32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मौसम के बदले मिजाज से हर कोई परेशान, और गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठंड, फसलों को नुकसान

इस बार बेमौसम बारिश से लोगों को काफी परेशानी हुई़ बारिश के कारण ठंड बढ़ने से जहां आम जनजीवन प्रभावित रहा, वहीं रबी के मौसम में बारिश होने से खेती-बारी पर भी इसका असर पड़ा है. सब्जियों की फसल को काफी नुकसान हुआ. हालांकि गेहूं की फसल को इससे फायदा हुआ है. वहीं फूलों की […]

इस बार बेमौसम बारिश से लोगों को काफी परेशानी हुई़ बारिश के कारण ठंड बढ़ने से जहां आम जनजीवन प्रभावित रहा, वहीं रबी के मौसम में बारिश होने से खेती-बारी पर भी इसका असर पड़ा है. सब्जियों की फसल को काफी नुकसान हुआ. हालांकि गेहूं की फसल को इससे फायदा हुआ है. वहीं फूलों की कई वेराइटी को भी नुकसान हुआ है, लेकिन गुलाब के फूल के लिए मौसम अनुकूल है. पिछले दो सालों की तुलना में इस बार फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में सबसे कम तापमान रहा है. इसको लेकर बीएयू की ओर से एडवाइजरी भी जारी की गयी है.

बीते सालों की तुलना में पांच से छह डिग्री गिरा हुआ है न्यूनतम तापमान
13 फरवरी तक पूरे राज्य का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहेगा
रांची : जनवरी और फरवरी माह में बारिश के कारण इस साल मौसम का मिजाज बदला हुआ है. इस सीजन में जाड़े की अवधि बढ़ी हुई है. फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में भी शीतलहर चल रही है. मौसम विभाग ने इसको लेकर येलो एलर्ट भी जारी किया है. मौसम के मिजाज में बदलाव के कारण ही फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में न्यूनतम तापमान पिछले दो साल की तुलना में छह से सात डिग्री सेसि तक नीचे चल रहा है.2018 और 2019 में नौ फरवरी को राजधानी का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेसि के करीब था. इस वर्ष इस दिन यह तापमान सात डिग्री सेसि हो गया है. पिछले दो साल के आकड़ों को देखें, तो पता चलता है कि इस वर्ष जाड़े का ट्रेंड बदला हुआ है.
इस साल मौसम विभाग ने फरवरी माह में अगले तीन-चार दिनों तक तापमान सामान्य से कम रहने का पूर्वानुमान किया है. 13 फरवरी तक राजधानी के साथ-साथ करीब-करीब पूरे राज्य का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेसि से नीचे रहेगा.
सामान्य से करीब चार डिग्री सेसि है न्यूनतम तापमान : फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में इस वर्ष राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से करीब चार डिग्री सेल्सियस नीचे चल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में आम तौर पर न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए, जबकि यह पांच से सात डिग्री के बीच रह रहा है. इस वर्ष जनवरी माह में राजधानी में करीब 44 मिमी बारिश हो चुकी है.
तीन-चार दिनों में स्थिति सामान्य होगी
पिछले दिनों राज्य के कई इलाकों में बारिश हुई थी. कई दिनों तक आकाश में बादल छाये रहे. बारिश के बाद बादल छंटा है. इस कारण तापमान में गिरावट हुई. इसे असामान्य स्थिति नहीं कहा जा सकता है. अगले दो-तीन दिनों तक तापमान गिर सकता है. इसके बाद न्यूनतम तापमान चढ़ेगा. अगले कुछ दिनों में स्थिति सामान्य हो जायेगी.
एसडी कोटाल, निदेशक, मौसम विभाग, रांची
पिछले दो साल में फरवरी में रांची का न्यूनतम तापमान
वर्ष पांच छह सात आठ नौ 10 फरवरी
2018 12.6 12.4 13.5 15.0 16.5 14.2
2019 11.0 12.0 15.2 16.0 15.3 11.3
2020 12.6 10.6 9.8 11.0 7.0 6.5
(तापमान डिग्री सेल्सियस में)
कृषि सलाहः आलू की खुदाई से सात से 10 दिन पहले पत्ते को काट दें
रांची. बीएयू एग्रोमेट एडवाइजरी सर्विस ने किसानों को परिपक्व आलू की खुदाई से सात से 10 दिन पहले पत्तों को काट देने की सलाह दी है. आलू की फसल 80 से 120 दिनों में तैयार हो जाती है. पत्ता काट देने से आलू सख्त एवं उसका छिलका परिपक्व हो जाता है. इससे आलू को अधिक दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकता है. आलू की फसल के बाद खेत खाली होने पर मूंग की खेती शुरू कर सकते हैं.
अगर सिंचाई की समुचित व्यवस्था हो तो फूलगोभी, बंधागोभी, टमाटर, भिंडी, मिर्च, बैगन के साथ-साथ लतरवाली सब्जियों की खेती शुरू कर सकते हैं. बीएयू एग्रोमेट सर्विस ने कहा कि जो किसान गरमा धान की खेती करना चाहते हैं, वे रोपा की तैयारी शुरू कर सकते हैं. रोपा से पहले खेत की भली-भांति जुताई होनी चाहिए.
926 हजार हेक्टेयर में लगी रबी फसल
रांची. राज्य में तय लक्ष्य के करीब 79 फीसदी खेतों में रबी की फसल लग गयी है. राज्य सरकार ने 1169 हजार हेक्टेयर में रबी फसल लगाने का लक्ष्य रखा था. इसकी तुलना में 926 हजार हेक्टेयर में रबी फसल लगायी जा चुकी है. कृषि विभाग के अनुसार तेलहन में तय लक्ष्य का करीब 75 तथा दलहन में तय लक्ष्य का करीब 81 फीसदी खेतों मेें फसल लगायी जा चुकी है.
गुलाब के फूलों के लिए यह अनुकूल मौसम है. काफी अच्छा फूल निकल रहा है. बारिश और धूप के कारण गुलाब को फायदा हुआ है.
सुनील कुमार, फूल उत्पादक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें