1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. n 95 mask delhi corona case pollution in delhi governments recommends to use n 95 mask all details about n95 mask pwn

दिल्ली में घर से बाहर निकलने के लिए N95 मास्क है जरूरी, जानें क्या है N95 मास्क की खासियत और कीमत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दिल्ली में घर से बाहर निकलने के लिए N95 मास्क है जरूरी, जानें क्या है N95 मास्क की खासियत और कीमत
दिल्ली में घर से बाहर निकलने के लिए N95 मास्क है जरूरी, जानें क्या है N95 मास्क की खासियत और कीमत
Twitter

दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona infection in delhi) से नये मामले और बढ़ते प्रदूषण (Delhi pollution) के बीच प्रदेश सरकार ने लोगों को N95 मास्क लगाने की सलाह दी है. सरकार ने कहा है कि दिल्लीवासी अपने घरों से बाहर निकलने पर N95 मास्क जरूर पहने. क्योंकि N95 मास्क ही एक ऐसा मास्क है जो कोरोना संक्रमण और प्रदूषण दोनों से बचा सकता है. इसलिए आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि N95 मास्क कैसे काम करता है. साथ ही इसकी कीमत क्या है. पढ़ें इस रिपोर्ट में.

कोरोना संकट के इस दौर में जहां हर मास्क निर्माता कंपनी यह दावा करती है कि उनका मास्क कोरोना संक्रमण से बचायेगा और प्रदूषण से भी बचायेगा. लेकिन सभी मास्क सांस लेने से पहले खराब हवा को फिल्टर करने में प्रभावी रूप से सक्षम नहीं होते हैं. एक अच्छा मास्क बैक्टिरिया और वायरस से हमें बचाता है साथ ही धुआं धूल और दूसरे हवा से फैलने वाले बीमारियों से भी हमारी रक्षा करता है. जो हमारे गले और फेफड़े को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

N95 मास्क की कीमत

N95 मास्क आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं या फिर यह दुकान में भी उपलब्ध है. इसकी कीमत दूसरे मास्क से थोड़ी अधिक होती है, पर यह आपको प्रदूषण और हवा से फैलने वाली बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है. जबकि दूसरे मास्क कपड़े के बने होते हैं. जो बहुत सुरक्षित नहीं होता है. हवा को फिल्टर करने के लिए हाई क्वालिटी के मास्क में कई परतें होती है. जिसमें एक प्राथमिक परत होता है जो छोटे बड़े कणों को अंदर जाने से रोकता है. यहां तक कि एक्टिव कार्बन के अंश भी अंदर नहीं जा सकते हैं. इसके अलावा मास्क में वॉल्व भी होना चाहिए. क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि कुछ देर मास्क पहनने के बाद सांस लेने मं तकलीफ होती है. यह अंदर की नमी के कारण होता है.

ऐसे करता है काम

ये मास्क छोटे कणों को फिल्टर करते हैं.जो आपको धूल, ईंधन-आधारित धुएं, कण पदार्थ, संक्रामक रोगजनकों, वायरस, बैक्टीरिया और मोल्ड से बचाते हैं. इन मास्क को हम 90 घंटों तक इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे धोया भी जा सकता है. N95 मास्क तीन तरह के प्रिंसिपल पर काम करता है. इन तीनों प्रिंसिपल के आधार पर ही मास्क बनाने वाली कंपनियां अपने N95 मास्क को डिजाइन करती है. इस मास्क में हवा को फिल्टर करने की पर्याप्त क्षमता होती है, जिसकी वजह से इस मास्क को रिकमेंड किया जाता है.

एयर 2.0 मास्क

अधिकांश मास्क 0.3-माइक्रोन कण आकार को फ़िल्टर करते हैं. हालांकि, एयर 2.0 मास्क का एक फायदा है. वे 99.7% फिल्टर दक्षता के साथ 100 नैनोमीटर (0.1 माइक्रोन) से छोटे कणों को फ़िल्टर करने के लिए प्रमाणित हैं. कोरोनावायरस या COVID कण, लगभग 0.125 माइक्रोन या 125 नैनोमीटर आकार के होते हैं. ये मास्क धोने योग्य हैं, आपके आसपास के प्रदूषण के आधार पर 200 घंटे तक काम कर सकते हैं

एयर मोशन मास्क N95

यह मास्क एक उच्च स्तरीय तकनीक से बना हुआ है. इसमें N95 पार्टिकुलेट मैटर फिल्टरिंग क्षमता है. इसमें एक 6-लेयर फिल्टर प्रणाली है का इस्तेमाल किया गया है. जिसमें एक प्राइमरी फ़िल्टर, एक सफेद फ़िल्टर, एक HEPA फ़िल्टर और एक सक्रिय कार्बन फ़िल्टर शामिल है. प्रदूषण मास्क में एक फैन बिल्ट-इन है. मास्क के अंदर 600mAh की बैटरी है. जब आप इसे पहनते हैं तो मास्क के अंदर कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने के लिए एक माइक्रो वेंटिलेटर भी होता है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें