1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. garhwa
  5. elephant baby shot by smugglers in palamu tiger reserve teeth also missing smj

पलामू टाइगर रिजर्व में हाथी के बच्चे को तस्करों ने मारी गोली, दांत भी गायब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : पलामू टाइगर रिजर्व के कुटकू-भजना वन क्षेत्र के 4 वर्षीय हाथी के बच्चे का मिला शव.
Jharkhand News : पलामू टाइगर रिजर्व के कुटकू-भजना वन क्षेत्र के 4 वर्षीय हाथी के बच्चे का मिला शव.
प्रभात खबर.

Jharkhand Crime News (संतोष वर्मा, भंडरिया, गढ़वा) : पलामू टाइगर रिजर्व के कुटकू-भजना वन क्षेत्र में 4 वर्षीय हाथी के बच्चे का शव मिला है. शव पर मिले जख्म के निशान से हाथी की गोली मारकर हत्या किये जाने की आशंका लग रही है. शव से निकल रहे दुर्गंध से अनुमान लगाया जा रहा है कि दो दिन पहले ही हाथी की मौत हुई है. शव को देखने पर पाया गया कि हाथी के बच्चे के दांत निकाल लिये गये हैं. इससे इस बात को बल मिल रहा है कि हाथी के बच्चे को माफिया ने हाथी का दांत निकालने के उद्देश्य से हत्या की है. रेंजर ने तस्करों द्वारा गोली मारकर हाथी के बच्चे को मारने की घटना से इंकार किया है.

घटना की सूचना मिलने पर टाइगर प्रोजेक्ट के अधिकारी व भंडरिया वन विभाग की टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर शव का पोस्टमार्टम किया. निरीक्षण के बाद वन अधिकारियों ने घटनास्थल पर ही शव को दफना दिया. घटना के संबंध में स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि घटना के बाद से इस क्षेत्र में हाथियों के झुंड के चिंघाड़ने की आवाजें आ रही थी. इसी डर से जंगलों की ओर कोई नहीं जा रहा था.

इस संबंध में पलामू टाइगर रिजर्व उत्तरी क्षेत्र के डिप्टी डायरेक्टर कुमार मनीष ने बताया कि मंगलवार को पेट्रोलिंग के दौरान ट्रेकर ने कुटकू रेंज में एक हाथी के बच्चे का शव देखा. इसके बाद सूचना मिलने पर बुधवार को पीटीआर की टीम मौके पर पहुंची. छानबीन करने पर पता चला कि हाथी के बच्चा के पेट में गंभीर जख्म के निशान हैं. इसमें कीड़े लग गये थे.

उन्होंने आशंका व्यक्त किया कि इसी जख्म की वजह से संभवतः हाथी की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि मंगलवार तक हाथी की मां शव के पास रह रही थी. लेकिन, बुधवार को ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला. उन्होंने हाथी की हत्या की बात को अफवाह बताते हुए कहा कि मैन एनिमल के संघर्ष में कभी भी संबंधित जानवर के बच्चे की हत्या का मामला अबतक सामने नहीं आया है. मौके पर स्थानीय लोगों में शव मिलने के बाद से हाथी के बच्चे की हत्या गोली मारकर कर देने और उसके दांत उखाड़ ले जाने की चर्चा की जा रही थी.

हत्या की बात गलत है : रेंजर

इस मामले में गढ़वा जिले के भंडरिया के रेंजर गोपाल चंद्रा ने कहा कि कुटकू रेंजर भंडरिया का सीमावर्ती इलाका है. भजना के जंगल में हाथी का बच्चा मृत पड़ा था. हाथी के बच्चे के पेट में जख्म था. संभवतः इसी जख्म से उसकी मौत हो गयी है. उन्होंने कहा कि हाथी के बच्चे को कोई क्यों गोली मारेगा. उन्होंने गोली मारने की चर्चा से पूरी तरह से इनकार किया.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें