1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. singhbhum west
  5. 756 tested corona positive in out of 50536 samples collected through special drive in west singhbhum district of jharkhand mtj

स्पेशल ड्राइव चलाकर पश्चिमी सिंहभूम में हुई 50,536 लोगों की कोरोना जांच, 756 पॉजिटिव मिले

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
झारखंड सरकार के निर्देश पर पश्चिमी सिंहभूम जिला में अगस्त-सितंबर में बड़े पैमाने पर चलाया गया कोरोना जांच अभियान.
झारखंड सरकार के निर्देश पर पश्चिमी सिंहभूम जिला में अगस्त-सितंबर में बड़े पैमाने पर चलाया गया कोरोना जांच अभियान.
Abhishek Piyush

Coronavirus in Jharkhand: चाईबासा (अभिषेक पीयूष) : झारखंड में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच पश्चिमी सिंहभूम जिला में गहन स्वास्थ्य सर्वे किया गया है. इसके तहत स्पेशल ड्राइव यानी विशेष अभियान चलाकर 50,536 लोगों की कोरोना जांच की गयी. इनमें से 756 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी. अभियान के तहत रैपिड एंटीजेन किट से लोगों की जांच की गयी.

स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी के निर्देश पर पश्चिमी सिंहभूम जिले में कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए गहन जन स्वास्थ्य सर्वे सप्ताह शुरू किया गया था. अगस्त व सितंबर के महीने में जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभियान चलाया गया. इन दो महीनों में कुल 50,536 लोगों की जांच हुई, जिसमें 756 कोरोना पॉजिटिव की पहचान हुई.

जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयास से जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में एक साथ इस अभियान को चलाया गया. इसके तहत जिले के शहरी क्षेत्र के अंतर्गत चौक-चौराहों, सरकारी कार्यालयों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन समेत सब्जी मंडियों में कैंप लगाकर लोगों की कोरोना जांच की गयी.

वहीं, ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा पंचायत भवनों व सरकारी विद्यालयों में भी कैंप लगाकर ग्रामीणों की भी कोरोना जांच हुई. इसके अलावा जिले में जहां पूर्व में अधिक संख्या में कोरोना पॉजिटिव मिले थे, वहां भी स्वास्थ्यकर्मियों ने जांच की.

स्वास्थ्य का भी होगा सर्वे

जिला स्वास्थ्य विभाग के इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम (IDSP) के एपिडेमीयोलॉजिस्ट अजमत अजीम ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर पश्चिमी सिंहभूम जिला समेत अन्य जिलों में भी अभी आगे भी स्पेशल ड्राइव के तहत लोगों की कोरोना जांच की जायेगी. इसके साथ ही विभिन्न लोगों की स्वास्थ्य जांच का भी लक्ष्य निर्धारित किया जा रहा है.

इसमें एनएचएम व सीएचओ के अलावा जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत एएनएम एवं सहिया का भी सहयोग लिया जायेगा. ऐसे में कोविड-19 की जांच करने के अलावा बड़े पैमाने में लोगों के स्वास्थ्य का सर्वे करने के साथ ही उनकी स्क्रीनिंग आदि भी की जायेगी.

कोरोना से मरने वालों में पुरुष अधिक

झारखंड राज्य में कोरोना से जमशेदपुर, रांची व धनबाद के बाद सबसे अधिक मौतें पश्चिमी सिंहभूम में हुई हैं. पश्चिमी सिंहभूम में कोरोना से मृत्यु की दर 9.0 फीसदी है, जो पूरे राज्य की मृत्यु दर 0.85 फीसदी से अधिक है. पश्चिमी सिंहभूम में अब तक कोरोना से 34 लोगों की जान गयी है. मृतकों में महिलाओं के मुकाबले पुरुष अधिक हैं.

जिले में कोरोना के चलते अब तक कुल 21 पुरुष और 13 महिला की मौत हुई है. मरने वालों में सबसे ज्यादा 16 लोग चाईबासा शहरी क्षेत्र के हैं. इसके बाद चक्रधरपुर प्रखंड में 8 लोगों जान गयी है. बड़ाजामदा क्षेत्र के 7 लोगों की कोविड-19 से मौत हुई है. गोइलकेरा, जगन्नाथपुर व मनोहरपुर में भी 1-1 व्यक्ति की इस बीमारी से मौत हुई है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें