धान अधिप्राप्ति की समीक्षा बैठक में निर्णय, समय पर पैक्स खोलना अनिवार्य

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
देवघर : विकास भवन में धान अधिप्राप्ति की तैयारी के लिए जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रवीण प्रकाश ने बैठक की. इसमें देवघर एसडीओ रामनिवास यादव व मधुपुर एसडीओ एनके लाल शामिल हुए. बैठक में धान क्रय, किसानों का निबंधन व पैक्स में धान की उपलब्धता की समीक्षा हुई. बैठक में पंजीकृत किसानों से धान की अधिप्राप्ति के पश्चात उनका भुगतान, धान अधिप्राप्ति केद्रों का चयन, धान अधिप्राप्ति केंद्रों के साथ मीलों का समन्वय, धान का परिवहन आदि पर निर्देश दिये गये. बैठक में स्पष्ट रूप से कहा गया कि यह ध्यान रखना है कि निर्धारित तिथि व समय पर अनिवार्य रूप से पैक्स खोलना है.

समय से पहले कोई भी पैक्स बंद नहीं हो, सभी पंजीकृत किसानों से धान की अधप्रिाप्ति की प्रक्रिया को सहज बनायी जाये. इस दौरान विभाग को जिले में तौलने की मशीन का क्रय करने का निर्देश दिया गया तथा कहा गया कि एमओ, बीसीओ, कृषक मित्र व राइस मील के प्रतिनिधि के समक्ष ही धान का उठाव किया जाये. अतिरक्ति धान को रखने के लिए आवश्यकतानुरूप मील मालिकों को गोदाम उपलब्ध कराये जायेंगे. पैक्सों के साथ राइस मिलों को टैग कर दिया जायेगा.
बीडीओ प्रत्येक सप्ताह करेंगे समीक्षा
बैठक में कहा गया कि बीडीओ समन्वय स्थापित कर प्रखंड स्तर पर धान अधिप्राप्ति की समीक्षा करेंगे. सभी कृषक मित्रों की सूची तैयार कर विभाग को उपलब्ध कराया जायेगा. पैक्स द्वारा चिन्हित कर किसानों का ऑनलाइन निबंधन कराया जायेगा. इसमें किसानों का नाम, पता, आधार संख्या, मोबाइल नंबर, खाता संख्या, पैक्स को उपलब्ध कराना है. धान की खरीदारी व उठाव पर नमी का भी ध्यान रखा जाना है.
    Share Via :
    Published Date

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें