1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. corona vaccine beginning of the end of corona cm hemant soren inaugurates vaccination campaign mariyam guriya gets first vaccine grj

Corona Vaccine : कोरोना के खात्मे की शुरुआत, सीएम हेमंत सोरेन ने टीकाकरण अभियान का किया उद्घाटन, झारखंड में मरियम गुड़िया को लगा पहला टीका

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Corona Vaccine : सीएम हेमंत सोरेन ने टीकाकरण अभियान का किया उद्घाटन
Corona Vaccine : सीएम हेमंत सोरेन ने टीकाकरण अभियान का किया उद्घाटन
प्रभात खबर

Corona Vaccine, Ranchi News, रांची : दिन के 11.10 बजे रांची सदर अस्पताल की नर्स रीना ने इसी अस्पताल की सफाईकर्मी मरियम गुड़िया को कोरोना का टीका लगाया. इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खुद वहां मौजूद थे. वहीं बोकारो में पहला टीका सदर अस्पताल स्थित एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में महिला सफाई मित्र अनु देवी व दूसरा टीका आइएमए चास अध्यक्ष डॉ मीता सिन्हा को दिया गया. इसी के साथ झारखंड में कोराना पर इंसानी विजय की निर्णायक जंग की शुरुआत हो गयी. शनिवार को राज्यभर में टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई. रांची में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दीप जलाकर टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया.

पूरे देश के साथ झारखंड के 48 केंद्रों पर शनिवार को टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गयी. रांची के ही सीएचसी नामकुम में सफाइकर्मी हरि महली को पहला टीका लगा. राज्य के अन्य केंद्रों पर भी पहला टीका संबंधित जिले के अस्पताल के सफाईकर्मी को ही पड़ा. इनके अलावा डॉक्टर, नर्स और एएनएम को टीका लगाया गया. निजी क्षेत्र के कोविड केयर में कार्यरत चिकित्सकों को भी टीका लगा. पीएम नरेंद्र मोदी ने नयी दिल्ली से पूरे देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत की.

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने पहला टीका लेने की घोषणा की थी, पर उन्हें टीका नहीं लग सका. मंत्री ने मीडिया से कहा कि टीका के लिए उन्हें स्वास्थ्य विभाग ने मंजूरी नहीं दी है. स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग भारत सरकार को लिखा था कि वे स्वास्थ्य विभाग के कर्मी हैं, इसलिए उन्हें भी टीका लगना चाहिए. लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने ऐसा करने से मना कर दिया है. मंत्री ने कहा कि भारत सरकार शायद स्वास्थ्य मंत्री को स्वास्थ्य विभाग का कर्मी नहीं मानती है. उन्होंने कहा था कि वह स्वास्थ्य कर्मियों के संशय को दूर करने के लिए पहला टीका लेना चाहते हैं, पर अब ऐसा नहीं हो सकेगा. उन्होंने कहा कि अगर प्रधानमंत्री को टीका लग जाता, तो शायद सभी को टीका लग जाता.

सदर अस्पताल परिसर में पत्रकारों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं यह उम्मीद करता हूं कि कोरोना संक्रमण जैसी वैश्विक महामारी में यह कोरोना टीका देश के लिए वरदान साबित होगा. आज से कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम पूरे राज्य में प्रारंभ हो रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा भारत सरकार के दिशा-निर्देश के अनुरूप टीकाकरण की कार्ययोजना तैयार की गयी है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों से हम सभी लोग वैश्विक महामारी से जंग लड़ रहे हैं. कोरोना वैक्सीन महामारी से जंग लड़ रहे फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स के लिए एक हथियार है. श्री सोरेन ने कहा कि एक लंबे वैश्विक महामारी के दौर में आज देश को कोरोना संक्रमण की वैक्सीन मिल ही गयी. आज यह वैक्सीन हमारे राज्य में भी प्राप्त हुआ और इसकी शुरुआत सदर अस्पताल रांची से हुई.

आज हमारे समक्ष स्वास्थ्य कर्मियों ने वैक्सीन लगवायी है. वैक्सीनेशन के लिए सभी जरूरी एहतियात बरती गयी है. वैक्सीनेशन के बाद किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट अथवा समस्या उत्पन्न न हो, इसकी पूरी निगरानी रखी जा रही है. प्रथम चरण में राज्य के अस्पतालों में कार्यरत डॉक्टर, नर्स सहित सभी फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जा रहा है.

सीएम ने कहा कि राज्य के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों में जरूरत के अनुरूप पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हो, यही राज्य सरकार की प्राथमिकता है. सभी सेंटर सुचारू रूप से चलें, इस निमित्त तैयारियां की गयी हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के शुरुआती दिनों से ही राज्य सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ संक्रमण से बचाव के लिए कार्य कर रही है. कोरोना टेस्टिंग व्यवस्था बनाने में झारखंड देश के टॉप तीन-चार राज्यों में शामिल है. मौके पर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, विकास आयुक्त केके खंडेलवाल, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी, एनएचएम के अभियान निदेशक रविशंकर शुक्ला, रांची के डीसी छवि रंजन, सिविल सर्जन रांची डॉ बीबी प्रसाद भी थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें