1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. goa becomes first state to supply tap water to 100 households in rural areas ksl

ग्रामीण क्षेत्रों में 100 फीसदी घरों तक नल का जल आपूर्ति करनेवाला देश का पहला राज्य बना गोवा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Social media

नयी दिल्ली : ग्रामीण क्षेत्रों के 100 फीसदी घरों में 'हर घर जल' उपलब्ध करानेवाला देश का पहला राज्य गोवा बन गया है. 'हर घर जल' उपलब्ध कराने के लिए करीब 2.30 लाख घरों को नल का जल उपलब्ध कराया गया है. यह जानकारी शुक्रवार को जल शक्ति मंत्रालय ने दी.

केंद्र सरकार ने साल 2024 तक ग्रामीण क्षेत्रों के सभी घरों तक नल का जल उपलब्ध कराने के लिए 'जल जीवन मिशन' शुरू किया है. जल शक्ति मंत्रालय ने कहा है कि ''गोवा ने 'हर घर जल' उपलब्ध करानेवाला देश में पहला राज्य बनने का गौरव हासिल किया है. गोवा ने ग्रामीण इलाकों के 100 फीसदी घरों तक नल का जल पहुंचाने में सफलता प्राप्त की है.''

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोदसंत ने घोषणा की है कि राज्य के सभी गांवों के घरों तक नल के जल की आपूर्ति की गयी है. साथ ही उन्होने कहा कि राज्य की प्रतिबद्धता और तेज प्रयासों के कारण समय से पहले ही लक्ष्यों को प्राप्त करने की उपलब्धि हासिल की है.

मालूम हो कि जून, 2020 में केंद्रीय जल मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गोवा के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर राज्य की वार्षिक कार्य योजना पर खुशी जताते हुए कहा था कि ग्रामीण क्षेत्रों में 100 फीसदी पीने योग्य पानी के लिए नल का जल प्रदान करना केंद्र सरकार की प्राथमिकता है.

उसके बाद गोवा को 2020-21 में धन आवंटन बढ़ा कर 12.40 करोड़ रुपये किया गया था. करीब 1.65 लाख ग्रामीण परिवारों के साथ उत्तरी गोवा और करीब 98,000 ग्रामीण परिवारों के साथ दक्षिण गोवा की 191 ग्राम पंचायतें पूरी तरह से नल के जल से जोड़ कर पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की गयी है.

कोविड-19 महामारी के समयों में गोवा के प्रत्येक ग्रामीण घरों में नल का जल सुनिश्चित करने की यह उपलब्धि अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण है. ग्रामीण भारत में नल का जल उपलब्ध कराने की दृष्टि से यह मौन क्रांति न्यू इंडिया का मार्ग प्रशस्त करेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें