1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. advocate rajkumar became the president of hazaribagh bar association at the youngest 57 candidates were in the electoral fray smj

सबसे कम उम्र में हजारीबाग बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बने एडवोकेट राजकुमार, चुनावी मैदान में थे 57 उम्मीदवार

हजारीबाग बार एसोसिएशन के चुनाव में एडवोकेट राजकुमार राजू सबसे कम उम्र के अध्यक्ष बने हैं. राजकुमार राजू के नाम तीन रिकॉर्ड है. इसमें हजारीबाग बार एसोसिएशन अध्यक्ष के अलावा झारखंड लीगल काउंसिल के वित्तीय अध्यक्ष और बार काउंसिल आफ इंडिया, दिल्ली के अनुशासन समिति के सदस्य भी हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हजारीबाग बार एसोसिएशन के अध्यक्ष का चुनाव जीतने के बाद अधिवक्ता राजकुमार राजू.
हजारीबाग बार एसोसिएशन के अध्यक्ष का चुनाव जीतने के बाद अधिवक्ता राजकुमार राजू.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (सलाउद्दीन, हजारीबाग) : राजकुमार राजू हजारीबाग बार एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गये हैं. इसके साथ ही राजकुमार के नाम रिकॉर्ड दर्ज हो गये. जहां सबसे कम उम्र में हजारीबाग बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बने, वहीं झारखंड लीगल काउंसिल के वित्तीय अध्यक्ष और बार काउंसिल ऑफ इंडिया, दिल्ली के अनुशासन समिति के सदस्य हैं. इस चुनाव में महासचिव अधिवक्ता सुमन कुमार सिंह, उपाध्यक्ष भैया संजय कुमार, संयुक्त सचिव प्रशासनिक प्रमोद कुमार सिंह, संयुक्त सचिव पुस्तकालय कौलेश्वर प्रसाद कुशवाहा, कोषाध्यक्ष भरत कुमार, सहायक कोषाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार चौधरी बने. वहीं, 9 कार्यकारिणी सदस्य विजय हुए हैं.

हजारीबाग बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों का चुनाव 24 अगस्त, 2021 को हुआ था. इसमें 753 अधिवक्ताओं ने 16 पदों के लिए मतदान किया था. चुनाव मैदान में 57 उम्मीदवार भाग्य अजमा रहे थे. चुनाव पदाधिकारी वरिष्ठ अधिवक्ता रती बल्लभ सिंह, चुनाव पर्यवेक्षक झारखंड बार काउंसिल के उपाध्यक्ष राजेश कुमार शुक्ला, सदस्य मृत्युंजय श्रीवास्तव की उपस्थिति में चुनाव परिणाम की घोषणा की गयी.

जीत के बाद अध्यक्ष ने कहा राजनीति की हार और कर्म की जीत है

हजारीबाग बार एसोसिएशन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राजकुमार राजू ने कहा कि इस बार एसोसिएशन के चुनाव में राजनीति की हार और कर्म की जीत हुई है. चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद उन्होंने कहा कि हजारीबाग से दिल्ली तक की जवाबदेही अधिवक्ता परिवार ने सौंपा है. सभी की उम्मीदों को पूरा कर पद के अनुरूप निष्पक्ष, निर्भिक होकर कार्य करूंगा.

अधिवक्ता राजकुमार राजू हजारीबाग बार एसोसिएशन के अध्यक्ष के अलावा झारखंड राज्य विधिक परिषद, रांची के वित्तीय समिति के अध्यक्ष और बार काउंसिल ऑफ इंडिया दिल्ली के अनुशासन समिति के सदस्य भी हैं. उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह गौरव की बात हैं कि मेरे पिता अधिवक्ता भुवनेश्वर प्रसाद उर्फ भुन्नू बाबू 5 बार हजारीबाग बार एसोसिएशन के दायित्व निभाये हैं. इसी बार का अध्यक्ष सबसे कम उम्र का बनने में सफल हुआ.

उन्होंने कहा कि 25 वर्ष अधिवक्ता के रूप में अनुभव की अवधि नामांकन से एक दिन पहले पूरा हुआ था. अधिवक्ता परिवार की ओर से अध्यक्ष पद के लिए अचानक नामांकन का दबाव दिया गया. अधिवक्ताओं की कल्याण और मान-सम्मान को ध्यान में रखकर चुनाव लड़ा था. इसमें बुजुर्ग अधिवक्ता का आशीर्वाद और साथियों का सहयोग मिला.

अधिवक्ता श्री राजू ने कहा कि वर्ष 2012 से 2018 के दौरान 3 कार्यकाल हजारीबाग बार एसोसिएशन के महासचिव के पद पर कार्य कर चुका हूं. उस दौरान अधिवक्ताओं के कल्याण के लिए किये गये कार्य को अधिवक्ताओं ने पसंद किया है. कोरोना काल के समय अधिवक्ताओं की मांगों को सभी मंचों पर निर्भिक रूप से उठाया था.

इसके तहत अधिवक्ता भवन, किसी भी सदस्य की मृत्यु पर परिजनों को सहयोग राशि उपलब्ध कराना, स्वास्थ्य बीमा और अधिवक्ताओं की सुरक्षा के लिए बढ़-चढ़कर काम किया. उन्होंने कहा कि जिस तरह लड़कर हजारीबाग में निगरानी की विशेष न्यायालय, भूमि अधिग्रहण संबंधी विशेष न्यायालय समेत कई अन्य न्यायालय को लाने की योजना है. वहीं, हजारीबाग बार के सम्मान को हमेशा बनाये रखने पर विशेष जोर रहेगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें