1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. due to the cancellation of cbse 12th board exam the curiosity of more than 42 thousand students of jharkhand ended now decision of jac 12th board exam smj

CBSE 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द होने से झारखंड के 45 हजार से अधिक स्टूडेंटस की उत्सुकता हुई खत्म, अब जैक 12वीं बोर्ड परीक्षा के निर्णय पर टिकी सबकी निगाहें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द. वहीं, अब जैक 12वीं बोर्ड की परीक्षा के निर्णय को लेकर बढ़ी उत्सुकता.
CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द. वहीं, अब जैक 12वीं बोर्ड की परीक्षा के निर्णय को लेकर बढ़ी उत्सुकता.
सोशल मीडिया.

CBSE Board 12th Exam (रांची) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में CBSE की हुर्ई अहम बैठक में CBSE 12वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. वर्तमान में कोरोना संक्रमण की स्थिति और भविष्य में तीसरे लहर की आशंका को देखते हुए CBSE 12वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया. इससे झारखंड के 45 हजार से अधिक स्टूडेंट्स के बीच 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर उत्पन्न असमंजस की स्थिति अब खत्म हो गयी है. वहीं, दूसरी ओर, झारखंड एकेडमिक काउंसिल की 12वीं बोर्ड की परीक्षा स्थगित होने के बाद अब इसके निर्णय पर भी स्टूडेंट्स समेत अभिभावकों की उत्सुकता बढ़ गयी है.

झारखंड में 387 CBSE +2 स्कूल से तीनों संकाय मिला कर करीब 45,200 स्टूडेंट्स 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले थे. इसमें साइंस में करीब 30 हजार, कॉमर्स में 8700 और आर्ट्स में 6500 स्टूडेंट्स शामिल थे.वहीं, राजधानी रांची की बात करें तो 63 CBSE स्कूल में करीब 10,800 स्टूडेंट्स इस साल 12वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो रहे थे.

रिजल्ट तैयार करने संबंधी जल्द आयेगा फॉर्मूला

CBSE की ओर से जारी नोटिफिकेशन के तहत बताया गया है कि बोर्ड की ओर से जारी रिजल्ट से अगर स्टूडेंट्स संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें बेहतर अंक हासिल करने के लिए परीक्षा में शामिल होने का मौका भी दिया जायेगा. वहीं 10वीं की तरह 12वीं के रिजल्ट तैयार करने को लेकर जल्द फॉर्मूला भी भेज दिया जायेगा.

जैक 12वीं बोर्ड परीक्षा के निर्णय पर टिकी निगाहें

दूसरी ओर, जैक 12वीं का परीक्षा स्थगित होने के बाद अब परीक्षा को लेकर जैक के निर्णय की ओर स्टूडेंट्स समेत अभिभावकों की उत्सुकता बढ़ गयी है. मालूम हो कि झारखंड बोर्ड 12वीं की परीक्षा गत 4 मई से 21 मई, 2021 के बीच होनी थी. लेकिन, राज्य में काेरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देख कर परीक्षा की स्थगित कर दिया था. पिछले साल झारखंड 12वीं बोर्ड परीक्षा में 59 फीसदी स्टूडेंट्स साइंस में उत्तीर्ण हुए थे, वहीं कॉमर्स का रिजल्ट 77.37 फीसदी और आर्ट्स का रिजल्ट 82.53 फीसदी रहा था.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें