1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus in jharkhand sakhi mandals 23 lakh didis are making villagers aware as corona warriors savitri didi of dumka has vaccinated more than 100 people jharkhand state livelihood promotion society grj

Coronavirus In Jharkhand : सखी मंडल की 23 लाख दीदियां कोरोना वॉरियर्स के रूप में ग्रामीणों को कर रहीं जागरूक, दुमका की सावित्री दीदी ने 100 से अधिक लोगों को लगवाये टीके

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus In Jharkhand : कोरोना से बचाव के लिए ग्रामीणों को जागरूक करतीं दीदी
Coronavirus In Jharkhand : कोरोना से बचाव के लिए ग्रामीणों को जागरूक करतीं दीदी
सोशल मीडिया

Coronavirus In Jharkhand, रांची न्यूज : झारखंड में सखी मंडल की 23 लाख महिलाएं ग्रामीण इलाकों में लोगों को कोरोना को लेकर जागरूक कर रही हैं. सखी मंडल की महिलाओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना से बचाव के लिए लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है. ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी द्वारा सखी मंडल की महिलाओं को कोरोना से बचाव एवं टीकाकरण के फायदे को लेकर ऑफलाइन एवं ऑनलाइन प्रशिक्षित किया जा रहा है. इनमें दुमका की सावित्री दीदी ने 100 से अधिक ग्रामीणों को टीके लगवाये.

झारखंड के दुमका जिले के जरमुंडी प्रखंड के पटसार गांव की सावित्री देवी राधारानी आजीविका सखी मंडल की सदस्य हैं. सावित्री देवी के प्रयास से उनके गांव के 115 से भी ज्यादा लोगों ने कोरोना से बचाव को लेकर टीकाकरण करवाया. सावित्री देवी के निरंतर प्रयास से उनके गांव के लोगों में जहां एक तरफ कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता बढ़ी है, वहीं दूसरी ओर टीकाकरण से जुड़ी भ्रांतियां भी कम हुई हैं. सावित्री बताती हैं कि उन्हें जेएसएलपीएस की तरफ से गांव में कोरोना संबंधित जागरूकता के प्रसार करने का प्रशिक्षण दिया गया. वे पहले कम्युनिटी फैसिलिटेटर का कार्यकर गांव के लोगों तक सरकारी योजनाओं के लाभ से जुड़ी जानकारियां पहुंचाती थीं. अब उन्होंने कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारियां ग्रामीणों तक पहुंचाने के लिए घर-घर जाकर लोगों से बात की. उन्हें अफवाहों से दूर रहने की सलाह देने के साथ-साथ मास्क आदि का उपयोग और आपस में उचित सामाजिक दूरी के पालन की भी बात बताई. पहले लोग टीकाकरण से संबंधित बात सुनने को तैयार नहीं थे, लेकिन काफी प्रयास और समझाने के बाद अब वे खुद टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं.

सावित्री जैसी दीदियां आज कोरोना संक्रमण का प्रशिक्षण लेकर अपने परिवार एवं गांव तक हर जरूरी जानकारी पहुंचा रही हैं. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बढ़ते संक्रमण को देखते हुए गांवों को संक्रमण से बचाने के लिए सखी मंडल की दीदियों ने मोर्चा संभाल लिया था. ग्रामीण विकास विभाग के तहत जेएसएलपीएस की टीम द्वारा लगातार सखी मंडल की दीदियों को कोरोना संबंधित जागरूकता का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि वे गांवों में लोगों को जागरूक कर सकें. राज्य की सभी 32 लाख सखी मंडल की महिलाओं को इस जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम से जोड़ा जा रहा है, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस से बचाव और टीकाकरण की जानकारी हर घर तक पहुंच सके एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण खतरनाक दौर में न पहुंचे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें