1. home Home
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. au convocation 2021 chancellor s medal to 10 meritorious dr rahul patel and anna gupta honored with dronacharya award acy

AU Convocation: एयू के 10 मेधावियों को चांसलर मेडल, द्रोणाचार्य अवार्ड से नवाजे गए डॉ राहुल पटेल और एना गुप्ता

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में 10 मेधावियों को चांसलर मेडल से सम्मानित किया गया. वहीं. डॉ. राहुल पटेल और डॉ. एना गुप्ता को द्रोणाचार्य अवार्ड से नवाजा गया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
AU Convocation: एयू के 10 मेधावियों को चांसलर मेडल
AU Convocation: एयू के 10 मेधावियों को चांसलर मेडल
प्रभात खबर

Allahabad University Convocation: इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल और कैंपस में दीक्षांत समारोह को लेकर मेधावियों में गजब का उत्साह नज़र आया. यह मौका था इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह का. समारोह में 10 छात्र-छात्राओं को चांसलर मेडल समेत 2018-19 और 2019-20 के यूजी और पीजी के 263 छात्र छात्राओं को अलग-अलग कैटेगरी में मेडल प्रदान किये गए.

दीक्षांत समारोह में 550 पीएचडी छात्र-छात्राओं को भी उपाधियां प्रदान की गई हैं. उपाधि पाकर छात्र-छात्राएं बेहद खुश नजर आए. इस दौरान सेल्फी ले रहे छात्र-छात्राओं ने अपने सर्टिफिकेट हवा में लहरा कर खुशी का इजहार किया.

चांसलर मेडल से नवाजे गए मेधावी

जनसंपर्क अधिकारी व प्रोफेसर डॉक्टर जया कपूर ने बताया, B.A.L.L.B के हिमांशु दुबे, M.Sc कॉग्निटिव साइंस के शिवनेकर रेवती विजय, BCA की अंशिका मित्तल व M.Sc बॉटनी की माधवी सिंह को दीक्षांत समारोह में चांसलर गोल्ड मेडल से नवाजा गया. इसके साथ ही B.Sc बायो ग्रुप की नेहा मिश्रा, M.Sc कंप्यूटर साइंस की श्रेया अग्रवाल, बीए की साल्विका उपाध्याय व M.Sc बायोटेक्नोलॉजी के शशांकमणि त्रिपाठी को चांसलर सिल्वर मेडल दिया गया. बीए के कुलभूषण तिवारी, बीटेक के उर्जा श्रीवास्तव ने चांसलर ब्रांज मेडल प्राप्त किया. दीक्षांत समारोह की शुरूआत संगीत विभाग की छात्राओं ने संगीत वंदना से किया.

डॉ. राहुल पटेल- डॉ. एना गुप्ता को द्रोणाचार्य अवार्ड

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने इस वर्ष दीक्षांत समारोह में दो बेस्ट टीचर्स को द्रोणाचार्य अवार्ड से भी सम्मानित किया. एंथ्रोपोलॉजी के असिस्टेंट प्रोफेसर राहुल पटेल और होमसाइंस विभाग की डॉ. एना गुप्ता को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने द्रोणाचार्य अवार्ड दिया. इसके साथ ही दो शोधार्थियों को मेघनाथ साहा रिसर्च अवार्ड से सम्मानित किया गया. विश्वविद्यालय द्वारा द्रोणाचार्य अवार्ड व मेघनाथ साहा रिसर्च अवार्ड पहली बार दिया गया.

पुरुष हॉकी टीम के कोच पीयूष दुबे भी हुए सम्मानित

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता हॉकी टीम के कोच और इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के पुरा छात्र पीयूष दुबे को भी केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दीक्षांत समारोह में मंच पर सम्मानित किया. दीक्षांत समारोह में मंच पर चांसलर, वाइस चांसलर और केंद्रीय मंत्री के साथ ही साइंस डीन प्रो. शेखर श्रीवास्तव और रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ला भी मौजूद रहे.

मेधावियों ने सेल्फी लेकर किया खुशी का इजहार

विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के समापन के बाद सीनेट हॉल के चारों ओर खुशी से लवरेज मेधावी खुद की तस्वीरों को मोबाइल में कैद करते नजर आए. सन 2019-2020 के छात्रों का कहना था कि कोविड के कारण पिछले साल दीक्षांत समारोह नहीं हो पाया था. उन्हें इस बात का बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि इस बार दीक्षांत समारोह होगा, लेकिन उनके पास जब दीक्षांत समारोह का आमंत्रण आया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

रिपोर्ट- एस के इलाहाबादी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें