1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. electricity system disrupted due to torrential rains in jharkhand blackout in hazaribagh for 48 hours grj

झारखंड में मूसलाधार बारिश से बिजली व्यवस्था बेपटरी, हजारीबाग में 48 घंटे से ब्लैकआउट

झारखंड के हजारीबाग जिले में लगातार हो रही बारिश ने बिजली व्यवस्था बेपटरी कर दी है. शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले 48 घंटे से ब्लैकआउट (blackout in Hazaribagh) है. बिजली विभाग द्वारा मेंटेनेंस का कार्य किया जा रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Heavy rain in jharkhand : भारी बारिश से ब्लैकआउट
Heavy rain in jharkhand : भारी बारिश से ब्लैकआउट
प्रभात खबर

Jharkhand News, हजारीबाग न्यूज (जयनारायण) : झारखंड के हजारीबाग जिले में लगातार हो रही बारिश ने बिजली व्यवस्था बेपटरी कर दी है. शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले 48 घंटे से ब्लैकआउट (blackout in Hazaribagh) है. बिजली विभाग द्वारा मेंटेनेंस का कार्य किया जा रहा है.

गुरुवार की रात से हजारीबाग जिले के विभिन्न हिस्सों में बारिश (heavy rain in jharkhand) की वजह से बिजली व्यवस्था (Electricity system) पूरी तरह चौपट हो गयी है. लगातार बारिश के कारण मेंटेनेंस के कार्य में भी परेशानी हो रही है. हालांकि मरम्मत का कार्य चल रहा है. इससे करीब डेढ़ लाख बिजली उपभोक्ताओं के सामने बिजली संकट गहरा गया है. इधर, बिजली के तार, पुल टूटने व ट्रांसफॉर्मर खराब होने से विभाग को बड़ी क्षति हुई है.

बिजली की लाइन पर कई पेड़ गिर गये हैं. शहर में भारी बारिश की वजह से बिजली के तार पर दर्जनभर से अधिक पेड़ व डालियां गिर गयी हैं. इससे शहरी क्षेत्र की बिजली व्यवस्था पूरी तरह ठप हो गई है. शहर के माली टोला, कोर्ट परिसर, जैन पैट्रोल पंप, डिपोगढ़ा, कनहरी, डीएवी स्कूल के सामने, हजारीबाग विद्युत अवर प्रमंडल कार्यालय के सामने पेड़ गिर गए हैं.

पुलिस एकेडमी, अनुमंडल पदाधिकारी के आवास के सामने, गुरु गोविंद सिंह पार्क, पशुपालन विभाग के कार्यालय के सामने, पुराना समाहरणालय, झील के पास नया चिल्ड्रेन पार्क एवं कस्तूरी खाप में पेड़ गिर गये हैं. इसके अलावा भानु शंकर के घर के सामने इंसुलेटर पंचर व स्टेट बैंक के सामने तकनीकी गड़बड़ी की वजह से मिशन व लोहसिंहना, जबरा, सिंदूर सब स्टेशन बंद है.

ग्रामीण क्षेत्र की भी बिजली व्यवस्था प्रभावित रही. विष्णुगढ़ प्रखंड के कई हिस्सों में गुरुवार की रात से बिजली व्यवस्था चरमराई हुई है. बनासो विद्युत सब स्टेशन से निकलने वाले अचलजमो फीडर गुरुवार की रात से बंद है. जानकारी के अनुसार अचलजमो के पास विशाल पेड़ बिजली के तार पर गिर गया था. केरेडारी प्रखंड में भी बिजली ठीक नहीं रही. केरेडारी सब स्टेशन के बकरू फीडर में शुक्रवार की सुबह गड़बड़ी आई है.

पचरा जंगल के आसपास तार पर पेड़ गिरने की सूचना है, लेकिन इस फीडर में समाचार लिखे जाने तक मेंटेनेंस का काम शुरू नहीं हो पाया था. बड़कागांव प्रखंड में बादाम और बड़कागांव फीडर की बिजली दोपहर से बंद है. जानकारी के अनुसार बड़कागांव फीडर में कुछ गड़बड़ी आई है. बड़कागांव के खुटा जंगल में बड़कागांव और बादाम के 11 केवीए लाइन एक दूसरे को क्रॉस करती है. जिसकी वजह से बिजली विभाग ने बादाम की भी लाइन बंद कर दी. कटकमसांडी के बहिमर और शाहपुर फीडर में भी गड़बड़ी मिलने की सूचना है. विद्युत कार्यपालक अभियंता पीएन सिंह ने कहा कि मेंटेनेंस का काम किया जा रहा है. पूरा होने के बाद पूरे क्षेत्र में बिजली बहाल हो जाएगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें