1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. now pass will not be made without verification in jharkhand changes to the rules of e pass read the full news smj

झारखंड में अब बिना वेरिफिकेशन के नहीं बनेगा पास, E- Pass के नियम में हुआ बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना की रोकथाम को लेकर झारखंड में लागू है मिनी लाॅकडाउन. बिना E-Pass के आवागमन पर है पाबंदी.
कोरोना की रोकथाम को लेकर झारखंड में लागू है मिनी लाॅकडाउन. बिना E-Pass के आवागमन पर है पाबंदी.
फाइल फोटो.

Jharkhand News (रांची) : झारखंड में लागू मिनी लॉकडाउन के दौरान बिना E- Pass के बाहर निकलने की अनुमति नहीं है. इस दौरान E- Pass को लेकर कई मजाक भी उड़े हैं. वहीं, बिना मोबाइल नंबर दिये और उलूल-जुलूल बातों को लिख कर देने पर भी कई लोगों का E- Pass बना है. इस मसले पर हेमंत सरकार गंभीर हुई. अब परिवहन विभाग ने E- Pass निर्गत करने में बदलाव कर दिया है.

नये नियम के तहत इंटर स्टेट यानी झारखंड से दूसरे राज्य जाने राज्य के अंदर भी एक जिला से दूसरे जिला जाने के लिए अब पहले की तरह आसानी से आपका E- Pass पास नहीं बनेगा, बल्कि अब आपको वेरिफिकेशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा. यानी अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आयेगा. उसे भरने के बाद ही E- Pass निर्गत होगा.

हालांकि, जिला के अंदर आने-जाने के लिए जैसे- आप रांची जिला के अंदर आना- जाना चाहते हैं, आप पहले की तरह ही E- Pass बना सकेंगे. यानी इसमें ओटीपी के जरिये वेरिफिकेशन की बाध्यता नहीं होगी. परिवहन विभाग के नये आदेश के बाद E- Pass के पोर्टल ने उसी अनुरूप काम करना शुरू कर दिया है.

अब कैसे बनेगा E- Pass

E- Pass बनाने के लिए सबसे पहले आपको परिवहन विभाग के E- Pass पोर्टल epassjharkhand.nic.in को लॉग इन करना है. लॉग इन के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर से खुद का रजिस्ट्रेशन कराना है. रजिस्ट्रेशन के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मैसेज आयेगा. उसे निर्धारित जगह पर भर कर और अन्य प्रक्रिया पूरी कर आवेदन देना होगा. इसके बाद आपका इंटर स्टेट व एक जिला से दूसरे जिला जाने के लिए E- Pass जेनरेट होगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें