1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand news annual examination for class vii will be held from june 6 to 15rgj

Jharkhand news : छह से 15 जून तक होगी क्लास सातवीं तक की वार्षिक परीक्षा, चल रही तैयारी

गर्मी छुट्टी के बाद छह जून से स्कूल खुलते ही पहली से सातवीं की वार्षिक परीक्षा सरकारी स्कूलों में आरंभ हो जायेगी. अलग-अलग कक्षाओं की ये परीक्षाएं 15 जून तक चलेगी. जारी शेड्यूल के अनुसार, छह, 10 और 13 जून को पहली और दूसरी कक्षा की परीक्षा होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड अधिविद्य परिषद
झारखंड अधिविद्य परिषद
फोटो : प्रभात खबर

Devghar News : गर्मी छुट्टी के बाद छह जून से स्कूल खुलते ही पहली से सातवीं की वार्षिक परीक्षा सरकारी स्कूलों में आरंभ हो जायेगी. अलग-अलग कक्षाओं की ये परीक्षाएं 15 जून तक चलेगी. जारी शेड्यूल के अनुसार, छह, 10 और 13 जून को पहली और दूसरी कक्षा की परीक्षा होगी. ये परीक्षाएं लिखित नहीं, बल्कि मौखिक होंगी. बच्चों को मातृभाषा के साथ क्षेत्रीय भाषा में उत्तर देने की छूट रहेगी. वहीं छह, 10, 13 और 15 जून को तीसरी से पांचवीं की परीक्षाएं आयोजित की जायेगी, जबकि छठी व सातवीं की परीक्षाएं छह, आठ, 10, 11, 13, और 15 जून को होगी.

शिक्षा परियोजना ने जारी किया शेड्यूल

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने कक्षा और विषयवार परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया. 21 से 25 जून के बीच उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा और 30 जून तक स्कूलों में रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा. अभिभावकों की उपस्थिति में बच्चों को रिपोर्ट कार्ड दिया जायेगा. झारखंड शैक्षणिक, अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद ने प्रश्न पत्र तैयार किया, जो झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद को उपलब्ध करायेगा. प्रश्न पत्र की सॉफ्ट कॉपी जेइपीसी कार्यालय से जिला आकर लिया जा सकेगा. जिला स्तर पर प्रश्नपत्र, उत्तरपुस्तिका और रिपोर्ट कार्ड छपेगा. इसके लिए प्रति छात्र 13 रुपये की दर से शिक्षा विभाग जिलों को राशि उपलब्ध करा रही है. वार्षिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन संकुल स्तर पर किया जायेगा. प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के नेतृत्व में मूल्यांकन करना होगा. परीक्षा के बाद 20 जून तक जिलों को कक्षावार स्कूलों में नामांकित बच्चे और परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों की रिपोर्ट भेजनी होगी.

दो पाली में होगी तीसरी से सातवीं की परीक्षा

पहली और दूसरी कक्षा की मौखिक परीक्षा होगी, वहीं तीसरी से सातवीं की परीक्षा मैट्रिक-इंटर की तरह दो पाली में होगी. डेढ़-डेढ़ घंटे की दो पाली में परीक्षा का आयोजन किया जायेगा. पहली पाली में ऑब्जेक्टिव सवाल रहेंगे, जबकि दूसरी पाली में सब्जेक्टिव प्रश्न का जवाब देना होगा. दोनों पाली में 15 मिनट का अंतराल छात्र-छात्राओं को मिलेगा. पहली पाली में ऑब्जेक्टिव के जो प्रश्नपत्र मिलेंगे, उसी में छात्र-छात्राओं को सही विकल्प चुनते हुए सही उत्तर देना होगा. वहीं, दूसरी पाली में प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिका अलग-अलग होगी. परीक्षा के बाद दूसरी पाली के प्रश्न छात्र-छात्राएं ले जा सकेंगे.

40-40 अंक की होगी परीक्षाएं

पहली से सातवीं की परीक्षाएं सुबह आठ से 11:15 बजे तक चलेंगी. पहली पाली की परीक्षा आठ से 9:30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा 9:45 बजे से 11:15 बजे तक होगी. हर विषय की कुल 100 अंकों की परीक्षा होगी. इसमें दोनों पाली की परीक्षा 40-40 अंकों की होगी, जबकि 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिया जायेगा. पहली से सातवीं की वार्षिक परीक्षा का परिणाम पहली-दूसरी पाली और आंतरिक मूल्यांकन को जोड़कर जारी किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें