1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. sarkari naukri 2020 posts recruited junior engineer latest updates jharkhand govt government jobs prt

Sarkari Naukri 2020: इन पदों पर होनी थी भर्तियां, नहीं पूरी हुई नियुक्ति तो आवेदकों ने कर दी ऐसी मांग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Sarkari Naukri 2020 : नहीं पूरी हुई नियुक्ति
Sarkari Naukri 2020 : नहीं पूरी हुई नियुक्ति
प्रतीकात्मत तस्वीर

Sarkari Naukri 2020: नगर विकास विभाग ने दो साल में भी जूनियर इंजीनियर के पद पर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी नहीं की. इससे नाराज आवेदक अब इ-मेल भेज कर आवेदन शुल्क वापस करने की मांग कर रहे हैं. वर्ष 2018 में निकाले गये विज्ञापन के आलोक में आवदेन शुल्क के रूप में 1.89 करोड़ रुपये सरकार को मिले थे. विभाग ने इसी पद के लिए वर्ष 2016 और 2017 में विज्ञापन निकाला था. आवेदन लेने के बाद उसे रद्द कर दिया. विभाग ने नये सिरे से 2018 में जूनियर इंजीनियर के रिक्त पदों को भरने के लिए विज्ञापन निकाला. आवदेन और शुल्क लेने के बाद चुप्पी साध ली.

नगर विकास विभाग ने दो जनवरी 2018 को जूनियर इंजीनियर के कुल 141 पदों को संविदा के आधार पर भरने के लिए विज्ञापन निकाला. इसमें जूनियर इंजीनियर सिविल के 93, इलेक्ट्रिकल के 23 और मेकेनिकल के 25 पद शामिल थे. इसमें से 83 पद अनारक्षित वर्ग के लिए और शेष पद विभिन्न श्रेणियों के आरक्षित वर्गों के लिए थे. विभाग की ओर से निकाले गये विज्ञापन में यह कहा गया था कि इन रिक्त पदों को भरने के बाद नियुक्त किये जानेवाले इंजीनियरों को नगर विकास एवं आवास विभाग, हाउसिंग बोर्ड के अलावा स्थानीय नगर निकायों और नगर पंचायतों में पदस्थापित किया जायेगा.

नियुक्त जूनियर इंजीनियर सरकार के इन विभागों में तीन साल नियमित नियुक्ति होने तक काम कर सकेंगे. इन पदों को भरने के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2018 तय की गयी थी. ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन जमा करने की भी सुविधा दी गयी थी. आवेदकों को आवेदन के साथ आवेदन शुल्क के रूप में 2000 रुपये जमा करना था. विभाग द्वारा निकाले गये विज्ञापन के आलोक में राज्य के 9466 इंजीनियरों ने आवेदन दिया.

यानी सरकार के वर्ष 2018 में निकाले गये इस विज्ञापन से 1.89 करोड़ रुपये आवेदन शुल्क के रूप में मिला. विज्ञापन में प्रकाशित शर्तों के अनुसार, इन आवेदनों की छंटनी के बाद लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर योग्य उम्मीदवारों को चयन किया जाना था. हलांकि, सरकार ने आवेदन और शुल्क लेने के बाद चुप्पी साधी. दो साल गुजर जाने के बाद भी न तो लिखित परीक्षा आयोजित की गयी, न ही इंटरव्यू हुआ. अब परेशान आवेदकों ने नगर विकास विभाग को मेल भेज कर कम से कम आवेदन शुल्क वापस करने का अनुरोध करना शुरू किया है.

विभाग ने जूनियर इंजीनियरों की नियुक्ति के लिए इससे पहले भी दो बार विज्ञापन निकाला और रद्द कर दिया. पहले के आवेदकों से मिले आवेदन शुल्क भी वापस नहीं किये गये. नगर विकास विभाग ने इससे पहले स्टेट मिशन मैनेजर, सिटी मिशन मैनेजर, कम्यूनिटी ऑर्गेनाइजर सहित अन्य पदों पर नियुक्ति के लिए भी विज्ञापन निकाला था. आवेदन शुल्क लेने और इंटरव्यू की तिथि निर्धारित करने बाद विज्ञापन को रद्द कर दिया. हर विज्ञापन में आवेदकों से लिये गये शुल्क वापस करने का वादा किया. हालांकि, अब तक शुल्क वापसी के लिए कोई प्रक्रिया निर्धारित नहीं की.

जिन पदों के लिए

  • आवेदन लिये गये पद नाम संख्या

  • जूनियर इंजीनियर, सिविल 93

  • जूनियर इंजीनियर, इलेक्ट्रिकल 23

  • जूनियर इंजीनियर, मेकेनिकल 25

Posted by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें