1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news sarkari job 2021 cm hemant sorens plan for quality higher education vacant posts of university teachers will be filled grj

झारखंड के CM हेमंत सोरेन का गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा को लेकर क्या है प्लान, अधिकारियों को दिया ये निर्देश

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने विभागीय समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभिन्न कॉलेजों में लाइब्रेरी की स्थिति ठीक नहीं है. उसे ठीक करें. ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन लाइब्रेरी और छात्रों की मांग के अनुरूप पुस्तकों की उपलब्धता होनी चाहिए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : अधिकारियों के साथ समीक्षा करते सीएम हेमंत सोरेन
Jharkhand News : अधिकारियों के साथ समीक्षा करते सीएम हेमंत सोरेन
ट्विटर

Jharkhand News, रांची न्यूज : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर योजना बनानी होगी, अन्यथा हम राज्य के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं दे सकेंगे. झारखण्ड के विभिन्न विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए कुलपति के साथ बैठक कर नियुक्ति में आ रही अड़चनों को यथाशीघ्र दूर करें, ताकि छात्रों की शिक्षा में किसी तरह की बाधा उत्पन्न ना हो.

सीएम ने कहा कि विभिन्न कॉलेजों में लाइब्रेरी की स्थिति ठीक नहीं है, उसे ठीक करें. ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन लाइब्रेरी और छात्रों की मांग के अनुरूप पुस्तकों की उपलब्धता होनी चाहिए. विश्वविद्यालय प्रबंधन देश के अन्य राज्यों में बच्चों को दी जा रही शिक्षा के विभिन्न माध्यमों का आंकलन करे, जिससे यहां के छात्रों को भी बेहतर शिक्षा से आच्छादित किया जा सके.

समीक्षा बैठक के क्रम में मुख्यमंत्री ने राज्य में पीपीपी मोड पर स्थापित होने वाली संस्थानों की दिशा में किये गए कार्यों की जानकारी प्राप्त की. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थापित होने वाले निजी विश्वविद्यालयों या संस्थानों को सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं से विभाग अवगत कराएं. यह तय हो कि इन संस्थानों/ विश्वविद्यालयों में झारखण्ड के अधिक से अधिक बच्चे पढ़ सकें.

मुख्यमंत्री में कहा कि बोकारो महिला कॉलेज की स्थिति सुधारें. सेल से वार्ता कर भवन लें और उस भवन में महिला कॉलेज को शिफ्ट करें. निर्मित अभियंत्रण कॉलेज के भवनों का उपयोग करें. जहां इंजीनियरिंग की पढ़ाई नहीं हो रही है वहां उसे डिग्री कॉलेज की पढ़ाई में उपयोग करें. इससे पूर्व क्षेत्र के बच्चों की मांग का आंकलन अवश्य करें, तत्पश्चात निर्णय लें.

मुख्यमंत्री ने विभागन्तर्गत नव निर्मित, निर्माणाधीन महाविद्यालयों, पॉलिटेक्निक संस्थानों, महिला महाविद्यालयों की स्थापना संबंधी परियोजनाओं की जानकारी ली. साथ ही, शिक्षा में गुणवत्ता को समाहित करने के लिए झारखण्ड एजुकेशन ग्रिड का प्रेजेंटेशन देख अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया. बैठक में अपर मुख्य सचिव के.के खंडेलवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, निदेशक उच्च शिक्षा ए. मुथु कुमार, निदेशक तकनीकी शिक्षा अरुण कुमार, विशेष सचिव कमलेश्वर प्रसाद, उप निदेशक डॉ विभा पांडे एवं अन्य उपस्थित थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें