1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. two trains pass simultaneously in the same direction between patliputra and paheleja from december this facility available asj

दिसंबर से पाटलिपुत्रा व पहलेजा के बीच एक ही दिशा में दो ट्रेनें एक साथ गुजरेगी, मिलेगी ये सुविधा

पाटलिपुत्रा जंक्शन व पहलेजा स्टेशन के बीच दिसंबर से एक ही दिशा में दो ट्रेनों के साथ-साथ चलने की संभावना है. ट्रेनों के साथ-साथ चलने की व्यवस्था ट्वीन सिंगल लाइन सिस्टम के डेवलप होने से मिलेगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ट्वीन सिंगल
ट्वीन सिंगल
फाइल

प्रमोद झा,पटना. पाटलिपुत्रा जंक्शन व पहलेजा स्टेशन के बीच दिसंबर से एक ही दिशा में दो ट्रेनों के साथ-साथ चलने की संभावना है. ट्रेनों के साथ-साथ चलने की व्यवस्था ट्वीन सिंगल लाइन सिस्टम के डेवलप होने से मिलेगी. इस सिस्टम के शुरू होने से ट्रेनें अनावश्यक नहीं रूकेगी. इससे समय की बचत होगी. इतना ही नहीं यात्रियों की भी परेशानी दूर होगी.

रेलवे के आधिकारिक सूत्र ने बताया कि पूर्व मध्य रेल के दानापुर रेल मंडल में पाटलिपुत्रा जंक्शन व पहलेजा स्टेशन के बीच ट्वीन सिंगल लाइन सिस्टम शुरू होगी. इस तरह की व्यवस्था इस क्षेत्र में संभवत: पहला है.

पाटलिपुत्रा जंक्शन व पहलेजा स्टेशन के बीच 14 किलोमीटर की दूरी में नयी सिस्टम प्रणाली विकसित की जा रही है.अगर पाटलिपुत्रा जंक्शन से दो ट्रेनों में एक ट्रेन छपरा व दूसरी ट्रेन सोनपुर जानेवाली होगी तो दोनों ट्रेन एक साथ जेपी सेतु रेल पुल से होकर पहलेजा तक जायेगी.

वहां से दोनों ट्रेनें अलग-अलग रूट में चली जायेगी.इस तरह छपरा व सोनपुर से आनेवाली ट्रेनों को पाटलिपुत्रा जंक्शन जाने के दौरान उसे रोकने की जरूरत नहीं होगी. बशर्ते इस दौरान विपरीत साइड से किसी ट्रेन का समय नहीं हो.

दिसंबर तक काम होगा पूरा

रेलवे के सूत्र ने बताया कि पाटलिपुत्रा जंक्शन व पहलेजा के बीच डबल ट्रैक बिछाने का काम हो रहा है. इसके साथ साथ ट्वीन सिंगल लाइन सिस्टम पर भी काम अंतिम चरण में है. दिसंबर तक इसे पूरा होने की संभावना है.

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने कहा कि पाटलिपुत्रा जंक्शन व पहलेजा के बीच ट्वीन सिंगल लाइन सिस्टम तैयार हो रहा है. इससे एक ही दिशा में दो ट्रेनों को एक साथ चलाया जा सकता है. इस सिस्टम के शुरू होने से समय की बचत के साथ यात्रियों को परेशानी नहीं होगी. दिसंबर तक काम पूरा होने की संभावना है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें