26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में होंगे एक साथ चुनाव इसकी जानकारी नहीं : सीइसी

रांची : देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीइसी) सुनील अरोड़ा ने लोकसभा व विधानसभा के साथ चुनाव के विषय पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इसकी जानकारी मुझे नहीं है. उन्होंने साथ चुनाव होने के मामले पर कुछ स्पष्ट नहीं किया. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा, निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा सहित अन्य अधिकारी बुधवार […]

रांची : देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीइसी) सुनील अरोड़ा ने लोकसभा व विधानसभा के साथ चुनाव के विषय पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इसकी जानकारी मुझे नहीं है. उन्होंने साथ चुनाव होने के मामले पर कुछ स्पष्ट नहीं किया. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा, निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा सहित अन्य अधिकारी बुधवार को होटल रेडिशन ब्लू में पत्रकारों से बात कर रहे थे.
इससे पहले अफसरों के साथ हुई बैठक की जानकारी देते हुए अरोड़ा ने कहा कि राज्य प्रशासन व पुलिस को सुरक्षा व विधि-व्यवस्था को मजबूत करने के लिए निषेधात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.
उन्होंने बैठक में सभी डीसी, एसपी व अन्य अफसरों को चुनाव के दौरान नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के विशेष उपाय करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि भयमुक्त व शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए मुख्य सचिव, गृह सचिव व डीजीपी को निर्देश दिये गये हैं. कितने चरण में आमचुनाव होगा, यह तय नहीं है. गृह मंत्रालय के साथ बैठक के बाद यह तय होगा.
उन्होंने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र बलों का उपयोग आम लोगों में आत्म विश्वास पैदा करने के लिए किया जायेगा. निर्वाचन प्रक्रिया में व्यवधान न हो, इसलिए पुलिस को असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. राज्य की सीमाअों पर किसी तरह की गड़बड़ी की संभावना से निबटने के लिए फोर्स उपलब्ध कराये जायेंगे. लाइसेंसी शस्त्रों को जमा कराने के लिए विशेष अभियान चलाने का भी निर्देश दिया गया है.
उन्होंने कहा कि सभी चेक पोस्ट पर आइपी आधारित सीसीटीवी कैमरा व टॉल फ्री नंबर संबंधित जिले के एक्साइज कमिश्नर के कार्यालय में स्थापित किये जायेंगे. वाणिज्य कर विभाग के भ्रमणशील दस्ता द्वारा मुफ्त वस्तुअों के वितरण के प्रयासों पर निगरानी रखी जायेगी. वहीं निगरानी एसपी को भी इसके लिए निर्देश दिया गया है.
कैशलेस भुगतान की व्यवस्था करें
उन्होंने कहा कि चुनावी कार्य में प्रतिनियुक्त कर्मियों व बलों को कैशलेस भुगतान की व्यवस्था करने और हर स्तर की चुनाव मशीनरी को निडर, निष्पक्ष, तटस्थ व किसी भी प्रभाव से स्वतंत्र रहने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि इवीएम के बारे में जो धारणाएं थीं या बातें हो रही थीं, वह बंद हो गयी हैं.
तीन साल से जमे अफसर हटेंगे
अरोड़ा ने बताया कि मुख्य सचिव को यह निर्देश दिया गया है कि वह आयोग की नीति के मुताबिक अफसरों के तबादलों पर कार्रवाई करें. उन्होंने कहा कि तीन साल से एक जगह रहनेवाले सारे अफसर जो चुनाव संबंधी कार्य से जुड़े हों, उनका तबादला किया जायेगा.
खर्च पर निगरानी के लिए हर जिले में आयकर अफसर
उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान होनेवाले खर्चों पर निगरानी के लिए हर जिले में आयकर अफसरों की प्रतिनियुक्ति होगी. इसके लिए आज आयकर आयुक्त के साथ बैठक की गयी है. उन्हें आवश्यक निर्देश दिये गये हैं. उन्होंने बैंक के माध्यम से पैसे के संदिग्ध लेन-देन की निगरानी करने को कहा. राज्य के सभी एयरपोर्ट पर एयर इंटेलिजेंस यूनिट्स के अफसरों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें