1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. post office savings account holders will get the benefit of dbt aadhaar linking column linked in the form bihar asj

काम की खबर : डाकघर के बचत खाताधारकों को मिलेगा डीबीटी का फायदा, फॉर्म में जुड़ा आधार लिंकिंग का कॉलम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बदल गए हैं डाकघर बचत खाता से जुड़े नियम.
बदल गए हैं डाकघर बचत खाता से जुड़े नियम.
प्रतीकात्मक फोटो.

पटना : डाकघर के बचत खाते में अनेक सर्विस और सुविधाएं मिलती हैं. यह पूरी तरह बैंक खाते की ही तरह है. अगर आपके पास भी डाकघर में बचत खाता है तो अब आपको एक और अहम सुविधा का लाभ मिल सकता है. अब आप अपने आधार को डाकघर के बचत खाते से लिंक करा कर एक बड़ा लाभ हासिल कर सकते हैं.

अगर आप अपने डाकघर बचत खाते को आधार से लिंक करा लें तो सरकारी सब्सिडी के डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) का फायदा मिल सकता है. यानी आप जिन सरकारी योजनाओं की सब्सिडी के पात्र होंगे, वह आपके डाकघर बचत खाते में ट्रांसफर कर दी जायेगी. डाक विभाग ने पिछले दिनों इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है.

डाक विभाग की ओर से जारी की गयी अधिसूचना के अनुसार पोस्ट ऑफिस बचत खाता के खाताधारकों को डीबीटी सुविधा का फायदा पहुंचाने के लिए उस फॉर्म में आधार लिंकिंग का कॉलम शामिल किया गया है. यह खाता खुलवाने के लिए भरा जाना जरूरी है. अप्रैल में सरकार द्वारा पब्लिक प्रॉविडेंट फंड, नेशनल सेविंग स्कीम और अन्य छोटी बचत योजनाओं में निवेश के लिए कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म जारी किये जाने के बाद डाक विभाग ने यह अधिसूचना जारी किया है.

मौजूदा डाकघर बचत खाता के खाताधारकों के लिए एक आवेदन फॉर्म लिंकिंग या सीडिंग और पीओएसबी खाते में डीबीटी लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन जारी किया गया है. मौजूदा खाताधारक आधार नंबर को अकाउंट नंबर के साथ लिंक या सीडिंग के लिए अपनी आधार डिटेल संबंधित डाकघर की शाखा में जमा कर सकते हैं.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें