1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. science film festival 2022 jharkhand first time organized at 29 april srn

झारखंड में पहली बार साइंस फिल्म फेस्टिवल का होने जा रहा आयोजन, कई नामचीन कलाकार करेंगे शिरकत

झारखंड के लोहरदगा में पहली बार साइंस फिल्म फेस्टिवल का आयोजन होगा. शीला अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर में ये महोत्सव आयोजित हो रहा है. इसमें देश भर के नामचीन फिल्म मेकर शिरकत करेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रेस वार्ता कर जानकारी देते आयोजनकर्ता
प्रेस वार्ता कर जानकारी देते आयोजनकर्ता
प्रभात खबर

लोहरदगा : साइंस फॉर सोसाइटी ने प्रेस वार्ता का आयोजन कर सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ गणेश प्रसाद ने बताया कि झारखंड में पहली बार साइंस फिल्म फेस्टिवल का आयोजन 29 अप्रैल से एक मई तक शीला अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर में किया जा रहा है. इसमें फिक्शन, शॉर्ट फिल्म, डॉक्यूमेंट्री व एनिमेशन का आनंद नि:शुल्क ले सकेंगे. इसमें देश भर के नामचीन फिल्म मेकर शिरकत करेंगे.

आयोजन का मुख्य उद्देश्य आजादी के 75 वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव व साइंस फॉर सोसाइटी के 25 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में वैज्ञानिक दृष्टिकोण वर्ष के रूप में मनाना, जन-जन तक विज्ञान पहुंचाना एवं लोगों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण के विकास के लिए हर संभव प्रयास करना है. इसी के मद्देनजर तथा झारखंड में विशेषकर आदिवासी बहुल लोहरदगा में अंधविश्वास मुक्त तर्कशील समाज के निर्माण के लिए ही यहां साइंस फिल्म फेस्टिवल का आयोजन करना तय किया गया है,

ताकि जनसंचार के प्रभावी माध्यम का इस्तेमाल कर लोगों में संविधान निर्दिष्ट वैज्ञानिक मानसिकता के विकास का उद्देश्य पूरा किया जा सके. साइंस फॉर सोसाइटी के सचिव राहुल कुमार ने बताया की महोत्सव का उद्घाटन 29 अप्रैल की सुबह होगा तथा इसका समापन एक मई को होगा. तीन दिवसीय महोत्सव के दौरान विभिन्न श्रेणियों जैसे वृत्तचित्र, लघु फिल्म, एनीमेशन और फीचर फिल्म में कुल 45 फिल्मों का प्रदर्शन किया जायेगा.

फिल्म महोत्सव में 10 से अधिक फिल्मकार शिरकत करेंगे. फिल्ममेकर अपनी फिल्म की स्क्रीनिंग के बाद दर्शकों के साथ चर्चा भी करेंगे. हमारे पास देश के विभिन्न हिस्सों से 100 से अधिक ऑनलाइन पंजीकरण हुआ है. उनमें से अच्छी संख्या ने अपनी यात्रा की सूचना हमारे साथ साझा कर दी है. साइंस फिल्म फेस्टिवल में विभिन्न श्रेणियों में 45 फिल्में दिखायी जायेंगी.

इनमें मूविंग अपस्ट्रीम:

गंगा (नदी की यात्रा), यशपाल अ लाइफ इन साइंस (प्रो यशपाल की जीवनी पर आधारित), झरिया ( पद्मश्री सिमोन उरांव के जीवन पर आधारित) एवं अंकुर (मराठी फिल्म) समेत अन्य शामिल हैं. आप साइंस फिल्म फेस्टिवल में फिक्शन, शॉर्ट फिल्म, डॉक्यूमेंट्री एवं एनिमेशन का आनंद ले सकेंगे. इसमें देश भर के नामचीन फिल्मकार प्रबाल महतो, अजय टीजी, दीपक बाड़ा, श्रीप्रकाश समेत अन्य शिरकत करेंगे.

यहां फिल्मकार प्रबाल महतो की फिल्म दिखायी जायेगी. वे फिल्म मेकिंग वर्कशॉप भी आयोजित करेंगे. सोसाइटी के उपाध्यक्ष एवं कार्यक्रम के संयोजक अरुण राम ने बताया कि इस फिल्म फेस्टिवल के निमित्त सारी तैयारी पूरी हो गयी है. विद्यार्थियों में वैज्ञानिक चेतना को बढ़ावा देने तथा साइंस फिल्म फेस्टिवल के प्रति लोहरदगा में उत्साह भरने के उद्देश्य से निर्मला बरेलिया जिला शिक्षा पदाधिकारी के सहयोग से विद्यालय स्तर पर दिनांक 26 एवं 27 अप्रैल को पेंटिंग तथा स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. मौके पर सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ गणेश प्रसाद, बी के बालांजीनप्पा, स्नेहा कुमार, राहुल कुमार, अरुण राम, आलोक कुमार, प्रवीण आदि मौजूद थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें