1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the new generation told the historical significance of gandhi maidan patna led screens at the entrances asj

नयी पीढ़ी को बताया जायेगा गांधी मैदान का ऐतिहासिक महत्व,प्रवेश द्वारों पर लगेगी एलइडी स्क्रीन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गांधी मैदान
गांधी मैदान
Prabhatkhabar

पटना : पटना के गांधी मैदान के ऐतिहासिक महत्व के बारे में नयी पीढ़ी जान सके, इसके लिए प्रवेश द्वार पर ही जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी. चार प्रवेश द्वार को न केवल आधुनिक डिजाइन का बनाया जायेगा, बल्कि द्वार पर प्रवेश करते ही बड़े-बड़े एलइडी स्क्रीन पर स्वतंत्रता संग्राम से लेकर बड़े आंदोलन के बारे में जान सकेंगे. महात्मा गांधी की अगुआई में चंपारण का किसान आंदोलन हो या फिर जेपी के नेतृत्व में संपूर्ण क्रांति का आह्वान हो. गांधी मैदान की गेट संख्या एक, पांच, सात व 10 पर नये व आधुनिक डिजाइन के प्रवेश द्वार बनेंगे. इसके लिए नगर विकास व आवास विभाग ने 4.50 करोड़ रुपये राशि जारी की है.

भारतीय राजनीति को दी नयी दिशा

पटना का गांधी मैदान में आयोजित हर रैली ने भारतीय राजनीति को नयी दिशा प्रदान की है. शुरुआत में पहले 'पटना लॉन' के नाम से इसे जाना जाता था. महात्मा गांधी से लेकर, राजेंद्र प्रसाद, अनुग्रह नारायण सिन्हा, सरदार पटेल, मौलाना आजाद, जवाहर लाल नेहरू श्री कृष्ण सिंह जैसे नेताओं के भाषणों ने यहां की रैली से भारत की दिशा और दशा को बदला है. इंदिरा गांधी के खिलाफ विपक्षी आंदोलन भी इस ऐतिहासिक मैदान से शुरू किया गया था.

बनेंगे आधुनिक प्रवेश द्वार

गांधी मैदान में चार प्रवेश द्वार को आधुनिक डिजाइन का बनाया जायेगा. इसमें गेट संख्या एक, पांच, सात व 10 शामिल है. इन प्रवेश द्वारा पर बड़े-बड़े एलइडी स्क्रीन लगाये जायेंगे. इस पर स्वतंत्रता संग्राम से लेकर बड़े-बड़े आंदोलन को दिखाया जायेगा. इससे लोगों को जानकारी मिलेगी. आंगतुकों का प्रवेश करते ही इलेक्ट्रॉनिक तरीके से स्वागत किया जायेगा. आधुनिक लाइटें लगा कर उसे खुबसूरत बनाया जायेगा. आधुनिक डिजाइन के प्रवेश द्वार बनाने पर 4़ 50 करोड़ खर्च होंगे. जानकारों के अनुसार इस पर शीघ्र काम शुरू होगा.

बनेगा हैप्पी स्ट्रीट

शहर को और बेहतर बनाने के लिए हैप्पी स्ट्रीट बनेगा. यहां राजधानीवासी घूम फिर कर अपनी शाम को और भी बेहतरीन बनायेंगे. मौर्य होटल और डीएम आवास के बीच सात करोड़ से हैप्पी स्ट्रीट बनेगा.इसमें बिस्कोमान भवन पर लाइटिंग, सड़क किनारे एलइडी स्क्रीन, ग्लो-साइन बोर्ड आदि काम होना है. सड़क किनारे जगह-जगह चबूतरे बनेंगे, जहां लोग घूमने के बाद आराम से बैठ सकते हैं.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें