1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. khunti
  5. oxygen plant started at covid hospital in khunti relief will be provided to the corona infected union minister arjun munda inaugurated online smj

खूंटी के कोविड हॉस्पिटल में शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट, संक्रमितों को मिलेगी राहत, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया ऑनलाइन उद्घाटन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Jharkhand news : खूंटी के कोविड हॉस्पिटल में शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट. संक्रमितों को मिलेगी राहत.
Jharkhand news : खूंटी के कोविड हॉस्पिटल में शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट. संक्रमितों को मिलेगी राहत.
प्रभात खबर.

Coronavirus in Jharkhand (खूंटी ) : कोरोना संक्रमण के बीच खूंटी में एक राहत की खबर है. खूंटी जिले के मातृ-शिशु अस्पताल में बने कोविड हॉस्पिटल में जिले का अपना ऑक्सीजन प्लांट रविवार से कार्य करना शुरू कर दिया. केंद्रीय मंत्री सह खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा ने ऑक्सीजन प्लांट का ऑनलाइन उद्घाटन किया. इस दौरान विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा भी ऑनलाइनजुड़े. ऑक्सीजन प्लांट के शुरू होने से कोरोना संक्रमितों को अब राहत मिलेगी.

ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन के बाद केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि जिले में ऑक्सीजन प्लांट के शुरू होने से कोविड अस्पताल में नियमित ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी. इससे खूंटी सहित आसपास के जिलों के लोगों को भी लाभ मिलेगी. उन्होंने बताया कि झारखंड के लिए 5000 ऑक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था कर रहे हैं. जल्द ही रियाद से ऑक्सीजन सिलिंडर झारखंड पहुंचेगा.

उन्होंने कहा कि राज्य के लिए कुछ और स्वास्थ्य उपकरण की भी व्यवस्था करने की भी कोशिश कर रहे हैं. पूरा विश्व वैश्विक महामारी से त्रस्त है. ऐसे में चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी और प्रशासनिक पदाधिकारी कोरोना के रोकथाम में लगे हैं. कोरोना वायरस से बचाव में आम लोगों की भागीदारी भी आवश्यक है. उन्होंने कोरोना गाइडलाइन का पालन करने, कोरोना वैक्सीन लगाने और अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील भी किया.

वहीं, भाजपा विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए जिला प्रशासन को बधाई दिया. उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होने से खूंटी जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था और अधिक मजबूत हुई है. कोरोना संक्रमित मरीजों को समय पर ऑक्सीजन उपलब्ध हो सकेगी. कोरोना मरीजों के इलाज को लेकर उन्होंने जिला प्रशासन और जिले के स्वास्थ्य कर्मियों का सराहना किया. साथ ही कहा कि राज्य के अन्य जिलों से खूंटी में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध है.

डीसी शशि रंजन ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट के साथ-साथ जिले में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड, कंसट्रेटर, आइसीयू बेड सहित अन्य सुविधाएं बढ़ायी जा रही है. संक्रमित मरीजों का समुचित इलाज सुनिश्चित किया जा रहा है. मौके पर एसपी आशुतोष शेखर, डीडीसी अरुण कुमार सिंह सहित अन्य उपस्थित थे.

5000 लीटर प्रति घंटे की है क्षमता

खूंटी कोविड अस्पताल में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट लगभग 50 लाख रुपये की लागत से स्थापित किया गया है. इसकी क्षमता 5000 लीटर प्रति घंटा है. इसके लिए केंद्रीय मंत्री सह खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा ने अपने मद से 50 लाख और विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने अपने मद से 20 लाख रुपये जिला प्रशासन को प्रदान किया था. रविवार को ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन होने के बाद यह मरीजों के लिए समर्पित कर दिया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें