1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. irctc indian railway news jasidih pune express train launched these train connect three jyotirlingas of the country srn

IRCTC/Indian Railway : जसीडीह-पुणे एक्सप्रेस ट्रेन का हुआ शुभारंभ, देश के तीन ज्योतिर्लिंग को जोड़ेगी यह ट्रेन

कल केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सप्ताहिक ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर पुणे के लिए रवाना किया. उन्होंने कहा कि यह ट्रेन तीन पवित्र स्थल व तीन ज्योतिर्लिंग को जोड़ेगी और बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश होते हुए महाराष्ट्र पहुंचेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जसीडीह-पुणे एक्सप्रेस ट्रेन का हुआ शुभारंभ
जसीडीह-पुणे एक्सप्रेस ट्रेन का हुआ शुभारंभ
फाइल

देवघर : संताल परगना के लोगों को लगातार तीसरे दिन नयी ट्रेन का तोहफा मिला है. सोमवार को जसीडीह-पुणे एक्सप्रेस (01428) साप्ताहिक ट्रेन को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हरी झंडी दिखा कर जसीडीह स्टेशन से पुणे के लिए रवाना किया. केंद्रीय रेल मंत्री दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे.

जसीडीह स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर आयोजित समारोह में गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने ट्रेन को हरी झंडी दिखायी. उनके साथ देवघर विधायक नारायण दास, डीआरएम परमानंद शर्मा भी मौजूद थे. यह ट्रेन तीन पवित्र स्थल व तीन ज्योतिर्लिंग को जोड़ेगी. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा : यह देश की तीन सांस्कृतिक कड़ियों को जोड़ेगी.

यह ट्रेन झारखंड के संताल परगना से खुल कर बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश होते हुए महाराष्ट्र पहुंचेगी. इससे बेहतर परिवहन सुविधा मिलेगी. इंट्रा-स्टेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगी. यह ट्रेन क्षेत्र में औद्योगिक, शिक्षा व आर्थिक विकास को गति देगी. इससे पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा. यह ट्रेन झारखंड और महाराष्ट्र के बीच सीधे संपर्क का मार्ग प्रशस्त करेगी. झारखंड के लोगों को महाराष्ट्र के औद्योगिक रूप से विकसित क्षेत्रों के साथ अधिक संपर्क का लाभ मिलेगा.

नौजवान साथियों को मिलेगी सुविधा :

केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा :

इस ट्रेन से सबसे अधिक नौजवान साथियों को सुविधा मिलेगी. वे इंजीनियरिंग पढ़ने पुणे जाते हैं, उन्हें सीधी ट्रेन सेवा उपलब्ध होगी. उन्होंने कहा : प्रधानमंत्री ने कहा था कि वह अपने जीवन काल में जिस परिस्थिति से गुजरे हैं, वह दिन आज के नौजवानों को देखने को नहीं मिले, इसलिए सभी क्षेत्र में विकास कर रहे हैं.

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा :

गोड्डा सांसद जिस बलपूर्वक से अपनी बात संसद में रखते हैं, वैसे हम सभी को रखना चाहिए. डॉ निशिकांत से सीखने की जरूरत है. वह हमेशा अपने क्षेत्र के विकास के बारे में सोचते हैं और केंद्रीय मंत्रियों से मिलकर योजनाओं को धरातल पर लाने में लगे रहते हैं. इस अवसर पर पूर्व रेलवे के जीएम अरुण अरोरा ऑनलाइन मौजूद थे. आरपीएफ कमांडेंट सीएम मिश्रा, डीसीएम अंजन, पूर्व नप अध्यक्ष संजय यादव, अरूण गुटगुटिया, राजन सिंह, स्टेशन प्रबंधक एसके मंडल समेत रेलवे के अधिकारी उपस्थित थे.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें