1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. in lathar divyang has not received pension for 7 months officials say no allotment know the whole matter aml

लातेहार में 7 माह से दिव्यांगों को नहीं मिला है पेंशन, अधिकारी कहते हैं नहीं है आवंटन, जानें पूरा मामला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिव्यांग संतोष कुमार
दिव्यांग संतोष कुमार
Prabhat Khabar

लातेहार (आशीष टैगोर) : सरकार के द्वारा दिव्यांगों के लिए कई योजनाएं चलायी जाती हैं. इनमें प्रमुख है दिव्यांग पेंशन योजना. लेकिन विडंबना है कि जिले के दिव्यांगों को विगत सात माह से पेंशन की राशि नहीं मिल पा रही है. कहना गलत होगा कि इतने लंबे समय से दिव्यांगों को उनके हक की पेंशन की राशि नहीं मिलने से वे खासे निराश हैं. दिव्यांग प्रति माह बैंकों में जाकर अपना खाता चेक कराते हैं, लेकिन हर बार उन्हें निराशा ही हाथ लगती है.

जिला मुख्यालय के राजहार मोड़ के पास रहने वाले दिव्यांग संतोष प्रसाद कहते हैं कि पूर्व में पांच माह की राशि उन्हें एक मुश्त मिली थी. लेकिन बाद में अक्टूबर माह से पेंशन की राशि उन्हें नहीं मिली है. उन्होंने बताया कि वे चलने फिरने में असमर्थ हैं. घर से बाहर व्हील चेयर पर चलते हैं और घर में लाठी के सहारे चलते हैं. गत माह लाठी फिसल जाने के कारण वे गिर गये और उनका पैर टूट गया. इलाज में काफी पैसा खर्च हो गया. अगर सात माह की पेंशन की राशि उन्हें मिल जाती तो काफी राहत होती.

इसी प्रकार शहर के बाइपास चौक निवासी दृष्टिबाधित शिवदयाल राम ने बताया कि समय पर पेंशन की राशि नहीं मिलने से परेशानी होती है. पेंशन की राशि एक सहारा होता है. उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा दिव्यांगों के उत्थान के लिए कई दावे किये जाते हैं, लेकिन यहां तो पेंशन की राशि ही समय पर नहीं मिल पा रही है. इससे बड़ा दुर्भाग्य दिव्यांगों के लिए क्या होगा.

क्या कहते हैं अधिकारी

इस संबंध मे पूछे जाने पर सामाजिक सुरक्षा कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी सह एसडीओ शेखर कुमार ने कहा कि आवंटन नहीं होने के कारण अक्टूबर माह से दिव्यांगों को पेंशन की राशि नहीं मिल पा रही है. हालांकि उन्होंने कहा कि आवंटन के लिए विभागीय स्तर पर पत्राचार किया गया है. आवंटन प्राप्त होते ही दिव्यांगों की राशि एक मुश्त उनके खाते में स्थानांतरित कर दी जायेगी.

3217 दिव्यांगों को दी जाती है पेंशन

जिले के 3217 दिव्यांगों को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय दिव्यांग पेंशन योजना एवं स्वामी विवेकानंद स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना से जोड़ लाभ दिया जाता है. विभागीय जानकारी के अनुसार इंदिरा गांधी राष्ट्रीय दिव्यांग पेंशन योजना के तहत जिले के बालुमाथ प्रखंड मे 147, बारियातू में 75, बरवाडीह में 128, चंदवा में 107, गारू में 85, हेरहंज में 17, लातेहार में 174, महुआडांड़ में 43, मनिका प्रखंड में 244 एवं लातेहार नगर पंचायत क्षेत्र में 25 दिव्यांगों पेंशन दी जाती है. जबकि स्वामी विवेकानंद स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना के तहत बालुमाथ प्रखंड में 317, बारियातू में 218, बरवाडीह में 518, चंदवा में 381, गारू में 136, हेरहंज में 86, लातेहार में 698, महुआडांड़ में 233, मनिका प्रखंड में 244 व लातेहार नगर पंचायत क्षेत्र में 105 दिव्यांगों को पेंशन दी जाती है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें