1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. efforts to reorganize koderma city started autos will run in 2 different colors route of e rickshaw also decided smj

कोडरमा शहर को फिर व्यवस्थित करने की कवायद शुरू, दो अलग-अलग रंग में चलेंगे ऑटो, ई-रिक्शा का भी रूट हुआ तय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोडरमा शहर को सुव्यवस्थित करने के लिए तिलैया थाना परिसर में एसपी की अध्यक्षता में हुई बैठक.
कोडरमा शहर को सुव्यवस्थित करने के लिए तिलैया थाना परिसर में एसपी की अध्यक्षता में हुई बैठक.
प्रभात खबर.

Jharkhand news (झुमरीतिलैया, कोडरमा) : झारखंड के कोडरमा शहर को व्यवस्थित करने के लिए जिला पुलिस प्रशासन ने एक बार फिर से कवायद शुरू कर दी है. शहर को व्यवस्थित करने के लिए शुक्रवार को तिलैया थाना परिसर में एसपी डॉ एहतेशाम वकारीब की अध्यक्षता में जिले के विभिन्न एसोसिएशन के पदाधिकारी व सदस्यों के साथ बैठक हुई. इस दौरान शहर में ट्रैफिक की समस्या, पार्किंग, वाहन स्टैंड व अतिक्रमण पर चर्चा हुई.

एसपी डॉ वकारीब ने बताया कि विभिन्न एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से विचार-विमर्श के बाद निर्णय लिया गया है कि महाराणा प्रताप चौक से सुभाष चौक तक शहर के अंदर ई-रिक्शा चलेंगे. ई-रिक्शा हाईवे पर नहीं चलेंगे. शहर में ऑटो के परिचालन को लेकर इन्हें दो कैटेगरी में बांटा गया है. इसकी पहचान के लिए ऑटो एसोसिएशन के द्वारा वाहनों में स्टिकर लगाया जायेगा, जिसमें ग्रीन व रेड कैटेगरी शामिल है.

कोडरमा स्टेशन के समीप फ्लाईओवर के किनारे लगने वाले ऑटो को ग्रीन कैटेगरी में रखा गया है. इन्हें फ्लाईओवर के किनारे स्थित बस स्टैंड में पार्किंग की जगह दी गयी है. इसके अलावा रेड कैटेगरी में शामिल ऑटो चालकों के लिए महाराणा प्रताप चौक के समीप चिह्नित स्थल पर ऑटो लगाने के निर्देश दिये गये हैं.

वहीं, ऑटो चालकों से महाराणा प्रताप चौक से लेकर सुभाष चौक के बीच के किसी यात्री को नहीं बैठाने की अपील की गयी है. इन्हें सिर्फ दूर के यात्री को ही ऑटो में बैठाने का निर्देश दिया गया है. बस व ऑटो चालकों को निर्धारित स्थल के अलावा अन्य किसी स्थान पर वाहन को रोकने की अनुमति नहीं रहेगी.

शहर में व्यवसायियों द्वारा सड़कों पर किये गये अतिक्रमण को लेकर एसपी ने अपील किया है कि सड़क से अपने सामान को हटा लें अन्यथा प्रशासन संबंधित लोगों पर कार्रवाई करेगी. बताया कि बाजार पहुंचने वाले लोगों के लिए झंडा चौक ओवरब्रिज के नीचे पार्किंग की व्यवस्था की गयी है.

एसपी डाॅ वकारीब ने आमलोगों से अपील किया कि बाजार में सामान की खरीदारी के दौरान अपने वाहन को निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही पार्क करें और शहर को जाम मुक्त रखने में सहयोग करें. शहर में सड़क किनारे लगने वाले फल व सब्जी की दुकानों को ब्लॉक मैदान में शिफ्ट किया गया है जहां नगर परिषद के द्वारा सौंदर्यीकरण का कार्य किया जायेगा. वहीं, शहर को व्यवस्थित रखने में बाधा उत्पन्न करने वाले लोगों पर विधि सम्मत कार्रवाई होगी.

मौके पर एसडीपीओ अशोक कुमार, डीटीओ भागीरथ प्रसाद, नगर पर्षद के विशेष पदाधिकारी कौशलेश कुमार, तिलैया थाना प्रभारी द्वारिका राम, ट्रैफिक इंस्पेक्टर अजय सिंह, झामुमो टेंपो एसोसिएशन के अध्यक्ष कामेश्वर महतो, उपाध्यक्ष दीपक विश्वकर्मा, कोडरमा जिला बस व मिनी बस ऑनर्स एसो. के महासचिव मनोज सहाय पिंकू, चैंबर ऑफ कॉमर्स के रामरतन महर्षि, बस एसोसिएशन के प्रतिनिधि राजा यादव, पवन यादव आदि मौजूद थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें