39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नवजात को बीमारियों के संक्रमण से बचाता है मां का दूध

शिवहर : समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में डीएम राजकुमार की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की एक बैठक आयोजित की गयी. जिसमें विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की सफलता के लिये माइक्रो प्लान की जानकारी दी गयी . बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गयी. इस दौरान जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर कृष्णानंद प्रसाद ने […]

शिवहर : समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में डीएम राजकुमार की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की एक बैठक आयोजित की गयी. जिसमें विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की सफलता के लिये माइक्रो प्लान की जानकारी दी गयी .

बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गयी. इस दौरान जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर कृष्णानंद प्रसाद ने निमोनिया के रोकथाम के लिये पीसीवी वैक्सिंग के उपयोगिता के बारे में जानकारी दी. कहा कि 19 जुलाई से जिले में निमोनिया के रोकथाम के लिये पीसीवी वैक्सिंग दिया जाएगा .कहा बिहार के 17 जिलों में कार्यक्रम लागू है. जिसमें शिवहर को भी शामिल किया गया है.
कहा कि गरीबों को इस वैक्सीन से लाभ होगा. कारण की प्राइवेट से गरीब तबके के लोग बच्चों को इस वैक्सीन को नहीं दिलवा पाते थे. करीब चार हजार तक में यह वैक्सीन प्राइवेट में उपलब्ध था.
किंतु अब उनके लिए सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर पीसीवी वैक्सीन दिलवाना आसान होगा. कहा कि नि:शुल्क प्रथम वैक्सीन छह सप्ताह पर, दूसरा वैक्सीन 14 सप्ताह और तीसरा वैक्सीन नौ माह पर सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर दिलवाया जा सकता है. वैक्सीन जिला में उपलब्ध हो गया है.
बैठक के दौरान सघन दस्त नियंत्रण पखवारा के बारे में भी जानकारी दी गयी.
उसके माइक्रो प्लान की जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि 25 जुलाई से सात अगस्त तक डायरिया के रोकथाम के लिए कार्यक्रम चलेगा. जिसमें 0 से दो साल तक के बच्चों के घर पर जाकर आशा कार्यकर्ता डायरिया के बारे में जानकारी लेंगी. वहीं डायरिया से पीड़ित बच्चों को दो ओआरएस की गोली एवं 14 जिंक टैबलेट उपलब्ध करायेंगी. इस दौरान जो बच्चे डायरिया से प्रभावित नहीं है .वैसे बच्चों को भी ओआरएस एक पैकेट दी जाएगी. कहा कि इस दौरान बच्चे की मां को बच्चों के स्वास्थ्य देखभाल ,स्वच्छता,एवं खाने से पहले व शौच के बाद हाथ धोने के बारे में जानकारी दी जाएगी. वही बताया जाएगा कि नवजात को जन्म के एक घंटे के अंदर मां का दूध पिलाना सर्वोत्तम है.
इससे बच्चों का कई खतरनाक बीमारियों से बचाव होता है. बच्चों को छह माह तक मां का दूध पिलाना चाहिए. उसके बाद उसे ठोस आहार देना चाहिए. कारण कि बच्चों को छह माह तक आयरन की प्राप्ति शारीरिक क्षमता के हिसाब से हो जाती है. किंतु उसके बाद आयरन की कमी को पूरा करने के लिए ठोस आहार देना आवश्यक है .
स्वास्थ्य विभाग के इस बैठक में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के दौरान दी जाने वाली एल्बेंडाजोल गोली के बारे में भी जानकारी दी गयी. उसके माइक्रोप्लान से अवगत कराया गया. बताया गया कि 10 अगस्त को स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्रों पर एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली दी जाएगी .उसके बाद जो वंचित रह जायेंगे. उन्हें 17 अगस्त को एल्बेंडाजोल की गोली दी जाएगी. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों एवं युवाओं को कृमि मुक्त करना है. बैठक के दौरान इंद्रधनुष कार्यक्रम के बारे में भी जानकारी दी गयी .बताया गया कि हाई रिस्क एरिया, महादलित बस्ती एवं लो कवरेज वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर टीकाकरण अभियान की शत-प्रतिशत सफलता सुनिश्चित की जाए . इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी .
मौके पर सिविल सर्जन विशंभर ठाकुर, एससीएमओ मीना शर्मा, डीपीएम पंकज कुमार, सभी पीएससी के प्रभारी, एसएमसी यूनीसेफ संजीत रंजन, बीएमसी शशिरंजन समेत कई मौजूद थे.
बैठक में पीसीवी वैक्सीन, सघन दस्त नियंत्रण पखवारा, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, इंद्रधनुष कार्यक्रम के माइक्रोप्लान की दी गयी जानकारी
19 जुलाई से दी जायेगी पीसीवी वैक्सीन, 25 जुलाई से सात अगस्त तक चलेगा सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा
10 अगस्त को स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों पर दी जायेगी एलवेंडाजोल की गोली
22 को लगेगा बूथवार कैंप

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें