1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ug course application form cost in jharkhand will be 8 times more expensive will have to pay this much money srn

Jharkhand News: यूजी कोर्स के लिए नामांकन आवेदन फॉर्म होगा 8 गुणा महंगा, देना होगा इतना रुपये

झारखंड के विवि में अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए आवेदन शुल्क आठ गुणा महंगा हो सकता है. हलांकि छात्रों को यह शुल्क एक बार ही देना होगा. इसके बाद प्रवेश परीक्षा के परिणाम के आधार पर छात्रों को कॉलेज आवंटित किया जायेगा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
यूजी कोर्स प्र‌वेश परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म का शुल्क 800 रु करने का प्रस्ताव
यूजी कोर्स प्र‌वेश परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म का शुल्क 800 रु करने का प्रस्ताव
प्रभात खबर ( प्रतीकात्मक तस्वीर )

धनबाद : झारखंड के विवि व कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में 2022 से शुरू हो रहे सत्र के लिए नामांकन आवेदन शुल्क आठ गुणा महंगा हो जायेगा. अभी तक छात्रों को यूजी या पीजी कोर्स में नामांकन के आ‌वेदन फॉर्म के लिए केवल 100 रुपये शुल्क देना पड़ता था, अब आठ सौ रुपये देना होगा.

इस संबंध में बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि के प्रभारी कुलपति प्रो मुकुल नारायण देव ने बताया इस पर निर्णय लिया गया है. छात्रों को यह शुल्क एक बार ही देना होगा. इसके बाद प्रवेश परीक्षा के परिणाम के आधार पर छात्रों को कॉलेज आवंटित किया जायेगा. अभी तक छात्रों को 12वीं में मिले अंक के आधार पर बने मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन लिया जाता रहा है.

राज्य स्तरीय होगी प्रवेश परीक्षा :

प्रो मुकुल नारायण देव ने बताया कि यह प्रवेश परीक्षा राज्य स्तरीय होगी. छात्र को एक बार ही फॉर्म भरना होगा. उन्हें अलग अलग कॉलेज के लिए अब आ‌वेदन फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है. हालांकि अभी तक छात्र एक बार 100 रुपये का बैंक चालान कटवाने के बाद छात्र अधिकतम आठ कॉलेज के लिए आवेदन दे सकते हैं. प्रो मुकुल नारायण देव जो कि विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कुलपति भी हैं, ने बताया कि उन्होंने दोनों विवि में नयी नीति के तहत सभी यूजी कोर्स में नामांकन लेने के लिए तैयारी करने के लिए कहा है.

रोस्टर नीति में नहीं होगा परिवर्तन :

प्रो मुकुल नारायण देव ने बताया कि नयी नामांकन नीति से यूजी में नामांकन के लिए तय आरक्षण नीति में फर्क नहीं पड़ेगा. यह पूर्व की भांति जारी रहेगा. बीबीएमकेयू में अभी 10 अंगीभूत कॉलेज हैं. इसमें अभी 20 हजार के करीब सीट हैं.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें