1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news jharkhand became an example for the country in the war with corona cm hemant soren srn

Jharkhand News : कोरोना से जंग में देश के लिए मिसाल बना झारखंड : सीएम हेमंत सोरेन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड विधानसभा के 20वें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना से जंग में देश के लिए मिसाल बना झारखंड
झारखंड विधानसभा के 20वें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना से जंग में देश के लिए मिसाल बना झारखंड
सोशल मीडिया.

रांची : झारखंड नयी ऊर्जा के साथ आगे बढ़ रहा है. राज्य ने कई चुनौतियों का सामना किया है. कोरोना के खिलाफ जंग में भी झारखंड देश भर के लिए मिसाल बना है. महामारी के इस दौर में भी भूख से लोगों को मरने नहीं दिया गया. अफरा-तफरी की स्थिति भी उत्पन्न नहीं हुई. ये बातें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रविवार को झारखंड विधानसभा के 20वें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं. झारखंड विधानसभा के 20वें स्थापना दिवस से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

सीएम ने कहा : हमारे पास अवसर को बदलने का मौका है. राज्य में मौजूद संसाधनों की बदौलत झारखंड को विश्वस्तर पर पहचान दिलायी जा सकती है. इसके लिए सुंदर, अनुशासित और शांतिप्रिय व्यवस्था कायम करनी है.

इससे राज्य की ओर लोगों का आकर्षण बढ़ेगा और हम जो सपने देखते हैं, वे पूरे भी होंगे. श्री सोरेन ने कहा कि हम महामारी के दौर से गुजर रहे हैं. अब तक इस महामारी का इलाज नहीं आया है. कोरोना का ‘तीसरा फेज’ शुरू हो रहा है. आनेवाले समय में हमारे समक्ष नयी चुनौतियां आयेंगी. कई राज्य लॉकडाउन की आेर बढ़ रहे हैं. ऐसी परिस्थिति से सरकार अकेले नहीं लड़ सकती. इस जंग को जीतने के लिए आम लोगों का सहयोग जरूरी है. साथ ही विधायिका और कार्यपालिका को भी मिल कर प्रयास करना होगा. आम लोगों से अपील है कि वे सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करें.

कई राज्य लॉकडाउन की आेर बढ़ रहे हैं. ऐसी परिस्थिति से सरकार अकेले नहीं लड़ सकती. इस जंग को जीतने के लिए आम लोगों का सहयोग जरूरी है. साथ ही विधायिका और कार्यपालिका को भी मिल कर प्रयास करना होगा. आम लोगों से अपील है कि वे सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करें.

आज उल्लास का दिन

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड ने लंबा सफर तय किया है. आज का दिन उल्लास का दिन है. 20 वर्षों के दौरान कई उतार-चढ़ाव हमने देखे हैं. कई चुनौतियों को स्वीकारा है, जिसका गवाह झारखंड विधानसभा बना है. यह वह महापंचायत है, जहां 81 विधायक मिलकर राज्य को दिशा देने का प्रयास करते हैं.

नलिन सोरेन को ‘बिरसा मुंडा सम्मान’

विधानसभा स्थापना दिवस के मौके पर शिकारीपाड़ा से लगातार सातवीं बार चुनाव जीत कर आये झामुमो विधायक नलिन सोरेन को ‘बिरसा मुंडा उत्कृष्ट विधायक सम्मान’ दिया गया. समारोह में विधानसभा के कार्यों में बेहतर योगदान देनेवाले कर्मियों को सम्मानित किया गया.

साथ ही राज्य में शहीदों के परिजन और 10वीं व 12वीं बोर्ड के टॉपर को सम्मानित किया गया. विधानसभा की 20 वर्षों की यात्रा पर आधारित स्मारिका, विधायक डॉ लंबोदर महतो द्वारा संकलित प्रपत्रों की पुस्तक और त्रैमासिक पत्रिका ‘उड़ान’ का भी विमोचन किया गया.

समारोह में मौके पर स्पीकर रवींद्र नाथ महतो, संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम, भाजपा के मुख्य सचेतक बिरंची नारायण, सचिव महेंद्र प्रसाद पक्ष-विपक्ष के कई विधायक, पूर्व विधायक सहित सांसद पीएन सिंह मौजूद थे.

रचनात्मक भूमिका निभाये विपक्ष : राज्यपाल

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि सदन में बेहतर ढंग से वाद-विवाद हो, सबकी बात सुनी जाये. विपक्ष विरोध करने के लिए विरोध न करें, अपनी रचनात्मक भूमिका निभाये. राज्यपाल ने लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टैंसिंग के पालन की अपील की.

सर्वोच्च पंचायत ने अपनी भूमिका निभायी : स्पीकर

स्पीकर रवींद्र नाथ महतो ने कहा कि 20 वर्षों में राज्य के सर्वोच्च पंचायत के रूप में राज्य के विकास में विधानसभा ने अहम भूमिका निभायी. हमने उन उम्मीदों व आदर्शों को जीवंत रखा है, जिसे झारखंड आंदोलन के अहिंसक आंदोलन में देखा था.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें