1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. coronavirus n 95 masks maharashtra jharkhand latest news updates covid vaccine corona ka elaj prt

लुट रहे आमलोग : महाराष्ट्र में 49 रुपये तो, झारखंड में 150 रुपये में बिक रहा एन-95 मास्क

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

राजीव पांडेय, रांची : कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है. लेकिन, मांग ज्यादा होने की वजह से खुदरा विक्रेता, दवा दुकानदार और निजी अस्पताल हर तरह के मास्क के लिए लोगों से मनमाना पैसा वसूल रहे हैं. इस मनमानी को रोकने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने मास्क की कीमतें निर्धारित कर दी हैं और नयी दर पर काफी कम कीमतों में विभिन्न प्रकार के मास्क की बिक्री शुरू भी हो गयी है.

इधर, झारखंड में मास्क की दर अब तक निर्धारित नहीं की गयी है. इस वजह से महाराष्ट्र में चार रुपये में बिकनेवाला मास्क झारखंड में 10 रुपये में मिल रहा है. जबकि महाराष्ट्र में 19 से 49 रुपये में मिलनेवाला वी आकार का एन-95 मास्क झारखंड में 100 से 150 रुपये में मिल रहा है. वहीं, एन-95 थ्री डी मास्क की कीमत महाराष्ट्र में 25 से 28 रुपये है.

झारखंड के एक सर्जिकल स्टॉकिस्ट ने बताया कि होलसेल में मास्क सस्ता में मिलता है, लेकिन खुदरा बाजार में जाते ही इसकी कीमत दुकानदार अपने हिसाब से तय कर देते हैं. ऐसा एमआरपी ज्यादा होने और प्राइस कैपिंग नहीं होने के कारण हो रहा है. एन-95 मास्क होलसेल में 20 से 40 रुपये में उपलब्ध है, लेकिन एमआरपी 100-150 रुपये हाेने के कारण खुदरा दुकानदार ग्राहक से अपने हिसाब से पैसा वसूल लेते हैं.

थ्री लेयर मास्क का होलसेल मूल्य 2.50 रुपये से पांच रुपये तक है, लेकिन खुदरा बाजार में 10 रुपये तक में बिक रहा है. उधर, निजी अस्पताल भी मरीजों से मास्क के लिए मनमाना पैसा वसूल रहे हैं. अस्पतालों का सीधे निर्माता कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट होता है, जिसकी वजह से उन्हें सस्ती दर पर मास्क मिल जाते हैं, लेकिन अस्पताल मरीजों से एमआरपी का पैसा लेते हैं. अस्पतालों में 100 से 150 रुपये तक लिये जाते हैं.

  • महाराष्ट्र सरकार ने तय कर दी है विभिन्न प्रकार के मास्क की दरें

  • आमलोगों के हित में झारखंड में भी हो मास्क की कीमत की कैंपिंग

  • महाराष्ट्र व झारखंड में मास्क की कीमत में अंतर

  • मास्क का प्रकार महाराष्ट्र झारखंड होलसेल रेट

  • थ्री लेयर (बिना नोज पिन) तीन रुपये छह रुपये एक से 1.50 रुपये

  • थ्री लेयर (नोज पिन सहित) चार रुपये 10 रुपये 2.50 से तीन रुपये

  • एन-95 19-49 रुपये 100 से 150 20-40 रुपये

Posted by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें