28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राज्य में अफसरशाही हावी : पटेल

झारखंड राज्य स्थापना दिवस पखवारा समारोह चतरा : झारखंड निर्माण के 13 साल बाद भी राज्य का समुचित विकास नहीं हुआ है. झारखंड में अफसरशाही हावी है. दूसरे दल के लोगों ने अफसरों को बढ़ावा दिया है. राज्य की दुर्दशा के लिए राज्य की जनता भी जिम्मेवार है. सत्ता अस्थिरता के कारण राज्य का विकास […]

झारखंड राज्य स्थापना दिवस पखवारा समारोह

चतरा : झारखंड निर्माण के 13 साल बाद भी राज्य का समुचित विकास नहीं हुआ है. झारखंड में अफसरशाही हावी है. दूसरे दल के लोगों ने अफसरों को बढ़ावा दिया है. राज्य की दुर्दशा के लिए राज्य की जनता भी जिम्मेवार है.

सत्ता अस्थिरता के कारण राज्य का विकास नहीं हुआ़ उक्त बातें पेयजल व स्वच्छता मंत्री जयप्रकाश भाई पटेल ने सोमवार को चतरा में कही. श्री पटेल झारखंड राज्य स्थापना दिवस पखवारा समारोह को संबोधित कर रहे थ़े

इस मौके पर जवाहर लाल नहेरू स्टेडियम में विकास, कृषि सह ऋण मेला का आयोजन किया गया. मेले में 20 करोड़ के ऋण व परिसंपत्ति का वितरण किया गया. वहीं 30 करोड़ की योजनों का उदघाटन व 45 करोड़ रुपये की योजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास किया गया.

श्री पटेल ने कहा कि चतरा के विकास के लिए हर संभव प्रयास करेंग़े उन्होंने पदाधिकारियों को योजनाओं का डीपीआर तैयार करने को कहा. वहीं विधायक जनार्दन पासवान ने आधार कार्ड की अनिवार्यता समाप्त करने की बात कही. उन्होंने कहा कि जिले में आधार कार्ड बनाने की गति धीमी है, इस कारण लोग योजनाओं से वंचित हैं. वहीं सिमरिया विधायक जयप्रकाश भोक्ता ने क्षेत्र के विकास में साथ देने की बात कही. जिप सदस्य ममता देवी ने कहा कि किसानों को संसाधन उपलब्ध नहीं होने के कारण कृषि कार्य प्रभावित हो रहा है.

कार्यक्रम को जिप उपाध्यक्ष देवनंदन साहू, नगर अध्यक्ष जमुना प्रसाद ने भी संबोधित किया. संचालन सीडीपीओ मीना ठाकुर ने किया. धन्यवाद ज्ञापन एसी रामलखन प्रसाद गुप्ता ने किया. कार्यक्रम को सफल बनाने में जिला कृषि पदाधिकारी धीरेंद्र पांडेय व इइ श्यामनारायण कुमार ने अहम भूमिका निभायी.

80 फीसदी लोग कृषि पर आश्रित : डीसी हंसराज सिंह ने कहा कि चतरा कृषि प्रधान जिला है. यहां के करीब 80 प्रतिशत लोग कृषि पर आश्रित हैं. उन्होंने कहा कि सिंचाई के अभाव में मात्र 23 प्रतिशत किसान खेती कर पाते है. कृषि के विकास के लिए कई योजनाएं चलायी जा रही है.

कृषि प्रदर्शनी लगायी गयी : कृषि मेला में किसानों द्वारा उत्पादित साग-सब्जियों की प्रदर्शनी लगायी गयी. इस दौरान बेहतर उत्पादन करने वाले किसानों को पुरस्कृत किया गया. किसानों को प्रमाण पत्र व कृषि यंत्र दिया गया. किसानों को केसीसी का लाभ भी दिया गया.

सूचना व जनसंपर्क कार्यालय का उदघाटन : चतरा. मंत्री जयप्रकाश भाई पटेल ने सोमवार को विकास भवन के समीप बने सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय का उदघाटन किया. साथ ही हेरूआ डैम में बने जलशोधक का भी उदघाटन किया. इस मौके पर डीसी हंसराज सिंह समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थ़े.

जजर्र सड़क देख बिफरे मंत्री : चतरा. जिले की जजर्र सड़क देख कर मंत्री जयप्रकाश भाई पटेल उपायुक्त पर बिफर गय़े उन्होंने कहा कि जहां उपायुक्त रहते हैं, वहां की सड़क पर धूल उड़ती है, तो गांवों की सड़कों की क्या स्थिति होगी. मंत्री ने उपायुक्त को जजर्र सड़कों की मरम्मत कराने को कहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें