रामरेखा धाम में माघ पूर्णिमा के अवसर पर 10 हजार से भी ज्यादा लोगों ने की पूजा अर्चना

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रविकांत साहू, सिमडेगा

रामरेखा धाम में माघ पूर्णिमा के अवसर पर आज लगभग दस हजार से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की. माघ पूर्णिमा के अवसर पर दक्षिणी छोटानागपुर के सुप्रसिद्ध रामरेखा धाम में तीन दिवसीय धार्मिक मेला का आयोजन किया गया. धार्मिक मेला के दौरान सोमवार को रात्रि में सत्संग प्रवचन का आयोजन किया गया. अधिवास के बाद धार्मिक चलचित्र का प्रदर्शन भी श्रद्धालुओं के बीच किया गया.

कार्यक्रम के दूसरे दिन आज अखंड हरिकीर्तन की शुरुआत की गयी. आज सुबह से ही माघ पूर्णिमा के अवसर पर पूजा अर्चना करने वालों का मंदिर परिसर में तांता लगा रहा. पहाड़ी की चोटी पर स्थित आकाश गंगा में स्नान कर लगभग दस हजार से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने मंदिर में पूजा अर्चना की.

तीन दिवसीय कार्यक्रम की पूर्णाहुति 20 फरवरी को भंडारा के साथ होगा. मेला में भाग लेने के लिए मुख्य रूप से झारखंड के अलावा छत्तीसगढ़ उड़ीसा एवं मध्य प्रदेश से काफी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन हुआ. पहाड़ी के ऊपर विभिन्न प्रकार दुकान लगी हुई है. रामरेखा धाम में मुख्य रूप से धनुषाकार मुख्य मंदिर, पहाड़ी की चोटी पर स्थित आकाश गंगा, गुप्त गंगा, अग्निकुंड, सीता चौका आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

मेला के अवसर पर बाहर से संतों का भी आगमन हुआ है. संतो द्वारा हिंदू धर्म व संस्कृति से श्रद्धालुओं को अवगत कराया जा रहा है. रात में रंगारंग नागपुरिया सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें