1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. bypass road construction in jharkhand will be built at 31 places approval has been received srn

Jharkhand News: झारखंड के 31 जगहों पर बनेगा बाइपास रोड, इन जिलों में निर्माण के लिए मिल चुकी है स्वीकृति

झारखंड के 31 जगहों पर बाइपास रोड का निर्माण होगा, इनमें से कई को स्वीकृति दे दी गयी है तो कुछ का एलाइनमेंट तय किया गया है. इसका निर्माण नेशनल हाइवे के झारखंड विंग के साथ ही नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के माध्यम से कराया जाएगा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड में 31 जगहों पर बनाया जायेगा बाइपास
झारखंड में 31 जगहों पर बनाया जायेगा बाइपास
Image for Representation Only

रांची : झारखंड में 31 जगहों पर बाइपास सड़क का निर्माण किया जायेगा. इसमें कई छोटे और बड़े शहर शामिल हैं. कुछ प्रखंड मुख्यालय से भी बाइपास निकाला जाना है. कई बाइपास को स्वीकृति दे दी गयी है. वहीं, कुछ का एलाइनमेंट तय किया गया है. कुछ की प्रक्रिया चल रही है. नेशनल हाइवे के झारखंड विंग के साथ ही नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) के माध्यम से बाइपास का निर्माण किया जायेगा.

कई बाइपास मौजूदा एनएचएआइ और एनएच प्रोजेक्ट के अंतर्गत शामिल किये गये हैं. पथ निर्माण विभाग के सचिव सुनील कुमार सहित इंजीनियरों की टीम लगातार एनएचएआइ से संपर्क कर फोर लेन योजना में एलाइनमेंट चेंज कर बाइपास को शामिल करने के लिए प्रयासरत हैं. इसका नतीजा है कि बड़ी संख्या में बाइपास निकल रहे हैं.

नेशनल हाइवे झारखंड विंग के तहत चतरा, गुमला, गिरिडीह, लोहरदगा, भंडरा, कर्रा, दुमका, बड़हरवा, पाकुड़, हजारीबाग, सिमरिया, जोरी, हंटरगंज, चक्रधरपुर, चाईबासा के लिए बाइपास निकाला जाना है. इसमें चतरा और लोहरदगा बाइपास के लिए केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से स्वीकृति मिल गयी है और इनका डीपीआर भी तैयार है. बेड़ो, भंडरा, सिमरिया, जोरी, हंटरगंज को भी स्वीकृति दी गयी है. गुमला बाइपास का काम काफी आगे बढ़ा हुआ है. शेष की प्रक्रिया की जा रही है.

वहीं, एनएचएआइ के माध्यम से देवघर, खूंटी, झिंकपानी, बेड़ो, सिसई, गोड्डा, पोड़ैयाहाट, पत्थरगामा, कुड़ू, चंदवा, लातेहार, मनिका, सतबरवा, डालटनगंज, गढ़वा, नगर ऊंटारी के लिए बाइपास बनाया जाना है. इसमें से खूंटी और झींकपानी बाइपास का निर्माण रांची-जैंतगढ़ सेक्शन के अंतर्गत शामिल होगा. इसका एलाइनमेंट स्वीकृत हुआ है. बेड़ो और सिसई का बाइपास एनएच-23 के पलमा से गुमला तक फोरलेन कार्य के अंतर्गत आयेगा.

पोड़ैयाहाट, गोड्डा और पत्थरगामा बाइपास हंसडीहा-महगामा फोरलेन सेक्शन का हिस्सा है. इसी तरह कुड़ू और चंदवा का बाइपास एनएच-75 पर बनेगा, जो रांची-वाराणसी इकोनॉमिक कॉरिडोर में शामिल रहेगा. इसका भी एलाइनमेंट तैयार हो गया है. लातेहार, मनिका और सतबरवा बाइपास एनएच-75 पर रांची-वाराणसी कॉरिडोर के अंतर्गत आयेगा, जो उदयपुरा-भागा सेक्शन के अंदर आयेगा.

इसका भी एलाइनमेंट तैयार है. डालनटंगज बाइपास भी एनएच-75 फोरलेन का हिस्सा है. इसका डीपीआर तैयार हो गया है. गढ़वा बाइपास एनएच-75 पर खजुरी-शंख सेक्शन के बीच पड़ेगा. इसका काम शुरू हो गया है. इसकी भौतिक प्रगति 50 प्रतिशत है. वहीं, खजुरी-विंढमगंज सेक्शन के बीच में नगर ऊंटारी बाइपास का निर्माण कराया जायेगा.

धनबाद व बोकारो के लिए भी बाइपास की योजना

धनबाद और बोकारो के लिए भी बाइपास निर्माण की योजना तैयार की जा रही है. चूंकि, धनबाद बाइपास निर्माण में काफी अधिक लागत आने की संभावना है. ऐसे में राशि के प्रबंध पर बात की जा रही है. इसके अलावा बोकारो बाइपास की भी योजना तैयार की जा रही है. इंजीनियरों का कहना है कि बाइपास बन जाने से जाम से स्थायी निजात मिल जायेगी. शहर या प्रखंड मुख्यालय के अंदर न जाकर बाहर ही बाहर गाड़ियां निकल जायेंगी.

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें