25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानें क्‍या हुआ जब आमने-सामने हुए भाजपा-कांग्रेस के प्रत्याशी

झारखंड चेंबर के तत्वावधान में संवाद कार्यक्रम आयोजित रांची : झारखंड चेंबर के तत्वावधान में रविवार को करमटोली चौक स्थित सेलिब्रेशन हॉल में आयोजित रांची लोकसभा प्रत्याशियों के साथ संवाद कार्यक्रम में भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ और कांग्रेस प्रत्याशी सुबोधकांत सहाय शामिल हुए. श्री सेठ ने राज्य और केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाने के साथ-साथ […]

झारखंड चेंबर के तत्वावधान में संवाद कार्यक्रम आयोजित
रांची : झारखंड चेंबर के तत्वावधान में रविवार को करमटोली चौक स्थित सेलिब्रेशन हॉल में आयोजित रांची लोकसभा प्रत्याशियों के साथ संवाद कार्यक्रम में भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ और कांग्रेस प्रत्याशी सुबोधकांत सहाय शामिल हुए. श्री सेठ ने राज्य और केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाने के साथ-साथ कांग्रेस की नीतियों की आलोचना की. वहीं,श्री सहाय ने केंद्र और राज्य सरकार के कई फैसलों को गलत बताया. संवाद कार्यक्रम के दौरान व्यापारियों ने कई सवाल किये. सवाल-जवाब के दौरान सुबोधकांत ने कहा कि केंद्र सरकार के मेनिफेस्टो में था कि हर खाते में 15 लाख रुपये देंगे.
दाम घटायेंगे. इसी बीच कुछ व्यापारियों ने विरोध करना शुरू कर दिया. इस पर श्री सहाय ने कहा कि साथियों असली चेहरा सामने आ गया है. हो-हल्ला के बाद चेंबर अध्यक्ष और पूर्व अध्यक्षों ने माहौल शांत कराया और कहा कि इसे चुनावी सभा मत बनाइये.
नोटबंदी से भ्रष्टाचारियों पर सबसे बड़ा प्रहार : संजय सेठ
भाजपा उम्मीदवार संजय सेठ ने कहा कि सरकार के प्रयास से देश की तकदीर और तसवीर बदल गयी है. पांच सालों के अंदर पंचायत, कस्बा, महानगर जहां भी जायें, विकास की धारा दिखेगी. आप गर्व महसूस करेंगे. कानून का राज स्थापित हुआ है. विश्व स्तर पर भारत प्रमुख स्थान पर है. आज हम दुनिया के शक्तिशाली राष्ट्र अमेरिका, जापान, चीन आदि की श्रेणी में खड़े हो गये हैं. देश के अंदर चोर-चोर मौसेरे भाई हैं.
उनको अभी भी दर्द महसूस हो रहा है. नोटबंदी के माध्यम से भ्रष्टाचारियों पर सबसे बड़ा प्रहार हुआ है. पांच सालों के भीतर भयमुक्त वातावरण बना है. स्पष्ट प्रमाण है कि देश और झारखंड के अंदर भयमुक्त वातावरण से सुशासन आ गया है. आज विपक्ष का एक ही एजेंडा है, मोदी रोको. 70 सालों में 55 साल कांग्रेस ने राज किया. गांधी परिवार शासन में रहा.
गरीबी हटाओ का नारा था. लेकिन गरीबी तो हटी नहीं.वहीं, पांच साल के भीतर हमारी सरकार ने हर घर शौचालय, गैस, जन-धन खाता, आयुष्मान भारत योजना के साथ हर घर बिजली पहुंचायी. 2022 तक हर नागरिक को मकान देने का लक्ष्य रखा गया है. श्री सेठ ने कहा कि जीतने के बाद रांची के सांसद के पीछे घूमने की आवश्यकता नहीं है. छह विधानसभा में कार्यालय खुलेंगे. यही कार्यालय समाधान केंद्र बन जायेगा. परेशानी बतायें और समाधान पायें. सांसद आपके पास आयेंगे.
पंक्चर बनानेवाले तक नहीं आये झारखंड में : सुबोधकांत
कांग्रेस प्रत्याशी सुबोधकांत ने कहा कि झारखंड में 18.5 साल भाजपा और उसकी सहयोगी सरकारें रहीं. इसमें 15 साल खास पार्टी की सरकार रही. एक साथ छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और झारखंड बना. झारखंड औद्योगिक इलाका था. बजट सरप्लस था. पावर सरप्लस था. सपना था कि यहां पर औद्योगिक क्रांति होगी. आज तक कोई ऐसा स्वरूप नहीं दिखा.
कई कंपनियों बंद हो गयी. तुपुदाना में पहले 300 फैक्टरियां थीं, आज यह घट कर 110 हो गयी हैं. कोकर और टाटीसिल्वे का यही हाल है. सिंगल विंडो सिस्टम नाम की कोई चीज नहीं है. जितने माइंस थे, औने-पौने दाम में लोगों को बांट दिया गया. उन्होंने कहा कि सीएम दुनिया घूम कर आ आये. नवीन जिंदल की फैक्टरी बंदी के कगार पर पहुंच गयी है. बंद इंडस्ट्री को चालू कराया जाता, तो झारखंड में यह स्थिति नहीं आती. स्थिति यह है कि यहां पर पंक्चर बनानेवाला भी नहीं आया.
हमने राइट टू फूड, राइट टू जॉब दिया. यहां पर 19 लोग भूख से मर गये. कई स्कूल बंद कर दिये गये. आखिर आप क्या करना चाहते हैं. बलात्कार और अपहरण की घटनायें बढ़ गयी हैं. श्री सहाय ने कहा कि जब भयमुक्त वातावरण था तो क्यों नहीं निवेश किया. नोटबंदी में 99 प्रतिशत पैसे जमा हो गये. यह कालाधान था या सफेद धन. 150 लोग लाइन में मर गये. आखिर जीएसटी और नोटबंदी के नाम पर क्यों नहीं चुनाव लड़ रहे हैं.
सवाल-जवाब
72,000 रुपये देने की घोषणा के लिए रुपये कहां से आयेंगे : दीपक गोयनका
श्री सहाय ने कहा कि कई वित्तीय संस्थाओं ने इसकी प्रशंसा की है. गरीबों को रुपये देने के लिए अलग से बजट बनाने की घोषणा की गयी है. इसके माध्यम से ही गरीबों को 72 हजार रुपये दिये जायेंगे. आरबीआइ के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भी योजना की तारीफ की है. मनरेगा यूपीए सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है. इसमें काम की गारंटी को 100 दिनों से बढ़ा कर 150 दिन करने की योजना है.
घोषणा पत्र में किये गये वायदों को लीगल करना चाहिए : अंजय पचेरीवाला
संजय सेठ ने कहा कि भाजपा ने इस बार घोषणा पत्र नहीं संकल्प पत्र जारी किया है. सुबोधकांत सहाय ने कहा कि मैं घोषणा पत्र में कानून के हस्तक्षेप से पूरी तरह से सहमत हूं.
देश की महिलाओं द्वारा किये गये कार्य नेशनल जीडीपी का हिस्सा क्यों नहीं है : समोना जैन
संजय सेठ ने कहा कि देश की महिलाओं द्वारा किये गये कार्य को कम नहीं आंका जा सकता है. देश की महिलाओं के पास इतना पैसा है कि अगर सभी महिलाएं अपने गहने निकाल दें, तो कई पाकिस्तान को खरीदा जा सकता है. सुबोधकांत सहाय ने कहा कि मैंने हमेशा से ही इसकी मांग की है और मैं आपको विश्वास
दिलाता हूं कि मैं इसके लिए काम करूंगा. महिलाएं आगे बढ़ें, इसका प्रयास पहले भी करता रहा हूं और करता रहूंगा.
राजनीति में व्यापारियों का रोल क्या है: अरूण खेमका
संजय सेठ ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में व्यापारियों का अहम रोल है. देश को विश्व की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में व्यापारियों ने योगदान दिया है. श्री सहाय ने कहा कि यूपीए सरकार ने हमेशा व्यापारियों को पार्टनर के रूप में देखा है.
यूपीए सरकार ने कई पॉलिसी बनायी है, जिसका फायदा व्यापारियों को मिला है. जल्द ही सूक्ष्म, मध्यम एवं लघु उद्योग के लिए पॉलिसी बनाने जा रहे हैं, जिसमें तीन साल तक सरकार की कोई दखल नहीं होगी.
संवाद की स्थिति टूट गयी है
अतिथियों का स्वागत करते हुए झारखंड चेंबर के अध्यक्ष दीपक कुमार मारू ने कहा कि मतदान का प्रयोग जरूर करें. इस
कार्यक्रम का उद्देश्य है प्रत्याशियों के घोषणापत्र का आकलन करना. देश और राज्य के व्यापारी-उद्यमी अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं. संवाद की स्थिति टूट गयी है. एक मंच पर साथ में बात होगी, तो झारखंड और राष्ट्र का विकास होगा.
कार्यक्रम का संचालन अजय भंडारी ने किया. कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार, कुणाल अजमानी, झारखंड चेंबर के पूर्व अध्यक्ष पवन शर्मा, अर्जुन जालान, विनय अग्रवाल, मनोज बजाज, संजय अखौरी, अंजय पचेरीवाला, अरूण खेमका, मनोज बजाज, प्रमोद सारस्वत, मनोज नरेडी, बिष्णु बुधिया, शंभू गुप्ता, रंजीत गाड़ोदिया सहित कई व्यापारी व उद्यमी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें