22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारपटनाBihar Weather: मानसून की इस दिन से शुरू हो जायेगी विदायी, जानिए ठंड को लेकर लेटेस्ट अपडेट

Bihar Weather: मानसून की इस दिन से शुरू हो जायेगी विदायी, जानिए ठंड को लेकर लेटेस्ट अपडेट

Bihar Weather आइएमडी ने इस संदर्भ में पूर्वानुमान जारी कर कहा है कि अगले दो से तीन दिन में बिहार में माॅनसून की विदाई शुरू हो जायेगी.

बिहार में आठ से 10 अक्टूबर के बीच मानसून लौटने का मानक तिथि है. लेकिन इस बार मानसून के 15 अक्टूबर के आस पास वापस लौटने की संभावना है. इस बीच बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने ठंड के आगमन में थोडा विलंब के आसार बताये हैं. बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी प्रदेश में सामान्य से कम वर्षा हुई. अक्टूबर में भी अधिकांश हिस्सों में वर्षा सामान्य से कम होने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि बिहार से माॅनसून की विदाई की मौसमी दशा अब बनने लगी है. आइएमडी ने इस संदर्भ में पूर्वानुमान जारी कर कहा है कि अगले दो से तीन दिन में बिहार में माॅनसून की विदाई शुरू हो जायेगी. आइएमडी पटना ने शुक्रवार के पूर्वानुमान में बताया है कि शनिवार से राज्य के अधिकतर हिस्सों के तापमान में दो से तीन डिग्री का क्रमश: इजाफा हो सकता है. आइएमडी के मुताबिक अक्तूबर में अब तक बिहार में 88 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. शुक्रवार को माॅनसून बेहद कमजोर हो गया है.

पिछले वर्ष से कम हुई वर्षा

इस वर्ष भी पिछले वर्ष की तरह प्रदेश में सामान्य से कम वर्षा हुई. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 2022 में मानसून सीजन के दौरान सामान्य से 34 फीसद कम वर्षा हुई थी. वहीं इस वर्ष भी सामान्य से 23 फीसद कम वर्षा हुई. जबकि 2021 में सामान्य से तीन फीसद अधिक, 2020 में सामान्य से 25 फीसद अधिक वर्षा हुई थी.

Also Read: Bihar Weather Forecast: हथिया नक्षत्र की बारिश पर लगा ब्रेक, जानिए मॉनसून का लेटेस्ट अपडेट
मुजफ्फरपुरः अगले 24 घंटे में छिटपुट बारिश के आसार

सुहाने मौसम के बीच शुक्रवार की सुबह से धूप निकलने के साथ बदलाव का एहसास हुआ लेकिन दोपहर में अचानक से काले घने बादलों के मंडराने के साथ तेज बारिश शुरू हो गयी. वहीं देर शाम तक आसमान में बादल छाये हुए थे. दूसरी ओर, मौसम विभाग की ओर से 11 अक्तूबर यानी अगले पांच दिनों तक का पूर्वानुमान जारी किया गया है. अगले 24 घंटों में हल्की और छिटपुट बारिश की संभावना जतायी गयी है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उसके बाद वर्षा की कोई संभावना नहीं होने की जानकारी दी गयी है. आगे के समय में मौसम के शुष्क रहने के आसार हैं. इस अवधि में अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री के बीच रह सकता है. मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें