1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the existence of 300 panchayats of bihar end in a week know what action is being taken asj

एक सप्ताह में खत्म हो जायेगा बिहार के 300 पंचायतों का अस्तित्व, जानिये क्या हो रही कार्रवाई

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पंचायत सरकार भवन
पंचायत सरकार भवन
फाइल

पटना. राज्य की 300 ग्राम पंचायतों का अस्तित्व एक सप्ताह के अंदर समाप्त हो जायेगा. इन पंचायतों को विघटित करने की कार्रवाई पंचायती राज विभाग द्वारा आरंभ कर दी गयी है. अब इन ग्राम पंचायतों में मुखिया, सरपंच, पंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति और जिला पर्षद सदस्यों का निर्वाचन नहीं होगा.

ग्राम पंचायतों के अस्तित्व समाप्त होते ही राज्य में नये नगर निकायों के गठन की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी. राज्य सरकार द्वारा हाल ही में कुल 117 ग्राम पंचायतों को नगर पंचायत के रूप में गठित करने का निर्णय लिया है. इसके अलावा 32 नगर पंचायतों को उत्क्रमित कर नगर पर्षद क्षेत्र घोषित किया गया है.

इसके साथ ही राज्य में आठ ग्राम पंचायतों को सीधे नगर पर्षद क्षेत्र घोषित किया गया है. पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि विधानमंडल से पंचायती राज संशोधन अधिनियम पास होने के बाद विभाग में ग्राम पंचायतों को विघटित करने की कार्रवाई आरंभ कर दी गयी है. उन्होंने उम्मीद जतायी कि एक सप्ताह के अंदर इन ग्राम पंचायतों को विघटित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी और इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी जायेगी.

इनका अस्तित्व हो जायेगा खत्म

राज्य में जिन नगर पंचायतों और उससे सटे गांवों का अस्तित्व समाप्त हो जायेगा उसमें पटना जिले के पुनपुन, पालीगंज, नालंदा जिले का हरनौत, सरमेरा, रहुई, परवलपुर, गिरियक, अस्थावां, एकंगरसराय, चंडी, भोजपुर के गड़हनी, बक्सर का चौसा, ब्रह्मपुर, कैमूर जिले का हाटा, कुदरा, रामगढ़, रोहतास जिले का चेनारी, दिनारा, काराकाट, रोहतास, मुजफ्फरपुर जिले में मुरौल, सकरा, बरूराज, मीनापुर, कुढ़नी, सरैया, माधोपुर सुस्ता ग्राम पंचायत शामिल हैं.

इसी प्रकार पश्चिमी चंपारण में लौरिया व जोगापट्टी, वैशाली में जंदाहा, गोरौल, पातेपुर, मुंगेर में तारापुर, शेखपुरा में चेवाड़ा, शेखोपुरसराय, जमुई जिले में सिकंदरा, खगड़िया में अलौली, परबत्ता, मानसी, बेलदौर, गया में वजीरगंज, फतेहपुर, डोभी, इमामगंज, खिजरसराय, औरंगाबाद में बारूण, देव, नवादा में रजौली, जहानाबाद में घोसी, काको, अरवल में कुर्था, पूर्णिया में चंपानगर, बायसी, अमौर, जानकीनगर, धमदाहा, मीरगंज, भवानीपुर, रूपौली, कटिहार में अमदाबाद, बलरामपुर, अररिया में रानीगंज, जोकीहाट, नरपतगंज ग्राम पंचायत शामिल हैं.

इसके अलावा दरभंगा में कुशेश्वरस्थान पूर्वी, बहेड़ी, हायाघाट, घनश्यामपुर, बिरौल, भरवाड़ा, सिंहवाड़ा, जाले, कमतौल, मुधुबनी में फुलपरास, समस्तीपुर में सरायरंजन, मुसरी घरारी, भागलपुर में हबीबपुर, सबौर, पीरपैंती, अकबरनगर, बांका में कटोरिया हैं. इनके अलावा पटना जिले का बिहटा, संपतचक, बेगूसराय का बरौनी, मधेपुरा का उदाकिशुनगंज , लखीसराय जिले का सूर्यगढ़ा ग्राम पंचायत शामिल हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें