1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. irctc indian railway news rajdhani express will run soon on ranchi tori rail line other trains will also operate know the full plan srn

रांची-टोरी रेल लाइन पर जल्द दौड़ेगी राजधानी एक्सप्रेस, अन्य ट्रेनों का भी होगा परिचालन, जानें पूरी योजना

रांची-लोहरदगा-टोरी रेल लाइन में रांची-नयी दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस को साप्ताहिक ट्रेन के रूप में चलाया जायेगा. ट्रेन को रांची से मंगलवार को और दिल्ली से गुरुवार को टोरी होकर चलाने की योजना है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रांची-नयी दिल्ली राजधानी ट्रेन जल्द ही लोहरदगा-टोरी लाइन पर चलेगी.
रांची-नयी दिल्ली राजधानी ट्रेन जल्द ही लोहरदगा-टोरी लाइन पर चलेगी.
प्रतीकात्मक तस्वीर

Railway news today, Jharkhand Train News Update रांची : रांची-लोहरदगा-टोरी रेल लाइन में ट्रेनों का परिचालन जल्द शुरू होगा. रेलवे बोर्ड ने स्वीकृति दे दी है. अब टाइम टेबल कमेटी को इस लाइन से चलनेवाली राजधानी सहित अन्य ट्रेनों की समय सारिणी जारी करनी है. रेलवे अधिकारी ने बताया कि दक्षिण-पूर्व रेलवे जोन ने रेल मंत्रालय और रेलवे बोर्ड को पूर्व में प्रस्ताव भेजा था. वहां से स्वीकृति मिलने के बाद टोरी लाइन से आनेवाले दिनों में रेल परिचालन शुरू होने का रास्ता साफ हो गया है.

कई ट्रेनों को चलाने की योजना :

रांची-लोहरदगा-टोरी रेल लाइन में रांची-नयी दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस को साप्ताहिक ट्रेन के रूप में चलाया जायेगा. ट्रेन को रांची से मंगलवार को और दिल्ली से गुरुवार को टोरी होकर चलाने की योजना है. वहीं, रांची-लोकमान्य तिलक टर्मिनल (एलटीटी) ट्रेन रांची को सप्ताह में एक दिन टोरी होकर भेजने का प्रस्ताव भेजा गया था. रांची से यह ट्रेन रविवार को और एलटीटी से मंगलवार को चलेगी.

रांची-सूरत-अहमदाबाद साप्ताहिक ट्रेन भी इस रूट से चलेगी. यह ट्रेन भी रांची से मंगलवार को टोरी होकर जायेगी, जबकि गुरुवार को अहमदाबाद रूट से होते हुए रांची आयेगी. मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि कई ट्रेनों के परिचालन को लेकर अनुमति मांगी गयी है. संभावना है कि जल्दी ही रांची-लोहरदगा-टोरी होकर ट्रेन चलाने की घाेषणा की जाये.

यात्रियों का दो से तीन घंटे का समय बचेगा

रांची-लोहरदगा-टोरी लाइन बनकर तैयार है. कोरोना संक्रमण काल में दर्जनों ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें इस लाइन पर चलायी गयी थीं. जिस कारण दो से तीन घंटा कम समय में ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन को अपने गंतव्य तक पहुंचाया गया था. वहीं रांची-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन इस लाइन पर होने से यात्रियों का करीब तीन घंटे का समय बचेगा और रेलवे को ईंधन की बचत होगी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें