1. home Hindi News
  2. state
  3. devotees visited mata vaishno devi on navratri said beautifully decorated mothers court with protocol of covid 19 ksl

Navratri 2020 : भक्तों ने किया माता वैष्णो देवी के दर्शन, कहा- कोविड-19 के प्रोटोकॉल के साथ खूबसूरती से सजाया गया मां का दरबार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
फूलों से सजायी गयी वैष्णो देवी की घाटी
फूलों से सजायी गयी वैष्णो देवी की घाटी
ANI

जम्मू : नवरात्रि के पहले दिन से ही कटरा में माता वैष्णो देवी में भक्तों की चहल-पहल बढ़ गयी. माता के दर्शन के लिए भक्तों की लंबी-लंबी कतारें देखी गयीं. पूरी घाटी को रंग-बिरंगी कृत्रिम लाइट और फूलों से सजाया गया है.

माता के दर्शन करने पहुंचे एक भक्त ने बताया कि ''हर जगह के साथ-साथ मां के दरबार को बड़ी ही खूबसूरती से सजाया गया है. कोविड-19 को लेकर सोशल डिस्टेन्सिंग के मानदंडों को बनाये रखने के लिए सभी पर्याप्त इंतजाम किये गये हैं. कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन भी किया जा रहा है.

मालूम हो कि माता के दर्शन को लेकर कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत सभी भक्तों को कोरोना की जांच करानी जरूरी है. साथ ही अपने साथ रिपोर्ट लेकर आना आवश्यक किया गया है. उसके बाद ही भक्त माता के दर्शन कर सकेंगे.

भक्तों की सुविधा के मद्देनजर हेलिकॉप्टर सेवा भी शुरू कर दी गयी है. साथ ही पिट्ठू आदि सुविधा भी बहाल कर दी गयी है. सभी मंदिरों में कोविड-19 को लेकर दिये गये केंद्र सरकार की गाइडलाइन के तहत मंदिरों में एक समय में अधिकतम पांच भक्तों को ही प्रवेश दिया जा रहा है.

मंदिर में प्रवेश से पहले हैंड सैनिटाइजर, मास्क आदि का प्रयोग जरूरी किया गया है. साथ ही मंदिर के पुजारियों को निर्देश दिया गया है कि वे किसी भी भक्त को ना तो आशीर्वाद देंगे और ना ही टीका लगायेंगे. यही नहीं, मंदिर खुलने के बाद और बंद करने से पहले सैनिटाइज किया जायेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नवरात्र के पहले दिन मां शैल पुत्री को नमन करते हुए ट्वीट कर शुभकामना दी है. उन्होंने कहा है कि ''नवरात्रि के पावन पर्व की बहुत-बहुत बधाई। जगत जननी मां जगदंबा आप सभी के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि का संचार करें। जय माता दी!''

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

अन्य खबरें