1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. samastipur
  5. viral video of unique style of teacher in samastipur telling children through songs to avoid heat stroke

दिल न लगे दिलदार' की तर्ज पर बना लू-गर्मी का गाना हुआ वायरल, देखिए वीडियो ...

समस्तीपुर एक अनोखे शिक्षक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. उन्होंने बच्चों को गाने के जरिए यह पढ़ा दिया कि लू से कैसे बचना है. उन्होंने अपना गाना बॉलीवुड के गाने 'जब दिल न लगे दिलदार' पर आधारित किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शिक्षक वैद्यनाथ रजक
शिक्षक वैद्यनाथ रजक
इंटरनेट

बिहार के लोग भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. जिसकी वजह से लोगों में लू एवं अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. इसी बीच समस्तीपुर एक अनोखे शिक्षक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

बच्चों को लू से बचाव के बारे में बताया 

यह वीडियो अनोखा इसलिए है क्योंकि शिक्षक ने बच्चों को लू से बचाव के बारे में बताने के लिए जिस तरीके को अपनाया है वो काफी शानदार है. यही वजह है कि शिक्षक वैद्यनाथ रजक अपने पढ़ाने के तरीकों को लेकर इन दिनों हर तरफ काफी सुर्खियां बटोर रहे हैं.

'जब दिल न लगे दिलदार' पर आधारित गाना 

इस बार उन्होंने बच्चों को गाने के जरिए यह पढ़ा दिया कि लू से कैसे बचना है. उन्होंने अपना गाना बॉलीवुड के गाने 'जब दिल न लगे दिलदार' पर आधारित किया है. इसके बोल हैं, 'ना जाना ना जाना, जब धूप रहे खूब तेज, तो बाहर ना जाना, खुद को रखना घर में सहेज की बाहर मत जाना.'

क्लास में छाता एवं गले में पानी का बोतल

इसके साथ ही उन्होंने बच्चों को समझाने के लिए क्लास में छाता एवं गले में पानी का बोतल लटका रखा है. इसके जरिए वे बच्चों को समझा रहे हैं कि धूप में छाता लेकर चलना है और खूब पानी भी पीना है. नॉनवेज नही खाने के साथ बाहर नहीं जाने की भी सलाह दी गई. साथ ही बच्चों को भूखे पेट स्कूल न आने से लेकर चेहरा ढंकने और नींबू पानी पीने की बात भी गाने के जरिए समझाई गई.

पहले भी रहे हैं चर्चा में 

शिक्षक वैद्यनाथ रजक समस्तीपुर जिले के हसनपुर प्रखंड अंतर्गत प्राथमिक कन्या विद्यालय मालदह में कार्यरत हैं. यह पहली बार तब चर्चा में आए थे जब उनका जमीन पर पढ़ाने के तौर तरीके से संबंधित एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हुआ था. पढ़ाई के तौर तरीके से लेकर आपदा के समय कैसे बचाया जाए इसको लेकर खासतौर पर बच्चों को यह प्रशिक्षित भी करते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें