1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. jharkhand crime news bomb blast in dhanbad car showroom criminals executed the incident for not paying extortion traders in panic srn

धनबाद के कार शोरूम में बम ब्लास्ट, रंगदारी नहीं देने पर अपराधियों ने दिया घटना को अंजाम, दशहत में व्यापारी

अमन गिरोह ने दीपक सांवरिया से मांगे थे 50 लाख. रंगदारी नहीं देने पर बरवाअड्डा के कार शोरूम में बमबाजी. खतरे में धनबाद के बड़े व्यापारी, फान कर मांगे जा रंगदारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand Crime News : धनबाद के कार शोरूम में बम ब्लास्ट
Jharkhand Crime News : धनबाद के कार शोरूम में बम ब्लास्ट
फाइल फोटो

धनबाद : धनबाद के व्यवसायी और उद्योगपति अपराधियों के निशाने पर हैं. रंगदारी को लेकर उन्हें लगातार डराया-धमकाया जा रहा है. मांग नहीं मानने पर हमले भी हो रहे हैं. ताजा मामला बरवाअड्डा थाना क्षेत्र का है. जीटी रोड पर काशीटांड़ स्थित किआ मोटर्स (कार) के शोरूम में सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजे बाइक सवार दो अपराधियों ने बमबाजी कर दहशत फैला दी.

बम फेंकने से पूर्व अपराधियों ने रांची के होटवार जेल में बंद अमन सिंह का नाम लिया. शोरूम धनबाद के प्रसिद्ध उद्योगपति दीपक सांवरिया का है. कुछ दिनों पूर्व उनसे 50 लाख रुपये की रंगदारी मांगी गयी थी. कहा जा रहा है कि अपराधियों ने पैसे नहीं देने पर दहशत फैलाने की नीयत से बम फेंका है. घटना के समय दीपक सांवरिया वहां मौजूद नहीं थे.

रंगदारी नहीं देने

बम लगने से पार्किंग में खड़ा एक चार पहिया वाहन क्षतिग्रस्त हो गया. शोरूम के आगे लगा शीशा भी क्षतिग्रस्त हो गया. बम फेंके जाने के समय बरवाअड्डा थानेदार सुमन कुमार तथा इंस्पेक्टर सुधीर प्रसाद घटनास्थल से थोड़ी दूरी पर मौजूद थे. वहीं जीटी रोड पर पेट्रोलिंग करने वाला वाहन शोरूम से महज 300 मीटर दूर खड़ा था. अपराधियों का यह दुस्साहस ही कहा जायेगा कि पुलिस के नजदीक होने के बाद भी वे बमबाजी कर आसानी से निकल भागे, जबकि पुलिस देखते रह गयी.

जानकारी मिलने पर एसएसपी संदीप कुमार, सिटी एसपी आर राजकुमार, एएसपी मनोज स्वर्गीयारी, डीएसपी अमर कुमार पांडेय, इंस्पेक्टर सुधीर प्रसाद, थानेदार सुमन कुमार मौके पर पहुंचे और दीपक सांवरिया तथा शोरूम के कर्मचारियों से जानकारी ली. दोनों भाइयों के दर्जनों शुभचिंतक भी शोरूम पहुंच गये.

घटनास्थल पर बना छह इंच का गड्ढा

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, अपराधी गमछा से चेहरा ढके थे. दोनों बाइक पर सवार होकर किसान चौक की तरफ से सर्विस रोड होते हुए शोरूम के समीप आये और बम फेंककर सर्विस रोड से ही गोविंदपुर की ओर भाग निकले. बम शोरूम के अंदर पार्किंग में खड़ी गाड़ी के पास गिरा. जोरदार धमाके के बाद वहां छह इंच का गड्ढा बन गया.

बम का छर्रा लगने से वहां खड़ा एक चारपहिया वाहन का चक्का ब्लास्ट कर गया. वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गया. मौके पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल की घेराबंदी कर विस्फोट से बम का नमूना इकट्ठा किया. इसे फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है. डीएसपी अमर कुमार पांडेय के नेतृत्व में पुलिस की दो टीमें अपराधियों का पता लगाने में जुटी हैं. जीटी रोड के कई होटलों की तलाशी ली गयी है.

कॉल और मैसेज कर दी थी अंजाम भुगतने की धमकी

शोरूम मालिक दीपक सांवरिया के बड़े भाई सुनील सांवरिया ने बताया कि अमन सिंह के नाम पर लगातार फोन पर धमकी दी जा रही थी. एक दिन अनजान नंबर से काॅल आया. फोन करनेवाले ने कहा कि सेठ जी अमन सिंह को जानते हो. जब उन्होंने कहा कि कौन अमन सिंह? मैं नहीं जानता, तो उधर से कहा कि धनबाद में व्यवसाय करते हो और अमन सिंह को नहीं जानते. बहुत जल्द पता चल जायेगा. धनबाद में व्यवसाय करना है तो 50 लाख रुपए रंगदारी देनी ही होगी. बताये समय पर 50 लाख रुपये नहीं मिले तो अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहो. फिर फोन काट दिया. छोटे भाई दीपक के मोबाइल पर भी फोन कर रंगदारी की मांग की जा रही थी. उनके मोबाइल पर मैसेज भी आया था.

दो-तीन बार लगाया था शोरूम का चक्कर

बाइक सवार अपराधियों ने घटना को अंजाम देने से पूर्व शोरूम की रेकी की थी. दो-तीन बार शोरूम का चक्कर लगाया था. इसके बाद डिवाइडर के समीप एक अपराधी बाइक से उतरा तथा दूसरा बाइक पर ही बैठा रहा. अमन सिंह का नाम जोर-जोर से लेकर उसने शोरूम में बम फेंका और फरार हो गये. विस्फोटक की तेज आवाज से शोरूम के कर्मचारियों में भगदड़ मच गयी. वे इधर-उधर भागने लगे. कोई सोफा के पीछे छुप गया, तो कोई शोरूम के पीछे स्थित सर्विस सेंटर की ओर भाग पड़ा. घटना के चलते शोरूम के कर्मचारियों के अलावा आसपास के दुकानदारों में भी दहशत है. घटना के समय सुनील सांवरिया व दीपक सांवरिया (दोनों भाई) शोरूम में नहीं थे.

शोरूम में कम क्षमता का बम फेंका गया है. साइबर पुलिस के साथ मिलकर अपराधियों का पता लगाया जा रहा है. जीटी रोड पर बरवाअड्डा से गोविंदपुर तक के विभिन्न होटलों व दुकानों में लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला जा रहा है.

संजीव कुमार, एसएसपी

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें