिवालय के निर्माण का कार्य शुरू करने की तैयारी है. सीएम योगी ने बताया कि ग्राम पंचायत सहायक की तैनाती प्रत्येक ग्राम पंचायत में की गई है. सीएम ने आगे कहा कि अब लखनऊ में ही सचिवालय नहीं होगा, हमारे विकास की धुरी ग्राम पंचायत में भी सचिवालय होगा.

उन्होंने बताया कि गांवों में प्रधान के नेतृत्व में वहां पंचायत प्रतिनिधि तो बैठेंगे ही, साथ में ग्राम सहायक उनके सहयोग के लिए खड़ा होगा. बताया जा रहा है कि चुनाव से पहले प्रधान को साधकर जीत की रणनीति तय करने में जुटी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें