1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. gorakhpur
  5. international yoga day 2022 celebration in gorakhpur rkt

International Yoga Day 2022: गोरखपुर में मार्शल आर्ट के खिलाड़ियों ने अनोखे अंदाज में किया योगासन

विश्व योग दिवस पर मंगलवार को गोरखपुर में जगह जगह पर आरोग्य शिविर का आयोजन किया गया है. गोरखनाथ मंदिर में योग शिविर का आयोजन किया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Gorakhpur
Updated Date
International Yoga Day 2022
International Yoga Day 2022
प्रभात खबर

International Yoga Day 2022: विश्व योग दिवस पर मंगलवार को गोरखपुर में जगह जगह पर आरोग्य शिविर का आयोजन किया गया है. गोरखनाथ मंदिर में योग शिविर का आयोजन किया गया है. इसके साथ ही आयुष विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन महंत दिग्विजय नाथ पार्क में किया गया है. गोरखपुर जिला अस्पताल में भी मुख्य चिकित्सा अधिकारी, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक सहित सारे डॉक्टरों ने योग शिविर में हिस्सा लिया. गोरखपुर के सूरजकुंड धाम में मार्शल आर्ट की छात्रों ने योगाभ्यास किया. गोरखपुर में अलग-अलग जगहों पर योग शिविर लगाई गई पार्कों में भी योग शिविर लगाकर वहां टहलने आ रहे लोगों को योगाभ्यास कराया गया.

वही मीडिया से बात करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी गोरखपुर आशुतोष दुबे ने बताया कि योग हमारी सनातन संस्कृति का एक हिस्सा रहा है. जिसको हमारे ऋषि मुनि सदैव से करते आए हैं इसी के आधार पर हम लोगों ने जीवन की परिकल्पना की थी और जो शतायु का आशीर्वाद है योग का ही परिणाम है.आज हम अपने सनातन धर्म और संनातन संस्कृति से दूर होते जा रहे है और जिसके कारण हम लोगों ने अपने लिए स्वयं समय नहीं दिया. आज पूरा विश्व आठवां विश्व योग दिवस मना रहा है और इस वर्ष की जो थीम है "वह मानवता के लिए योग "है. जब हम स्वस्थ रहेंगे तो दुनिया का कोई भी कार्य कर सकेंगे आज इसी परिकल्पना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका प्रचार प्रसार किया. आज पूरी दुनिया विश्व योग दिवस मना रही है. अपने स्वास्थ्य के प्रति चिंतित होकर के मानवता को समर्पित होकर के योग बना रही है.

इसी परिकल्पना में आज हम लोग जिला अस्पताल परिसर में योग दिवस का आयोजन किया है. जहां हमारे चिकित्सालय के कर्मी स्विफ्ट बार आकर के यहां पर यहां पर योग करेंगे इसके लिए हमारे पास योगाचार्य भी हैं जो उन्हें योगाभ्यास कराएंगे. योग और आयुर्वेद से ही हम शतायु हो सकते हैं और होते रहे हैं. वही जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक जे एस पी सिंह ने बताया कि योग हमारे पुराने संस्कृति का एक हिस्सा है और जब शरीर स्वस्थ रहेगा मन स्वस्थ रहेगा तो व्यक्ति की कार्यसंकुता बढ़ जाती है. और मेरा यह लोगों से संदेश है कि लोग योग करें स्वस्थ रहें और लोग जब स्वस्थ रहेंगे तो देश की कार्यक्षमता बढ़ेगी.

वही आज सूरजकुंड धाम पर मार्शल आर्ट की छात्र छात्राएं और युवाओं ने योगाभ्यास किया. उनके साथ वहां और लोग भी मौजूद रहे .योग के माध्यम से इन छात्रों ने लोगों को एक संदेश दिया है कि योग से आप निरोग रहेंगे और अगर आप निरोग रहेंगे तो कोई भी कार्य कर सकेंगे. आज गोरखपुर में आठवे विश्व योग दिवस पर अलग-अलग जगहों पर शिविर लगाई गई थी. जहां सैकड़ों की संख्या में लोगों ने योगाभ्यास किया वही आयुष विभाग द्वारा आठवीं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बिहार योग शिविर का आयोजन किया गया. यह आयोजन गोरखपुर के रामगढ़ताल स्थित महंत दिग्विजय नाथ पार्क में किया गया इस कार्यक्रम में एक साथ 1000 लोगों ने योग किया.आज विश्व योग दिवस पर विभिन्न संस्थाओं एवं स्कूलों द्वारा सामूहिक योग कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा रहा है.

रिपोर्टर - कुमार प्रदीप

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें