37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बीटेक की छात्रा के हत्यारे अब भी गिरफ्त से बाहर, आक्रोशित छात्र संगठनों ने किया प्रदर्शन, निकाला कैंडल मार्च, आज रांची बंद

रांची: उर्सुलाइन स्कूल के पास छात्राअों का और सैनिक मार्केट से राजकीय पॉलिटेक्निक सहित विभिन्न तकनीकी व गैरतकनीकी के छात्रों का कैंडल मार्च निकला. कैंडल मार्च अलबर्ट एक्का चौक होते हुए शहीद चौक आया और वापस अलबर्ट एक्का चौक पहुंच कर सभा में तब्दील हो गया. वहां लोगों से छात्रा को न्याय दिलाने के लिए […]

रांची: उर्सुलाइन स्कूल के पास छात्राअों का और सैनिक मार्केट से राजकीय पॉलिटेक्निक सहित विभिन्न तकनीकी व गैरतकनीकी के छात्रों का कैंडल मार्च निकला. कैंडल मार्च अलबर्ट एक्का चौक होते हुए शहीद चौक आया और वापस अलबर्ट एक्का चौक पहुंच कर सभा में तब्दील हो गया. वहां लोगों से छात्रा को न्याय दिलाने के लिए स्वेच्छा से बंद करने की अपील की गयी. विद्यार्थियों का कहना है कि घटना के छह दिन बीत गये, लेकिन पुलिस के पास अब तक कोई सुराग नहीं है. युवा उलगुलान मंच के तीर्थ नाथ आकाश ने कहा कि इस शांति पूर्ण बंद में पुलिस-प्रशासन से बल प्रयोग नहीं करने की अपील भी की गयी. आकाश ने बताया कि आवश्यक सेवाओं, मेडिकल को बंद से मुक्त रखा जायेगा.
बंद में खुले रहेंगे अधिकतर निजी स्कूल : रांची बंद में गुरुवार को अधिकतर निजी स्कूल खुले रहेंगे. बिशप वेस्टकॉट (ब्वायज एंड गर्ल्स) ग्रुप ऑफ स्कूल, लॉरेटो कानवेंट, संत फ्रांसिस स्कूल हरमू में जाड़े की छुट्टी घोषित होने से स्कूल बंद हैं. मंच की तरफ से बूटी बस्ती में युवती की हत्या के आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए यह बंद बुलायी गयी है. मनन विद्या स्कूल, शारदा ग्लोबल स्कूल, क्रेसेंट पब्लिक स्कूल, ऑक्सफोर्ड स्कूल, केबी अकादमी विद्यालय, जी एंड एच प्रबंधन ने स्कूल के बंद रहने की सूचना दी है. कई स्कूलों में वार्षिक खेल कूद और वार्षिकोत्सव कार्यक्रम की तैयारियां चल रही हैं. इसलिए स्कूल खुले रहेंगे. इधर, सीबीएसइ के सहोदय स्कूल संगठन के अध्यक्ष डॉ राम सिंह ने सभी सदस्य स्कूलों से गुरुवार के बंद को देखते हुए विद्यालय खोले रखने का आह्वान किया है. सहोदय संगठन से जुड़े सभी स्कूल खुले रहेंगे.
ये स्कूल खुले रहेंगे
अधिकतर निजी स्कूलों ने विद्यालय को खुला रखने का निर्णय लिया है. जो विद्यालय खुले रहेंगे, उनमें डीपीएस, जेवीएम श्यामली, संत जेवियर, लेडी केसी राय मेमोरियल स्कूल, सुरेंद्रनाथ सेंटीनरी स्कूल, डीएवी कडरू, डीएवी गांधी नगर, डीएवी निरजा सहाय, विवेकानंद विद्या मंदिर, डीएवी पब्लिक स्कूल धुर्वा, संत थॉमस स्कूल, डीएवी हेहल, डीएवी अशोक नगर, डीएवी बरियातू, गुरुनानक हायर सेकेंडरी स्कूल, टेंडर हर्ट स्कूल, कैराली स्कूल, सचिदानंद ज्ञान भारती मॉडल स्कूल, लाला लाजपत राय स्कूल, डीएवी नंदराज, लोयला स्कूल शामिल हैं.
छह दिन पहले बूटी बस्ती में दुष्कर्म के विरोध में बीटेक की छात्रा की हत्या कर उसका शव जला दिया गया था. बुधवार को पुलिस अधिकारियों ने आशंका जतायी कि बदला लेने की नियत से छात्रा की हत्या की गयी होगी. हत्यारा छात्रा को पहले से जानता था. उसकी योजना छात्रा की हत्या करने की थी और वह भी जघन्य तरीके से. इसलिए आरोपी ने हत्या के बाद शव काे जला दिया.

पुलिस अधिकारियों के अनुसार अगर छात्रा के साथ कुछ गलत होता, तो हत्या के बाद शव को जलाया नहीं गया होता. क्योंकि अगर छात्रा के साथ कुछ गलत होता और वह आरोपी को पहचान गयी थी, तो उस स्थिति में आरोप खुद को बचाने के लिए सिर्फ छात्रा की हत्या करता. उसके चेहरा और शरीर के दूसरे हिस्से को नहीं जलाता. उल्लेखनीय है कि 16 दिसंबर को छात्रा का शव बूटी बस्ती स्थित उसके घर के एक कमरे में मिला था. पहले छात्रा का गला घोंट कर उसकी हत्या की गयी थी और बाद में साक्ष्य को छिपाने के लिए शव का चेहरा जला दिया गया था. पुलिस ने परिजनों के बयान पर अज्ञात अपराधियों पर छात्रा से दुष्कर्म का प्रयास और विरोध करने पर उसकी हत्या का केस दर्ज किया था.
बरकाकाना में पुलिस ने की छापेमारी : पुलिस की एक टीम ने बुधवार को बरकाकाना में छापेमारी की. इस दौरान कुछ लोगों से पूछताछ की गयी, जिसमें पुलिस को कुछ अहम जानकारियां भी मिली हैं. इधर, पुलिस ने तीन संदिग्ध लोगों को भी हिरासत में लिया है, जिन्होंने आरंभिक पूछताछ में अपनी संलिप्तता या किसी अन्य की संलिप्तता की जानकारी से इनकार किया है.
विद्यार्थियों से भी हुई पूछताछ : पुलिस की एक टीम ने बुधवार को छात्रा के कॉलेज के कुछ विद्यार्थियों से पूछताछ की है. विद्यार्थियों ने बताया कि छात्रा का किसी से कोई पुराना विवाद था. वह पढ़ाई- लिखाई के अलावा किसी दूसरी बात से मतलब नहीं रखती थी. वह किसी के पास आती-जाती तक नहीं थी.
हत्यारे की सूचना देनेवाले को एक लाख का इनाम
रांची. बूटी बस्ती में दुष्कर्म के विरोध में बीटेक की छात्रा की हत्या कर उसका शव जलाने वालों के बारे में सूचना देनेवाले को एक लाख रुपये इनाम दिया जायेगा. बुधवार को एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने यह घोषणा की है. सूचना देनेवाले का नाम, पता और मोबाइल नंबर भी गुप्त रखा जायेगा. घटना में शामिल अपराधियों के बारे सुराग लगा कर उन्हें गिरफ्तार करने के लिए एसआइटी का गठन किया गया. पुलिस की पांच अन्य टीम का गठन किया गया. अनुसंधान के दौरान पुलिस को कई जानकारियां मिली थीं. कुछ सुराग भी मिले थे, लेकिन अब तक पुलिस किसी ठोस निष्कर्ष पर नहीं पहुंची है. पुलिस ने कई संदिग्ध को पूछताछ के लिए हिरासत में भी लिया, लेकिन पुलिस को किसी की संलिप्तता के ठोस साक्ष्य भी नहीं मिले. इसके बाद पुलिस ने अपराधियों के बारे सुराग लगाने के लिए इनाम की घोषणा की है.
वििभन्न संगठनों ने किया बंद का समर्थन
रांची. बूटी बस्ती में बीटेक की छात्रा की हत्या के खिलाफ गुरुवार को आहूत रांची बंद का विभिन्न सगठनों और राजनीतिक दलों ने समर्थन किया है.

बुधवार को भाकपा कार्यालय में हुई बैठक में वाम जनवादी युवा संगठनों ने बंद के समर्थन का निर्णय लिया. बैठक में एआइवाइएफ, डीवाइएफआइ, एआइएसएफ, आइसा के सदस्यों ने बूटी बस्ती में बीटेक की छात्रा की हत्या, गुमला में असुर जनजाति की लड़की की हत्या की निंदा की गयी. बैठक में अजय कुमार सिंह, सुखनाथ लोहरा, महेश भारती, विप्लव चौधरी आदि मौजूद थे.
कांग्रेस और राजद ने बंद का समर्थन किया : कांग्रेस और राजद ने भी रांची बंद का समर्थन किया है. कांग्रेस नेता शमशेर आलम ने कहा कि पार्टी बंद का नैतिक समर्थन करती है. राजधानी में युवती की हत्या से पूरा झारखंड मर्माहत है. इस मामले में रांची पुलिस फेल रही. इधर, राजद नेता अनिल सिंह आजाद ने भी रांची बंद का समर्थन किया है.
खुदरा दुकानदार संघ ने किया समर्थन: खुदरा दुकानदार संघ इरगू रोड, कुम्हार टोली ने बंद का समर्थन किया है. संघ के अध्यक्ष सुरेश चौधरी ने कहा कि क्षेत्र की सभी दुकानें बंद रहेंगी.
फार्मेसी के छात्रों ने निकाला कैंडल मार्च : राजकीय फार्मेसी संस्थान बरियातू के विद्यार्थियों ने बुधवार कैंडल मार्च निकाला. मार्च कॉलेज कैंपस से दुर्गा मंदिर होते हुए करम टोली चौक पर समाप्त हुआ. विद्यार्थियों ने प्रशासन से छात्रा को न्याय दिलाने की अपील की. मौके पर छात्र राम प्रसाद, हेमंत सम्राट, अलोक, अनीस, देवाशीष कुमार पासवान, शुभा सुमन, दिव्या आदि शामिल थी.
ये लोग बंद में नहीं होंगे शामिल : आदिवासी छात्र संघ और छात्र जागरण मंच ने गुरुवार को आहूत रांची बंद में शामिल नहीं रहेगा. मंच के केंद्रीय अध्यक्ष अजय चौधरी संघ के अध्यक्ष सुशील उरांव की बैठक के बाद इस आशय का निर्णय लिया गया. उधर, बंद को आरटीसी इंस्टीट्यूट ऑफ ऑफ टेक्नोलॉजी कॉलेज के छात्रों का समर्थन नहीं है. इंस्टीट्यूट के छात्र सांसद रामटहल चौधरी के साथ मुख्यमंत्री रघुवर दास से मिले. उन्होंने डीजीपी से बात की. डीजीपी ने दो दिन में मामले का खुलास करने की बात कही. उसके बाद आरटीसी के छात्र बंद से अपने को अलग रख रहे हैं.
छात्रा के परिजन को आज चेक सौंपेंगे सांसद-विधायक
सांसद रामटहल चौधरी, खिजरी विधायक राम कुमार पाहन, कांके विधायक डॉ जीतू चरण राम व रांची के उपायुक्त मनोज कुमार गुरुवार को बीटेक की छात्रा के परिजन को तीन लाख का चेक सौंपेंगे. सांसद-विधायक सुबह 10 बजे छात्रा के सिल्ली स्थित आवास जायेंगे. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को छात्रा के परिजन को तीन लाख रुपये आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की थी. इससे पहले सांसद राम टहल चौधरी बूटी में ब्लाइंड वर्ल्ड कप में जीत दर्ज करने वाले खिलाड़ी गोलू ओहदार को एक लाख रुपये का चेक प्रदान करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें