1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather forecast live updates in bihar 6 january 2022 thursday christmas aaj ka mausam alert rdy

Bihar Weather Live: शीतलहर और कड़ाके की ठंड से सड़कों पर पसरा सन्नाटा, कपकपी से निजात मिलने के आसार नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोहरा
कोहरा
प्रभात खबर
मुख्य बातें

Bihar Weather News Live: पटना सहित समूचे बिहार में गुरुवार को कोहरा और कड़ाके की ठंड से सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. प्रदेश में अगले चार दिनों तक पूरे बिहार में कोल्ड डे की स्थिति रहेगी. फिरहाल कपकपी से लोगों को निजात मिलने के आसार नहीं है.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में कल से हल्की बारिश की संभावना

बिहार में घना कोहरा के साथ शीतलहर का असर अगले तीन-चार दिनों तक जारी रहने की संभावना है. गुरुवार से कोहरे की परत और बढ़ने की संभावना है. आकाश मे आंशिक बादल छाये रहेगे. बिहार के कई जिलों मे 7 से 9 जनवरी के बीच हल्की वर्षा की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

खराब मौसम के कारण दरभंगा एयरपोर्ट से सभी 16 उड़ानें रद्द

दरभंगा खराब मौसम के कारण बुधवार को दरभंगा एयरपोर्ट से सभी 16 उड़ानें रद्द रहीं. इससे यात्रियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा. टिकट कटाने के बावजूद यात्रा नहीं कर पाने से दूर-दराज से ठंड में यहां पहुंचे यात्री इधर-उधर भटकते देखे गये. आपात स्थिति में आवागमन करने वाले लोगों को पटना से हवाई टिकट बुक कराना पड़ा. जाना होता है.

email
TwitterFacebookemailemail

आलाव ताप कर शाम बिता रहे लोग

बिहार में शाम होते ही ठंड से न केवल लोग बल्कि पशु-पक्षी भी कांपते नजर आते हैं. शाम होते ही घर व घर के बाहर लोग आग जला कर शरीर सेंकते देखे जाते हैं. ठंड की वजह से देर शाम होते ही मंडी की दुकानों के शटर डाउन होने लगे. रात करीब साढ़े आठ बजते-बजते बाजार में सन्नाटा पसरने लगा.

email
TwitterFacebookemailemail

दो दिन बाद होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को गया का न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री व अधिकतम 21.4 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि मंगलवार को गया का न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री व अधिकतम 21.1 डिग्री सेल्सियस रहा था. मौसम विभाग के मुताबिक तीन-चार दिन बाद मौसम में और नरमी आने की उम्मीद है. आसमान में बदली के साथ हल्की बूंदाबांदी की भी संभावना जतायी जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

कनकनी से अभी राहत नहीं शाम होते ही बढ़ जाती है सर्दी

गया में मौसम की बेरुखी के बाद भले ही दो दिनों से दिन में धूप खिल रही है पर शाम होते ही कनकनी इतनी बढ़ जा रही है कि हाथ-पांव ठिठुरने लग रहे हैं. रात का तापमान लुढ़क कर नीचे चला आता है. इससे जनजीवन पूरी तरह प्रभावित है. रात में कुहासे की चादर में लिपटा गया धुंध से भर जाता है. बुधवार को दिन में धूप खिली पर शाम होते ही सर्द पछुआ हवा व कुहासे की वजह से ठिठुरन बढ़ गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना, भागलपुर पूर्णिया और दरभंगा रहे सबसे ठंडे शहर

पटना, भागलपुर, पूर्णिया और दरभंगा प्रदेश में सबसे ठंडे शहर रहे. पूसा में सबसे कम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. लिहाजा मौसम विज्ञान विभाग ने नागरिकों, किसानों एवं पशुपालकों के लिए अलर्ट जारी कर सावधानियां बरतने के लिए कहा है. अगले 48 घंटे शीतलहर के हिसाब से और अधिक कष्टकारी साबित हो सकते हैं. मौसम विज्ञान विभाग के एक विशेष बुलेटिन में कहा गया है कि जनवरी में इस साल सामान्य से अधिक ठंड पड़ेगी. अधिकतम तापमान का पारा ज्यादा प्रभावित होगा. वहीं पूर्वी बिहार में शीतकालीन सर्वाधिक बारिश दर्ज की जा सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

नोएडा से भी ज्यादा खराब मुजफ्फरपुर शहर की हवा

मुजफ्फरपुर शहर की हवा बुधवार को नोएडा से भी ज्यादा खराब रही. यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 406 रिकॉर्ड किया गया, जबकि नोएडा का एक्यूआई 404 था. वहां अत्यधिक फैक्ट्रियां होने और पीएम 10 पार्टिकल के उत्सर्न के बाद भी शहर से कम प्रदूषण पाया गया. शहर में पीएम 10 पार्टिकल नहीं होने के बावजूद छोटे धूलकण यानी पीएम 2.5 की अधिकता के कारण यहां की हवा अत्यंत खराब रही.

email
TwitterFacebookemailemail

तापमान में भारी गिरावट दर्ज

आज दिन के तापमान में भी गिरावट हुई है. अधिकतम तापमान सामान्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा. वही न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रिकॉर्ड किया गया. अधिकतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक ठंड में वृद्धि होने के संकेत दिये है. दोपहर में कुछ देर के लिए धूप निकल सकती है. लेकिन इसमे गर्माहट नहीं रहने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक डॉ गुलाब सिंह ने बताया कि सर्दी का सितम जारी रहेगा. पश्चिमी विक्षोभ व पछुआ हवा चलने से ठंड बढ़ी हुई है. आठ और नौ जनवरी को हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

पछुआ हवा चलने से दिन के तापमान में होगी गिरावट

उत्तर बिहार में पश्चिम विक्षोभ सक्रिय है. इसके साथ पछुआ हवा भी चल रही है. दिन के तापमान में खासकर अधिक गिरावट हो रही है. लोगों को सिहरन वाली ठंड का सामना करना पड़ रहा है. दिन में धूप खिलने के बाद भी राहत नहीं मिल रही है. वर्ष 2014 से लेकर अब तक एक से पांच जनवरी के बीच दिन का तापमान इतना कम नहीं रहा. बुधवार को करीब छह किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पछिया हवा चली. हवा चलने से कनकनी महसूस हो रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

कड़ाके की ठंड से राहत नहीं

बिहार में लगातार लुढ़कते जा रहे पारा के बाद अचानक बढ़ी ठंड ने मानो आम जनजीवन को पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर रख दिया है. लगातार चार-पांच दिनों से बढ़ रही ठंड ने लोगों की दिनचर्या में भी काफी परिवर्तन ला दी है. लोग किसी तरह टायर जलाकर इस कड़ाके की ठंड से निजात पाते देखे जा रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें