1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. panchayat elections 2022 in jharkhand voter list not available in gumla dissatisfaction among candidates smj

झारखंड में पंचायत चुनाव 2022: गुमला में नहीं मिल रहा वोटर लिस्ट, उम्मीदवारों में असंतोष

गुमला जिला के तीन प्रखंड रायडीह, सिसई और भरनो में पहले चरण में मतदान होना है. इसको लेकर सोमवार (18 अप्रैल, 2022) से नामांकन प्रपत्र मिलना शुरू हो गया है. पहले दिन जिला परिष सदस्य के आठ एवं पंसस के 24 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र लिया. वहीं, वोटर लिस्ट नहीं मिलने से काफी परेशान हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: गुमला के भरनो में नामांकन करने जाते उम्मीदवार.
Jharkhand news: गुमला के भरनो में नामांकन करने जाते उम्मीदवार.
प्रभात खबर.

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: गुमला जिला में पंचायत चुनाव को लेकर जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्य के पद पर उम्मीदवारी करने वाले उम्मीदवारों को वोटर लिस्ट नहीं मिल रहा है. वोटर लिस्ट नहीं मिलने के कारण उम्मीदवारों में असंतोष व्याप्त है. जिप सदस्य एवं पंसस के कई उम्मीदवार सोमवार को नामांकन प्रपत्र खरीदने के लिए गुमला पहुंचे थे. जहां जिप सदस्य के उम्मीदवारों ने जिला परिषद कार्यालय, गुमला एवं पंसस के उम्मीदवारों ने अनुमंडल परिसर स्थिति कमरा संख्या 11 में नामांकन प्रपत्र खरीदने पहुंचे. जहां नामांकन प्रपत्र लेने के बाद उम्मीदवारों ने अपने-अपने संबंधित क्षेत्र के वोटरों का लिस्ट भी लेना चाहा. लेकिन, वहां वोटर लिस्ट नहीं होने के कारण उम्मीदवारों को वोटर लिस्ट नहीं मिल पाया.

वोटर लिस्ट के लिए भटक रहे प्रत्याशी

पंचायत चुनाव के तहत जिप सदस्य उम्मीदवार आशीषनाथ सहदेव, पंसस उम्मीदवार विनिता खेस, निर्मला देवी, संजय राम महली, बीनु उरांव आदि ने बताया कि पूर्व में जहां से नामांकन प्रपत्र मिलता था. वहीं, से वोटर लिस्ट भी मिलता था, लेकिन इस बार वोटर लिस्ट नहीं मिल रहा है. जिप सदस्य उम्मीदवार आशीष नाथ सहदेव ने बताया कि नामांकन प्रपत्र लेने के बाद वोटर लिस्ट भी मांगे, तो बताया गया कि अभी यहां वोटर लिस्ट अप्राप्त है. वोटर लिस्ट अपर समाहर्ता कार्यालय से मिलेगा. वहां संपर्क किये, तो वहां से बताया गया कि वोटर लिस्ट अंचलाधिकारी कार्यालय से मिलेगा. अंचलाधिकारी कार्यालय से संपर्क किये तो वहां से बताया गया कि हमारे पास वोटर लिस्ट उपलब्ध नहीं है.

नामांकन पत्र लेनेवाले प्रत्याशियों की बढ़ी परेशानी

वहीं, पंसस के उम्मीदवारों ने बताया कि नामांकन प्रपत्र में उम्मीदवारी वाले क्षेत्र के वोटरों की संख्या अंकित करना पड़ता है. आज भले ही नामांकन प्रपत्र ले लिये हैं. लेकिन, यदि जल्द ही हमें वोटर लिस्ट नहीं मिलता है, तो नामांकन प्रपत्र अधूरा भरकर जमा करना पड़ेगा. यह सिर्फ हम कुछ लोगों की समस्या नहीं है. नामांकन प्रपत्र लेने वाले सभी उम्मीदवारों की समस्या है.

जिप सदस्य के आठ एवं पंसस के 24 नामांकन पत्रों की बिक्री

गुमला के भरनो, सिसई व रायडीह में प्रथम चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन प्रपत्रों की बिक्री में तेजी आयी. सोमवार को जिला परिषद (जिप) सदस्य के अाठ एवं पंचायत समिति सदस्य (पंसस) के कुल 24 उम्मीदवारों ने नामांकन प्रपत्र की खरीदारी की. जिसमें जिप सदस्य के लिए रायडीह से गंगोत्री देवी, सिसई उत्तरी से विजय लक्ष्मी कुमारी, सिसई दक्षिणी से किरण बाड़ा एवं भरनो उत्तरी भाग के लिए आशीषनाथ साहदेव, ओनिमा बाड़ा, जसवंत भगत, जगराम भगत, सुनील कुमारी केशरी व जेंगा उरांव ने नामांकन प्रपत्र खरीदा है. वहीं पंसस के लिए ओलमुंडा से अनिल कुमार यादव, तुरिअंबा से पारसनाथ उरांव, जिंदा बरगांव से लक्ष्मी राम महली, सिसई से क्युम अंसारी, बोंडो से निलेश उरांव, सिसई से जाकिर अली, बरगांव उत्तरी से बिनु उरांव, सुपा टू से विजय उरांव, डुड़िया से बसंती कुमारी, करौंदाजोर से विनिता खेस, करौंदाजोर से निर्मला देवी, भरनो दक्षिणी भाग से संजय राम महली, केमेटे से जगेश्वर सिंह, बरगांव दक्षिणी भाग से शीला देवी, सिसई से अताउला अंसारी, भरनो उत्तरी भाग से सोहोद्रा उरांव, कुदरा से अनिता उरांइन, सिलम से सरिता देवी, दुंबो से जहांगीर, उत्तरी भरनो से रजिया परवीन, पुसो से अस्मिता भगत, दुंबो से एमरेन मिंज, डोंबा से जसमती उरांव व डुड़िया से कर्मिला देवी ने नामांकन प्रपत्र खरीदा है. सभी उम्मीदवार नामांकन प्रपत्र खरीदाने क लिए अपने-अपने समर्थकों के साथ पहुंचे थे.

भरनो : दो मुखिया प्रत्याशियों ने किया नामांकन

नामांकन के पहले दिन सोमवार को दो मुखिया प्रत्याशियों ने निर्वाची पदाधिकारी सह सीओ कार्यालय में नामांकन दाखिल किया. उत्तरी भरनो पंचायत से पूर्व मुखिया मंजू देवी एवं अमलिया पंचायत से पूर्व मुखिया पंचू उरांव की पत्नी जयमनी उरांव ने मुखिया पद के लिए नामांकन किया. दोनों ही प्रत्याशी दर्जनों समर्थकों के साथ ढोल नगाड़ा के साथ नामांकन करने पहुंचे. सोमवार को मुखिया पद के लिए 24 और वार्ड सदस्य के लिए 40 लोगों ने नामांकन प्रपत्र खरीदा

रिपोर्ट : जगरनाथ पासवान, गुमला.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें