1. home Home
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. youngsters of aligarh wants more abhyuday coaching nrj

Aligarh News: युवाओं को एक और अभ्युदय कोचिंग का इंतजार, क्षमता से अधिक हैं ‘उम्मीदवार’

अभी हाल ही में यूपीएससी जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं में यूपी के युवाओं की सफलता को देखते हुए सरकार इस योजना को प्रदेश के सभी 75 जिलों में शुरू करने जा रही है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
सांकेतिक तस्‍वीर.
सांकेतिक तस्‍वीर.
Social Media

Aligarh News: यूपी सरकार के हर जिले में एक अभ्युदय कोचिंग सेंटर खोलने के फैसले के बाद अलीगढ़ के युवाओं को एक और अभ्युंदय कोचिंग का इंतजार है जबकि अलीगढ़ जिले में पहले से मंडल स्तर पर भी एक अभ्युदय कोचिंग सेंटर संचालित हो रहा है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों की संख्या ज्यादा है और एक अभ्युदय कोचिंग सेंटर कमतर पड़ता है.

हर जिले में होगा एक अभ्युदय कोचिंग सेंटर

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अब हर जिले में एक अभ्युदय कोचिंग सेंटर खोलने का शासनादेश जारी कर दिया है. अब तक यह अभ्युदय कोचिंग सेंटर मंडल में एक होता था. मंडल के अन्य जिलों के युवाओं को तैयारी के लिए मंडल मुख्यालय आना पड़ता था. युवा तैयारी कर सकेंगे.

मिलेगी फ्री कोचिंग

हर जिले में शुरू होने वाले अभ्युदय कोचिंग सेंटर में आर्थिक रूप से कमजोर युवा आईएएस, पीसीएस, डॉक्टर इंजीनियरिंग, आईआईटी, जेईईई, एनडीए, सीडीएस समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग फ्री में कर सकेंगे. अलीगढ़ के समाज कल्याण विभाग के उप निदेशक संदीप कुमार ने बताया कि अभ्युदय कोचिंग सेंटर अब तक मंडल में एक थे. अब सभी जिलों में एक-एक होंगे. अलीगढ़ मंडल में हाथरस, एटा व कासगंज में यह शुरू होंगे. इन कोचिंग सेंटर का जिला समाज कल्याण अधिकारी संचालन करेंगे. हर जिले में सेंटर खोलने की तैयारियां शुरू हो गई हैं.

अलीगढ़ में मंडल स्तर है सेंटर

जब मंडल स्तर पर अभ्युदय कोचिंग सेंटर खोले गए, तब अलीगढ़ में उप निदेशक समाज कल्याण के संचालन में नौरंगी लाल इंटर कॉलेज में भी कोचिंग सेंटर खोला गया. अब अलीगढ़ जिले के लिए यही सेंटर रहेगा या एक और खोला जाएगा. इस पर निर्देशों का इंतजार किया जा रहा है. आर्थिक रूप से कमजोर होनहार युवाओं को योगी सरकार ने मुफ्त में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना शुरू की.

फिलहाल 18 मंडल मुख्‍यालयों पर संचालित हो रही थे. अभी हाल ही में यूपीएससी जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं में यूपी के युवाओं की सफलता को देखते हुए सरकार इस योजना को प्रदेश के सभी 75 जिलों में शुरू करने जा रही है. अभ्युदय कोचिंग सेंटर में सिविल, डॉक्टर, इंजीनियरिंग, एनडीए, सीडीएस आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नि:शुल्क कराई जाती है.

रिपोर्ट : चमन शर्मा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें