1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. the state government is preparing a proposal for compensation to the families on the death of corona infected migrant workers of jharkhand smj

झारखंड के कोरोना संक्रमित प्रवासी मजदूरों के निधन पर परिजनों को मिलेगा मुआवजा, राज्य सरकार तैयार कर रही प्रस्ताव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन के कारण झारखंड पहुंचने पर प्रवासी मजदूरों ने धरती को चूमा.
विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन के कारण झारखंड पहुंचने पर प्रवासी मजदूरों ने धरती को चूमा.
फाइल फोटो.

Coronavirus in Jharkhand (विवेक चंद्र- रांची) : झारखंड के अप्रवासी मजदूरों की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण निधन होने पर उनके परिजनों को मुआवजा देने पर हेमंत सरकार प्रस्ताव तैयार कर रही है. प्रवासी मजदूरों के परिजनों को डेढ़ लाख रुपये तक का मुआवजा मिल सकता है. सीएम हेमंत सोरेन के निर्देश पर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. श्रम विभाग इससे संबंधित प्रस्ताव पर काम कर रहा है.

बता दें कि राज्य के प्रवासी मजदूरों के लिए मुआवजा का प्रावधान पहले से ही मौजूद है. वर्तमान नियमों के मुताबिक, राज्य के बाहर कार्यरत अप्रवासी मजदूरों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर उसके परिजनों को डेढ़ लाख रुपये का मुआवजा देय होता है. अगर दुर्घटना में मजदूर का कोई अंग क्षतिग्रस्त होने पर 75 हजार रुपये मुआवजा के तौर पर मिलता है.

इतना ही नहीं, अप्रवासी मजदूरों के रजिस्ट्रर्ड नहीं होने पर भी मृत्यु होने की स्थिति में एक लाख रुपये और विकलांग होने पर 50 हजार रुपये मुआवजा के तौर पर देने का नियम है. राज्य सरकार इसका दायरा बढ़ाते हुए अब कोरोना संक्रमित होने के कारण अप्रवासी मजदूरों के निधन पर उनके परिजनों को मुआवजा देने पर विचार कर रही है.

पिछले दिनों विभागीय समीक्षा के दौरान सीएम श्री सोरेन ने श्रम विभाग को इससे संबंधित निर्देश दिया था. हालांकि, इस बारे में अंतिम रूप से अब तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें