1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. irctc news jaipur delhi double decker train temporarily cancelled over low occupancy from 8 december know why indian railways take this decision upl

IRCTC News: Tejas के बाद 8 दिसंबर से जयपुर-दिल्ली डबल डेकर ट्रेन नहीं चलेगी, Indian Railways के इस फैसले का कारण जानिए

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय रेलवे ने जयपुर और दिल्ली के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन को भी आठ दिसंबर से बंद करने का फैसला लिया है.
भारतीय रेलवे ने जयपुर और दिल्ली के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन को भी आठ दिसंबर से बंद करने का फैसला लिया है.
File

IRCTC, Indian Railways News: भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) के बाद अब भारतीय रेलवे ने जयपुर और दिल्ली के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन (Delhi-Jaipur Double Decker Train) को भी आठ दिसंबर से बंद करने का फैसला लिया है. इस ट्रेन में यात्रियों की कम संख्या को देखते हुए रेलवे ने यह फैसला किया है. मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ट्रेन में प्रतिदिन क्षमता के सिर्फ 30 फीसदी यात्री ही आ रहे थे.

डबल डेकर ट्रेन जयपुर से रोजाना दिल्ली सराय के लिए सुबह छह बजे चलकर सुबह 10 बजे दिल्ली पहुंचती है, जबकि वापसी में शाम को ये ट्रेन दिल्ली से शाम 5.50 बजे रवाना होकर रात 10.05 बजे जयपुर पहुंचती है. यात्रियों के बीच इस ट्रेन की काफी डिमांड थी लेकिन कोरोना लॉकडाउन में जब ट्रेन वापस शुरू हुई तो दिल्ली जाने वाले यात्रियों की संख्या में 70 फीसदी तक घट गई.

लॉकडाउन हटने के बाद इस ट्रेन को 10 अक्टूबर से फिर शुरू किया गया था, लेकिन यात्रियों की संख्या काफी कम रहने के चलते इसे बंद किया जा रहा है. बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने 23 नवंबर से तेजस एक्सप्रेस का परिचालन भी रद्द कर दिया था. यात्रियों की कमी के कारण लखनऊ-दिल्ली और मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस के परिचालन को बंद करने का निर्णय लिया था.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें