1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. jharkhand news bhimrao ambedkar is worshiped by the members of the sc community in gumla the photo of baba saheb is in everyones home srn

गुमला में एससी समाज के लोग बाबा साहब को भगवान की तरह पूजा करते हैं, हर लोगों के घर में है बाबा साहब की फोटो

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गुमला में एससी समाज के लोग बाबा साहब को भगवान की तरह पूजा करते हैं
गुमला में एससी समाज के लोग बाबा साहब को भगवान की तरह पूजा करते हैं
फाइल फोटो

Jharkhand News, Gumla News, Ambedkar Jayanti 2021 गुमला : गुमला में अनुसूचित जाति के लोग बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की पूजा करते हैं. एससी समाज के हर घर में बाबा साहब की तसवीर है. जहां सुबह व शाम को अगरबत्ती दिखायी जाती है. पूरी श्रद्धा के साथ याद करते हैं. बाबा के नाम पर गुमला शहर में डॉ आंबेडकर नगर बस्ती भी है. जहां एससी समाज के लोग रहते हैं.

वर्ष 2013 से पहले गुमला में कहीं भी बाबा साहब की प्रतिमा नहीं थी. रविदास पंचायत समिति, अनुसूचित जाति/जनजाति कर्मचारी संघ, गुमला के पूर्व कार्यपालक पदाधिकारी मोहित मुक्ति मंजर सहित नगर परिषद के प्रतिनिधियों की पहल पर 2013 में परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियम के समीप बाबा साहब की भव्य प्रतिमा की स्थापना की गयी. जब से प्रतिमा स्थापित हुई है. हर वर्ष 14 अप्रैल को प्रतिमा की पूजा की जाती है.

लोगों की भीड़ उमड़ती है. परंतु इस वर्ष कोरोना को देखते हुए सीमित लोग ही बाबा साहब को माल्यार्पण करेंगे. वार्ड पार्षद कृष्णा राम ने कहा कि गुमला शहर में बाबा साहब की प्रतिमा की कमी खलती थी. इसलिए 2013 में रविदास पंचायत समिति ने पहल की और बाबा साहब की प्रतिमा स्थापित की गयी.

बिशुनपुर में है मिट्टी कलर की प्रतिमा

बिशुनपुर प्रखंड के विकास भारती के परिसर में बाबा साहब की प्रतिमा स्थापित है. यह प्रतिमा मिट्टी कलर की है. बाबा साहब जमीन से जुड़े हुए थे. उन्होंने समाज के हर वर्ग के लिए संविधान बनाया. इसलिए बिशुनपुर में उनकी प्रतिमा को अलग रूप दिया गया. यहां हर साल 14 अप्रैल को पूजा होती है.

15 नवंबर 2010 को मंत्री बैद्यनाथ राम ने प्रतिमा का अनावरण किया था. कामडारा प्रखंड में भी रांची व सिमडेगा के मुख्य पथ पर प्रतिमा स्थापित है. पालकोट प्रखंड में बाबा साहब के नाम पर अांबेडकर नगर बस्ती है. सिसई प्रखंड की लकेया पंचायत भवन में प्रतिमा स्थापित है.

पुसो में स्थापित होगी प्रतिमा :

सिसई प्रखंड के पुसो गांव में बाबा साहब की प्रतिमा स्थापित होगी. इसके लिए समाज के लोग पहल कर रहे हैं. जमीन भी तलाश कर पूजा कर ली गयी है. बलीराम पासवान ने बताया कि लोगों के सहयोग से पुसो गांव में प्रतिमा की स्थापना की जायेगी. इसके लिए अांबेडकर एकता मंच के लोग काम कर रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें