1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand mp sanjay seth meets railway board chairman demands for stoppage extension of trains rgj

Jharkhand: रेलवे बोर्ड चेयरमैन से मिले सांसद संजय सेठ, ट्रेनों के ठहराव और विस्तारीकरण करने की रखी मांग

रांची के सांसद संजय सेठ ने दिल्ली में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनय कुमार त्रिपाठी से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने रांची से चलने वाले विभिन्न ट्रेनों के विस्तारीकरण करने की मांग रखी. साथ ही सांसद संजय सेठ ने आनंद विहार तक जाने वाली झारखंड संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को जयपुर तक चलाने का आग्रह किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनय कुमार त्रिपाठी को मांगपत्र सौंपते सांसद संजय सेठ
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनय कुमार त्रिपाठी को मांगपत्र सौंपते सांसद संजय सेठ
फोटो. सोशल मीडिया

Jharkhand News: रांची के सांसद संजय सेठ ने दिल्ली में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनय कुमार त्रिपाठी से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने रांची से चलने वाले विभिन्न ट्रेनों के विस्तारीकरण करने की मांग रखी. साथ ही सांसद संजय सेठ ने आनंद विहार तक जाने वाली झारखंड संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को जयपुर तक चलाने का आग्रह किया. वहीं कई बिंदूओं पर चर्चा की.

रांची वाराणसी महुआडीह एक्सप्रेस को टोरी लाइन से चलाएं

उन्होंने चेयरमैन को बताया कि झारखंड से लखनऊ जाने के लिए अभी कोई ट्रेन रांची से नहीं है. वही लखनऊ अब व्यापारिक दृष्टिकोण से एक प्रमुख केंद्र बन गया है. कोरोना शुरु होने के पूर्व वाराणसी ट्रेन का परिचालन रांची से होता था परंतु अभी किसी कारणवश इसका परिचालन बंद कर दिया गया है. व्यापारिक एवं धार्मिक दृष्टिकोण से रांची वाराणसी महुआडीह एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तित करते हुए (लोहरदगा टोरी लाइन) से करते हुए सप्ताह में 2 दिन इसका विस्तार लखनऊ तक किया जाए. इससे लोहरदगा टोरी नई लाइन का उपयोग भी होगा साथ ही लोहरदगा, गुमला, जिले के साथ-साथ डाल्टनगंज, गढ़वा, टोरी के हजारों यात्रियों को इसकी सुविधा प्राप्त होगी.

रांची-चोपन एक्सप्रेस का प्रयागराज तक हो विस्तार

रांची से विंध्याचल दर्शन करने के लिए काफी संख्या में भक्त रांची से विंध्याचल जाते हैं. यात्री के सुविधा को ध्यान में रखते हुए रांची-चोपन एक्सप्रेस का विस्तार चोपन के बाद भाया सोनभद्र, चुनार, मिर्जापुर, विंध्याचल, होकर प्रयागराज तक किया जाए. अभी यह ट्रेन सप्ताह में 3 दिन चलती है. इसे कम से कम 3 दिन रांची से प्रयागराज तक के लिए चलाया जाए. गोरखपुर जाने के लिए रांची से मात्र एक ट्रेन है मौर्य एक्सप्रेस. इसके लंबे रूट होने के कारण यात्रियों को लगभग 24 घंटे का सफर तय करना पड़ता है. ऐसे में रांची-वाराणसी महुआडीह एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तन करते हुए लोहरदगा टोरी लाइन से सप्ताह में 2 दिन गोरखपुर तक चलाया जाए. इससे ग्रामीण क्षेत्र लोहरदगा, गुमला ,सहित आसपास के ग्रामीणों को भी इसका लाभ मिलेगा.

योग नगरी ऋषिकेश के लिए चले ट्रेन

सांसद सेठ ने कहा योग नगरी ऋषिकेश को लेकर राज्य के लोगों में श्रद्धा के भाव हैं. वहीं उत्तराखंड एक एडवेंचर स्पोर्ट्स का केंद्र भी रहा है. झारखंड के युवा आकर्षित भी होते हैं. जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रांची से योग नगरी ऋषिकेश के लिए सप्ताह में एक दिन नई ट्रेन चलाने की दिशा में पहल करें. साथ ही नई दिल्ली पूरी-पुरुषोत्तम एक्सप्रेस का ठहराव पूर्व की तरह चांडील रेलवे स्टेशन पर अविलंब चालू करने की मांग सांसद ने रखी. इलाज के लिए रांची से वेल्लोर सीएमसी जाने वाले यात्रियों की संख्या में लगातार बढ़ रही है. इसलिए हटिया से बिल्लूपुरम ट्रेन को सप्ताह में 7 दिन चलाने की मांग भी सांसद ने चेयरमैन से की.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें