1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the benefits of ayushman bharat to the workers of bihar from 1 may registered workers able to get free treatment for up to five lakhs asj

बिहार के कामगारों को 1 मई से आयुष्मान भारत का लाभ, निबंधित कामगार पांच लाख तक करा पायेंगे मुफ्त इलाज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कैसे लें आयुष्मान भारत योजना का लाभ
कैसे लें आयुष्मान भारत योजना का लाभ
फाइल फोटो

पटना. श्रम संसाधन मंत्री ने गुरुवार को विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि बिहार भवन सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड” से निबंधित कामगारों को एक मई 202 से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री स्वास्थ्य योजना का लाभ मिलेगा.

विभाग के द्वारा निबंधित 16,80,125 कामगारों के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार को 110 करोड़ 90 लाख प्रीमियम की राशि भेजी जा चुकी है. योजना के तहत निबंधित कामगार और उनके परिवारजन पांच लाख रुपये तक का नि:शुल्क इलाज करा सकेंगे.

मंत्री ने आश्वत किया कि अपने विभाग के कर्मियों के हर संभव मदद के लिए तत्पर रहने के साथ प्रदेश के श्रमिकों एवं युवाओं के हित के लिये विभाग, निरंतर क्रियाशील है.

दूसरे राज्यों से आने वाले श्रमिकों को होगा फायदा

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोविड से संबंधित हेल्प लाइन 1070 जारी किया गया है, जिस पर कोई भी व्यक्ति संपर्क स्थापित कर जानकारी प्राप्त कर सकता है. दूसरे राज्यों से आने वालों के लिये यह नंबर कारगर है.

मंत्री ने कहा कि 20 कंट्रोल रूम को फिर से चालू कर दिया गया है. इसका मकसद मुख्य श्रम आयुक्त कार्यालय के तहत विभिन्न राज्य सरकारों के साथ समन्वय के जरिये प्रवासी श्रमिकों की समस्या का समाधान करना है.

बिहार का कंट्रोल रूम पटना में है, जिसका टॉल फ्री नंबर 18003456138 है. कामगार या प्रवासी जो लौटकर आ रहे हैं वे कॉल कर अपनी समस्या बता सकते हैं. अधिकारी व कर्मी लोगों के पूछे गये सवालों का जवाब देंगे और उनकी सहायता करेंगें.

यह नंबर 24 घंटे काम करेगा, इस नंबर पर बिहार आने वाले श्रमिकों को पूरी जानकारी दी जायेगी और उनका सहयोग किया जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें